बालाघाट मेें मानसुन की दस्तक, जमकर बरसे बदरा, पहली ही बारिश में खुली नपा की सफाई अभियान की पोल, उत्कृष्ट विद्यालय का उड़ी छत

बालाघाट. लंबे इंतजार के बाद भरी गर्मी से 15 जून बुधवार की अपरान्ह बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत तो प्रदान की, लेकिन इसका खासा असर भी देखा गया. तेज बारिश और हवा तूफान के कारण जहां पेड़ और डालियां टूट गई. वहीं शहर के हनुमान चौक से लेकर गौरव पथ तक पानी की उचित निकासी नहीं होने से सड़को पर जलभराव देखा गया. जिसके कारण लोगों को आवागमन मेें खासी परेशानियोें का सामना करना पड़ा.  

मानसुन की पहली ही एक घंटे की बारिश ने खोली नपा की पोल

विगत दो वर्षो से नगरपालिका में प्रशासकीय कार्यकाल के बावजूद नगरपालिका क्षेत्र में बारिश के पूर्व सफाई को लेकर एक दिन पूर्व दी गई समझाईश से ही साफ था कि आग लगने के बाद कुंआ खोदने की कहावत चरितार्थ की जा रही है, और ऐसा ही बुधवार की एक घंटे की बारिश केे दौरान देखने में आया. जहां बरसात से पूर्व शहर के नालोें और नालियोें की सफाई नहीं होने के के कारण जलभराव की स्थिति देखने को मिली. जिसके बाद नगरपालिका नेे आनन-फानन में गौरव पथ स्थित पेट्रोल पंप के पास तालाब बन चुकी सड़क से पानी की सप्लाई के लिए जेसीबी मशीन से नाली को खोलने का प्रयास किया गया. इसी के पास डिवाईडर पर लगे पेड़, आंधी-तूफान से गिर गये तो कुछ पेड़ों की डालियां टूटकर सड़क पर बिखर गई. जिससे सड़क पर पानी और पेड़ो के गिरने से उससे होकर जा रहे तारो के फंसे होने से लोगों को खासी दिक्कतोें का सामना करना पड़ा.

उड़ गई 40 लाख से बनी छत, बाल-बाल बचे शिक्षक

बताया जाता है कि बुधवार की तेज बारिश के पहले आंधी तूफान से लगभग 40 लाख रूपये से उत्कृष्ट विद्यालय में प्राचार्य, शिक्षक रूम और कक्षाओं की छत पर किये रिपेरिंग कार्य से बनाई गई छत उड़ गई. जिससे कमरो खुल गये. सूत्रों की मानें तो इस दौरान शिक्षक रूम में बैठी एक महिला शिक्षक बाल-बाल बच गई. पहली ही बारिश में लाखों रूपये के इस कार्य के इस तरह उड़ जाने से निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल खड़े हो रहे हैं.  

हर वार्डो में सफाई नहीं होने से सड़कों पर आ रहा नालियों का पानी

पहली ही बारिश में नगरपालिका की खुली सफाई अभियान की पोल ने शहरवासियों को हलाकान कर दिया है. चिंतनीय यह है कि नगरपालिका चुनाव के बावजूद ना तो सत्ताधारी दल से जुड़े जनप्रतिनिधि ने इस ओर ध्यान दिया और ना ही नपा के प्रशासकीय कार्यकाल देख रहेे जिम्मेदारों ने. बैठक कर सफाई की बात कहकर इतिश्री करने वालो ने वार्डवासियों को हलाकान कर दिया है. नगरीय क्षेत्र के लगभग सभी वार्डो में नालियों की सफाई नहीं होने से बरसात के पानी केे साथ नालियों की गंदगी सड़को पर दिखाई दी.


Web Title : MANSUN KI DAKATAK IN BALAGHAT, FIERCE RAINY BADRA, POLL OF CLEANING OF NAPA OPEN IN THE FIRST RAIN, URI ROOF OF EXCELLENT SCHOOL