मौत पर भड़का जनाक्रोश, ग्रामीणों ने किया चक्काजाम

बालाघाट. पुरानी रंजिश पर मारपीट की घटना के बाद सरपंच के भाई की उपचार के दौरान हुई मौत का मामले में ग्रामीणों ने आक्रोश दिखाते हुए चक्काजाम किया. लगभग ढाई घंटे तक चले चक्काजाम में परिजन और ग्रामीण कार्यवाही की मांग पर अड़े रहे. जिसके बाद पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया. जिसकी जानकारी मिलने के बाद आंदोलनकारियों ने आंदोलन खत्म किया.  

पुरानी रंजिश को लेकर हुई मारपीट की घटना में उकवा सरपंच संजय मर्सकोले के भाई की उपचार के दौरान मौत हो गई. मौत की खबर लगते ही सोमवार को ग्रामीणों ने आरोपी की शीघ्र गिरफतारी की मांग को लेकर उकवा पुलिस चौकी के समक्ष चकाजाम कर दिया. करीब ढाई घंटे चले प्रदर्शन के बाद वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर आरोपी की गिरफ्तारी की गई. जिसके बाद प्रदर्शन शांत हो पाया. इस पूरे घटनाक्रम के दौरान मौके पर गहमा गहमी की स्थिति रही. वहीं बड़ी संख्या में ग्रामीणों का हुजूम और वाहनों की कतार रही.  

प्राप्त जानकारी के अनुसार रूपझर थाना क्षेत्र के उकवा पानीटोला निवासी युवराज पिता नेतलाल पंद्रे ने 11 अप्रैल को पुरानी रंजिश के चलते अपने पड़ोसी बाडूलाल धनकरे और सरपंच के भाई सुभाष मर्सकोले के साथ मारपीट की थी. इस घटना में बाड़ूलाल को गले में और सुभाष मर्सकोले को सिर में गंभीर चोटे आई थी. घटना के बाद सुभाष को प्राथमिक उपचार के बाद नागपुर मेडिकल रेफर कर दिया गया था. वहां उसका ऑपरेशन किया गया. इसके बाद रविवार की शाम सुभाष की उपचार के दौरान मौत हो गई.  

सोमवार को सुभाष मर्सकोले के शव को पीएम उपरांत उकवा लाया गया. इसके बाद सरपंच, परिजन और ग्रामीणों ने मिलकर रेंज आफिस चौक पुलिस चौकी उकवा के सामने चक्काजाम कर दिया. ग्रामीणों का कहना था कि मारपीट की घटना के बाद पुलिस ने आरोपी युवराज पंद्रे को गिरफ्तार कर लिया था. लेकिन कुछ समय बाद उसे छोड़ दिया गया. ग्रामीणों ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए चौकी प्रभारी संजीव दिक्षीत के निलंबन की मांग और आरोपी को तत्काल गिरफ्तार किए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. मौके की नजाकत को देखते हुए एएसपी एसके मरावी, एसडीएम बैहर सीपी गोयल, एसडीओपी आरएस सोलंकी, टीआई केएस मरावी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे. इसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर बैहर न्यायालय में पेश किया गया. वहां से न्यायालयीन आदेश पर उसे जेल भिजवा दिया गया.  

आंदोलन के दौरान मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने आरोपी पर कड़ी कार्रवाई की बात कही. वहीं मृतक के परिजनों व बच्चों को भी हर संभव सरकारी मदद एवं मुआवजा दिलाए जाने का भरोसा दिलाया है. वहीं आरोपी के विरूद्ध हत्या का मामला दर्ज किए जाने की विवेचना की जा रही है.  

इनका कहना है

जानकारी लगने पर मौके पर स्थिति को नियंत्रण में कर लिया गया था. वहीं आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है. मृतक को सरकारी मदद दिलाए जाने प्रयास किए जाएंगे.  

एसके मेरावी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बैहर


Web Title : MASS OF DEATH, VILLAGERS HAVE CARRIED OUT CHAKKAJAM