मैगा स्वास्थ्य कैंप में में 700 से ज्यादा मरीजों की हुई जांच, विशेषज्ञ चिकित्सों ने शिविरार्थियों का किया रोग परीक्षण

बालाघाट. अपने शरीर के रोगों को पहचाने, महावीर इंटरनेशनल की स्वर्ण जयंती अवसर पर स्व. कमलादेवी वैद्य की स्मृति में 22 जून को मेगा स्वास्थ्य कैंप का आयोजन, आयुष्मान हॉस्पिटल में किया गया.  किम्स किंग्जवे हॉस्पिटल नागपुर और आयुष्मान हॉस्पिटल द्वारा आयोजित मेगा स्वास्थ्य कैंप में निःशुल्क हद्रयरोग, मधुमेह, कैंसर, नेत्र मोतियाबिंद और मनारोग के लगभग 712 लोगांे की जांच की गई.

मेगा स्वास्थ्य कैंप की शुरूआत स्व. कमलादेवी वैद्य के छायाचित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्लवलन के साथ की गई. जिसमें प्रमुख रूप से जिले की प्रथम महिला सांसद भारती पारधी, आयुष्मान हॉस्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. बी. एम. शरणागत, हद्रयरोग विशेषज्ञ डॉ. शैलेन्द्र गंजेवार, सिविल सर्जन डॉ. निलय जैन, इंडोक्लाजिस्ट विशेषज्ञ डॉ. पंकज फेरवानी, कर्करोग विशेषज्ञ डॉ. कुणाल खोब्रागढ़े, अभय सेठिया, मोहनलाल वैद्य, रमेश वैद्य और महावीर इंटरनेशनल के पूर्व अंतर्राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सोहन वैद्य उपस्थित थे. कार्यक्रम में अतिथि देवो परंपरा का निर्वहन करते हुए महावीर इंटरनेशनल चेयरमेन राकेश सचान, सचिव ज्ञानचंद कांकरिया सहित अन्य पदाधिकारियों और सदस्यों ने अतिथियों का मोती की माला से स्वागत किया.  

सांसद भारती पारधी ने सेवा से आयोजित किए गए मेगा स्वास्थ्य कैंप की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित ही इस कैंप का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को मिलेगा और वह लाभांवित होगा. उन्होंने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा ही सच्ची माधव सेवा है.  हद्रयरोग विशेषज्ञ डॉ. शैलेन्द्र गंजेवार ने सेवाभावी कार्य करने वाली महावीर इंटरनेशनल से जुड़े समय के अनुभव को साझा करते हुए कहा कि इस तरह के सेवाभाव से जुड़ना मेरे लिए सौभाग्य है और ऐसे आयोजन समाज के लिए प्रेरणादायी है. कार्यक्रम का सफल मंच संचालन अतुल वैद्य ने किया.  कैंप में नागपुर एवं बालाघाट के विशेषज्ञ चिकित्सकों हद्रयरोग विशेषज्ञ डॉ. शैलेन्द्र गंजेवार, कर्करोग विशेषज्ञ डॉ. कुणाल खोब्रागढ़े, मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ. पंकज फेरवानी, मेडिकल स्पेशलिस्ट डॉ. बी. एम. शरणागत, मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत पिंचा, ग्लूकोमा स्पेशलिस्ट डॉ. रितेश शुक्ला और नेत्ररोग विशेषज्ञ डॉ. श्रेयांस सेठिया द्वारा, रोगियों का उचित स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें स्वास्थ्य को लेकर परामर्श दिया गया.

महावीर इंटरनेशनल के स्वर्ण जयंती वर्ष पर किम्स किंग्जवे हॉस्पिटल नागपुर और आयुष्मान हॉस्पिटल के सहयोग से आयोजित कैंप को लेकर वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. बी. एम. शरणागत ने बताया कि 22 जून को आयोजित मेगा कैंप में 732 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण, विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा किया गया. जिसमें 149 लोगों की संपूर्ण शारीरिक जांच, 70 से अधिक लोगों की सीबीसी, 278 लोगोे की मशीनो द्वारा एफसीटी जांच, 493 लोगों की ब्लड शुगर जांच, 732 लोगों की बीपी जांच, 238 लोगों की यूरिक एसिड की जांच, 189 लोगों की डायबिटिज रेटिनोपेथी, 94 लोगों की लिपीड प्रोफाईल, 103 लोगों के हद्रय की जांच, 75 लोगों के कैंसर की जांच, 93 लोगो के मनोरोग की जांच, 235 लोगो की सामान्य जांच, 368 लोगों का नेत्र परीक्षण, 212 लोगों को निःशुल्क चश्मा वितरण, 22 लोगों की मोतियाबिंद जांच और 10 लोगों की एंजियोग्राफी की जांच की गई. जिसमें आवश्यकतानुसार दवाए, आईड्राप, निःशुल्क वितरित किए गए.  वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. शरणागत ने बताया कि मानव सेवा ही माधव सेवा के भाव से 22 जून को मेगा स्वास्थ्य कैंप का आयोजन किया गया. प्रातः 10 से दोपहर 03 बजे तक चले इस आयोजन में जिले सहित अन्य जिलो से भी लोग ईलाज कराने पहुंचे थे. शिविर में पूरे बॉडी चेकअप में लीवर, किडनी, कोलेस्ट्राल, थाईराइड, शुगर, सीबीसी, ईसीजी, जोड़ो में दर्द, कान, नाक, गला और मशीनों के माध्यम से आंखो में मोतिाबिंद की जांच के अलावा हार्ट, कैंसर, मधुमेह की भी जांच की गई.


Web Title : MORE THAN 700 PATIENTS EXAMINED AT MEGA HEALTH CAMP, SPECIALIST DOCTORS EXAMINED THE CAMPERS