दैनिक वेतन में वृद्धि की मांग को लेकर हड़ताल पर बैठे खदान मजदूर

कटंगी. विधानसभा क्षेत्र कटंगी-खैरलांजी के ग्राम मिरगपुर में बीते 10 दिनों से करीब 500 खदान मजदूर काम बंद कर राष्ट्रीय मजदूर मंच के बैनर तले हड़ताल पर बैठे हुए है. मगर, हड़ताल पर बैठे इन गरीब मजदूरों की सुध ना तो खदान संचालक ले रहा है और ना ही प्रशासन.

प्रशासनिक अधिकारी आदर्श आचार संहिता का हवाला देते हुए मजदूरों की बात सुनने तक को तैयार नहीं है. जिस कारण हड़ताल दस दिनों से लगातार बद्स्तुर जारी है. दरअसल, मिरगपुर में डी. पी. राय की मैंगनीज खदान का संचालन होता है. इस खदान में अंडरग्रांउड और ओपन कास्ट में करीब 500 मजदूर काम करते है. जो दैनिक वेतन में वृद्धि कराने की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे है. मजदूरों ने बताया कि वह अपनी जान को जोखिम में डालकर खदान में कार्य करते है किन्तु खदान प्रबंधन उन्हें तय मापदंड के हिसाब से दैनिक वेतन नहीं दे रहा है.

मजदूरों ने बताया कि अंडर ग्रांउड में काम करने वाले मजदूरों को 553 रुपए और ओपन कास्ट में मजदूरों करने वाले मजदूरों को 175 रुपए दैनिक मजदूरी दी जाती है जो काफी कम है. जिसके चलते दैनिक वेतन में वृद्धि किए जाने की मांग की जा रही है. उन्होनें बताया कि खदान संचालक से कई बार वेतन वृद्धि किए जाने की गुहार लगाई गई. वहीं खदान में मजदूरों के साथ हो रहे शोषण के संबंध में शासन-प्रशासन को भी अवगत कराया गया, किन्तु जब किसी ने ध्यान नहीं दिया तो मजबूरन काम बंद कर हड़ताल शुरू करनी पड़ी.

विदित हो कि मैंगनीज खदानों में कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए दैनिक वेतन की कुछ शर्ते है. जानकारों के अनुसार बेसिक वेतन और वीडीए की राशि को जोड़कर अकुशल मजदूर को 892 रुपए, अर्ध-कुशल को 925 रुपए, कुशल को 960 रुपए और उच्च कुशल मजदूर को अब 994 रुपए की दर से वेतन का भुगतान किया जाना चाहिये, परंतु मिरगपुर की मैंगनीज खदान में संचालक मजदूरों को दैनिक दिहाड़ी मजदूर नियमानुसार नहीं दे रहा है.   जिससे मजदूरों में बेजा आक्रोश है. बहरहाल, खदान संचालक की मनमानी से मजदूर त्रस्त है और हड़ताल पर बैठ गए है.


Web Title : MINE WORKERS ON STRIKE DEMANDING DAILY WAGE HIKE