जिले में अकीदत के साथ मनाया गया मोहर्रम,उर्स मुबारक पर निकला शाही संदल

बालाघाट. नगर में मोहर्रम पर्व अकीदत के साथ मनाया गया. मोहर्रम पर्व पर सुबह जामा मस्जिद में यौमे आशुरा की दुआयें की गई. जबकि कौमी एकता की मिसाल हक्कूशाह बाबा दरबार में उर्स के मौके पर संदल निकाला गया. इसके अलावा मन्नती ताजिये भी आमजनों के दीदार के लिये रखे गये.  

मोहर्रम पर्व पर मस्जिदों में विशेष बयान भी हुये. मोहर्रम पर्व को लेकर जामा मस्जिद में बीते 10 दिनों से विशेष बयान का आयोजन किया जा रहा था. दसवीं मोहर्रम शुक्रवार को इस बयान का अंतिम दिन रहा. जहां मुस्लिम धर्मगुरूओं की मौजूदगी में कर्बला और शहादत का पैगाम दिया गया.  

कौमी एकता की मिसाल शहर के कुतुब हजरत अलहाज सैय्याद अब्दुल हकीम उर्फ हक्कू शाह बाबा चिश्ती रहमतुल्ला अलैह का सालाना उर्स, प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी पूरी अकीदत के साथ मनाया जा रहा है. नगर के मेन रोड स्थित हजरत हक्कू शाह बाबा दरगाह में आयोजित 217 वें सालाना उर्स मुबारक पर 20 अगस्त को दोपहर 2 बजे दरबार शरीफ से शाही संदल निकाला गया. उर्स मुबारक पर आस्ताना ए औलिया से निकाला गया यह संदल नगर के काली पुतली चौक, रानी अवंती बाई चौक, बैहर मार्ग स्थित रजा चौक, चांदनी चौक होते हुए बैहर चौकी पहुंचा, जहां से यह संदल देवी तालाब घाट रोड से मेन रोड और मेन रोड से वापस दरगाह शरीफ पहुंचा. जहां सलातो सलाम का नजराना पेश कर शाही संदल का समापन किया गया.  

उर्स मुबारक पर निकाले गए इस शाही संदल में वार्ड नं 10 इमामबाड़े से अलम, संदल और अखाड़ा के साथ भरवेली एवं शहर के अन्य जगह से आये संदल भी शाही संदल में शामिल होकर शहर का गश्त करते हुए दरबार पहुंचे. उर्स मुबारक के अवसर पर निकाले गये शाही संदल का जगह-जगह मुस्लिम बंधुओं द्वारा स्वागत किया गया. जहां शाही संदल के समापन के बाद बाबा के चाहने वालों ने आस्तानाा ए औलिया में अकीदत के फूल और चादर पेश कर अमन,चैन, शांति आपसी भाईचारे और देश की अखंडता की दुआयें मांगी. जबकि आज 21 अगस्त दिन शनिवार को लंगर ए आम का आयोजन किया जायेगा. वहीं 22 अगस्त को महफिले रंग और कुल शरीफ की फातिहा कर उर्स मुबारक का समापन किया जायेगा.  


Web Title : MUHARRAM CELEBRATED WITH AKIDAT IN THE DISTRICT, ROYAL SANDAL ON URS MUBARAK