एक्टिव मरीजों में आधे से ज्यादा होम आईसोलेशन में भर्ती मरीज,आयुष मंत्री कावरे ने होम आईसोलेशन में भर्ती मरीजों से की फोन पर चर्चा,

बालाघाट. बालाघाट एवं सिवनी जिले का कोविड-19 प्रभारी बनने के साथ ही राज्य मंत्री रामकिशोर नानो कावरे ने 12 अप्रैल को बालाघाट के कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखा. इस दौरान उन्होंने होम आईसोलेशन में भर्ती कोरोना के पॉजिटिव दो मरीजों से कोविड कंट्रोल रूम से फोन लगाकर बात की और उनका हालचाल पूछा. निरीक्षण के दौरान कलेक्टर, अपर कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए, सहायक कलेक्टर दलीप कुमार, कंट्रोल रूम की नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आयुषी जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनोज पांडेय, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. परेश उपलप, आरबीएसके के जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री डेहरिया भी उपस्थित थे.

मंत्री कावरे ने पुराना कलेक्ट्रेट स्थित ई-दक्ष केन्द्र में बनाये गये कोविड कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान वहां की व्यवस्थाओं एवं कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी ली. इस दौरान उन्हें बताया गया कि कोविड कंट्रोल रूम से जिले में कोरोना पॉजिटिव पाये गये और होम आईसोलेशन में भर्ती मरीजों से मोबाईल नंबर के माध्यम से संपर्क किया जाता है. इस सेंटर में 12 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है और वे होम आईसोलेशन में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों से निरंतर संपर्क कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी लेते हैं और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से बात करा कर स्वास्थ्य सलाह भी दिलाई जाती है. होम आईसोलेशन में भर्ती मरीजों से कोरोना उपचार की मेडिकल किट मिली या नही और उनके घर पर पृथक शौचालय उपलब्ध है या नहीं इसकी जानकारी ली जाती है. इसके साथ ही उनसे उनका आक्सीजन लेवल, होम आइसोलेशन स्टीकर, शरीर का तापमान, घर में राशन उपलब्ध है या नहीं इसकी भी जानकारी ली जाती है और जरूरी होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने के लिए एम्बुलेंस सुविधा भी उपलब्ध करायी जाती है. वर्तमान में जिले में 478 कोरोना पॉजिटिव मरीज होम आईसोलेशन में भर्ती है और कोविड कंट्रोल सभी मरीजों से सतत संपर्क बनाये हुए है. मरीज को आवश्यकता के आधार पर तत्काल सुविधा उपलब्ध कराने के प्रयास जिला प्रशासन द्वारा कराये जा रहे हैं.

फोन कर मरीजों से पूछा हालचाल

मंत्री कावरे ने कोविड कंट्रोल रूम से परसवाड़ा के अशोक बिसेन एवं कोसमी के धनंजय को फोन लगाकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली और पूछा कि उन्हें इस सेंटर से स्वास्थ्य संबंधी सलाह मिल रही है या नहीं. दोनों मरीजों ने कोविड कंट्रोल रूम की सेवाओं पर संतोष व्यक्त किया. मंत्री कावरे ने दोनों मरीजों से कहा कि वे घबरायें नहीं बल्कि धैर्य के साथ उपचार लें. स्वास्थ्य विभाग की पूरा अमला उनके साथ खड़ा है और उन्हें हर संभव मदद करेगा.

वीडियो काल पर भी दी जा रही है उपचार संबंधी सलाह

मंत्री श्री कावरे ने कोविड कमांड सेंटर का भी निरीक्षण किया. इस सेंटर पर कोई भी कोरोना पॉजिटिव मरीज 07632-1075 पर काल कर कोविड उपचार के संबंध में डॉक्टर से सलाह मशविरा ले सकता है. इसके अलावा इस सेंटर के मोबाईल नंबर 8989521075, 8989421085 या 9479671065 पर वीडियो कॉल करके भी कोरोना पॉजिटिव मरीज डॉक्टर से उपचार संबंधी सलाह ले सकते है.

मंत्री कावरे ने कोविड कमांड सेंटर एवं कोविड कंट्रोल रूम के निरीक्षण के बाद निर्देशित किया कि होम आईसोलेशन में भर्ती कोरोना पाजेटिव मरीजों से सतत संपर्क बनाये रखा जाये. मरीज फोन पर एम्बुलेंस, दवा आदि की मांग करते हैं तो वह उन्हें तत्परता से उपलब्ध कराई जाये और बाद में उस मरीज से पुनः संपर्क कर इसकी जांच कर ली जाये कि उसे चाही गई सुविधा मिली या नहीं. उन्होंने कोरोना पॉजिटिव मरीजों से फोन पर संपर्क करने वाले कर्मचारियों से कहा कि वे मरीजों से अच्छा व्यवहार करें और उन्हें आश्वस्त करायें कि जिले का प्रशासन उनके साथ खड़ा है और उन्हें किसी तरह की असुविधा नहीं होने दी जायेगी.

मंत्री कावरे ने कोविड कमांड सेंटर एवं कोविड कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान कहा कि कोरोना पॉजिटिव मरीजों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है. शासन प्रशासन उनके उपचार के लिए मुस्तैदी से कार्य कर रहा है और सभी तरह की व्यवस्थायें जुटा रहा है. मंत्री कावरे ने निर्देशित किया कि जिला एवं विकासखंड स्तर के कोविड कंट्रोल सेंटर पर एम्बुलेंस के रेट तय कर उसकी सूची चस्पा कर दी जाये. जिससे हर किसी मरीज को पता रहे कि एम्बुलेंस का कितना किराया लग रहा है. कोविड कंट्रोल रूम में सहयोग के लिए महत्वपूर्ण योगदान डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आयुषी जैन, वरिष्ठ प्रशिक्षक उमाशंकर पटले, जिला ई-गवर्नेंस प्रबंधक अनिल लिल्हारे, राम चावला, डॉक्टर सुश्री दिक्षा तथा समस्त शासकीय ऑपरेटर का है.


Web Title : MORE THAN HALF OF ACTIVE PATIENTS ADMITTED IN HOME ISOLATION, AYUSH MINISTER KAVRE DISCUSSES PHONE CALLS WITH PATIENTS ADMITTED IN HOME ISOLATION,