अब नपा से साहूकारी लायसेंस लेने देने होंगे 6 हजार रूपये, राणा हनुमानसिंह प्रवेश द्धार पर नपा ने की स्थिति स्पष्ट, बिना टीएस नपा कर रही काम

बालाघाट. नगरपालिका परिषद की दूसरी बैठक 25 जनवरी को नगरपालिका सभाकक्ष में आयोजित की गई.  बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर, उपाध्यक्ष योगेश बिसेन, सीएचएमओ आर. के. राहंगडाले, लेखापाल बी. एल. लिल्हारे, सभापति श्रीमती संगीता खगेश कावरे, वकील वाधवा, सरिता केवल सोनेकर, मानक बर्वे, विधायक प्रतिनिधि सुरजीतसिंह ठाकुर, सांसद प्रतिनिधि अरूण राहंगडाले सहित अन्य सभापति और पार्षद सहित विभागीय प्रमुख उपस्थित थे.  

परिषद की दूसरी बैठक में नाली और सड़क निर्माण से संबंधित लाये गये 25 प्रस्तावों का सर्वसम्मति से पारित किया गया. जबकि भवन नामांतरण, बस स्टैंड में रात्रि ठहरने वाली बसों के किराये, साहूकारी लायसेंस की फीस, बड़े-छोटे मेडिकल, रेस्टारेंट और विवाह स्थलों पर गणना के बाद लगाये जाने वाले शुल्क सहित अन्य विषयों पर चर्चा के बाद निर्णय लिया गया.  

साहूकारी लायसेंस के लिए अब नपा में लगेगी 6 हजार रूपये फीस

नगरीय क्षेत्र में साहूकारी लायसेंस के लिए अब 6 हजार रूपये देना पड़ेगा. जिसमें एक हजार रूपये नगरपालिका की फीस और 5 हजार रूपये रेडक्रास के लिए सेवा शुल्क होगा. ताकि पीड़ित मानवता के सेवार्थ राशि का उपयोग हो सके.  

अब पीआईसी और नपाध्यक्ष ही कर सकेगी भवन नामांतरण

नगरपालिका में भवन नामांतरण एक बड़ी समस्या थी. हालांकि पूर्व में यह परिषद की बैठक के बाद ही हो पाता था लेकिन आ रही दिक्कतों के चलते यह परिषद में यह प्रस्ताव लाया गया कि अब भवन नामांतरण पीआईसी की बैठक में लाकर या फिर अध्यक्ष के माध्यम से कर दिया जायेगा.

बस स्टैंड में रात्रि मंे ठहरने वाली बसों को लगेगा प्रतिदिन 100 रूपये शुल्क

नगरपालिका परिषद में इस प्रस्ताव को भी पास किया गया कि अब बस स्टैंड में रात्रि में खड़ी रहने वाली बसों से प्रतिदिन 100 रूपये शुल्क लिया जायेगा.  

इंदिरा गार्डन का अब शहीद हेमू कालाणी पर होगा नामकरण

नगरपालिका के राजस्व सभापति वकील वाधवा द्वारा नगरीय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 19 स्थित इंदिरा गार्डन को क्रांतिकारी एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी हेमू कालाणी के नाम से किये जाने का प्रस्ताव लाया गया. जिसे पारित कर लिया गया. चूंकि इसके आसपास सिंधी सामाजिक बंधु बहुतायत निवासरत है, इसलिए इस गार्डन को हेमू कालाणी के नाम से किये जाने का प्रस्ताव लाया गया था.  

रहवासी क्षेत्र की शराब दुकानों को बाहर करने का प्रस्ताव पास

नगरीय क्षेत्र में रहवासी क्षेत्र मंे स्थित शराब दुकानों से रहवासियों को हो रही समस्याओं और परेशानी को देखते हुए विगत दिनों कांग्रेस पार्षदों द्वारा रहवासी क्षेत्र में स्थित शराब दुकानो को शहर से बाहर किये जाने की मांग उठाई गई थी. जिसको लेकर परिषद की बैठक में प्रस्ताव पास किया गया कि रहवासी क्षेत्र में स्थित शराब दुकानों को रहवासी क्षेत्र से बाहर किये जाने के लिए जिला प्रशासन से चर्चा की जायेगी.  

राणा हनुमानसिंह प्रवेश द्धार पर नपा ने की स्थिति स्पष्ट

परिषद की बैठक के पूर्व पीआईसी में हनुमान चौक में बन रहे राणा हनुमानसिंह प्रवेश द्धार को लेकर परिषद में नेता प्रतिपक्ष ने सवाल उठाया. जिसको लेकर नपाध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर ने स्थिति स्पष्ट करते हुए परिषद को बताया कि अभी इसे तोड़ने का कोई प्रस्ताव नहीं लिया गया है. बल्कि उसकी तकनीकि खामियों और उसके निर्माण को लेकर आ रही आपत्तियों के कारण उसे निर्माण पर रोक लगाई गई है. चूंकि पिल्लर के बनाये गये चेंबर के किनारे दुर्घटना की दृष्टि से जानलेवा और पुल की उंचाई स्पष्ट नहीं होने से भविष्य में आने वाली यातायात समस्या को लेकर रोका गया है. जिसका निर्णय अगली परिषद की बैठक में लिया जायेगा.

बिना टीएस के निर्माण, उपाध्यक्ष ने बताया जनहित के लिए करना पड़ता है

परिषद की बैठक में नेता प्रतिपक्ष कारो लिल्हारे ने काम नहीं करने वाले ठेकेदार की अमानत राशि वापसी पर नाराजगी जाहिर करते हुए काम नहीं करने वाले ठेकेदार को ब्लैक लिस्टेट किये जाने और उसकी अमानत राशि राजसात किये जाने की बात कही. वहीं उन्होंने बिना टीएस के निर्माण कार्य कराये जाने पर भी नाराजगी जाहिर की. जबकि नियमानुसार टीएस के बाद ही कार्य प्रारंभ किया जाता है, जिसमें परिषद का बचाव करते हुए उपाध्यक्ष योगेश बिसेन ने कहा कि जनहित के कार्यो के लिए टीएस का इंतजार जरूरी नहीं है.


Web Title : NOW YOU WILL HAVE TO PAY 6 THOUSAND RUPEES TO GET A MONEY MAKING LICENSE FROM NAPA, THE STATUS OF RANA HANUMAN SINGH AT THE ENTRANCE IS CLEAR, THE WORK IS BEING DONE WITHOUT TS NAPA