दशहरा पर होगा 55 फीट के रावण और 50 फीट के कुंभकर्ण और मेघनाथ का दहन, शोभायात्रा में युवतियों की तलवारबाजी और चलित रावण होगा आकर्षण का केन्द्र

बालाघाट. आगामी 5 अक्टूबर केा असत्य पर सत्य की जीत का पर्व दशहरा का पर्व प्रतिवर्षानुसार वर्ष भी महावीर सेवादल समिति द्वारा धूमधाम के साथ मनाया जायेगा, लेकिन इस वर्ष शोभायात्रा को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए महावीर सेवादल समिति ने भगवान श्रीराम शोभायात्रा में और कई नये इवेंट जोड़े है, जिससे इस वर्ष महावीर सेवादल समिति द्वारा निकाले जाने वाले दशहरा चल समारोह और अधिक आकर्षक होगा.  

विक्रम त्रिवेदी करेंगे भगवान हनुमान का चोला धारण

इस वर्ष महावीर सेवादल समिति द्वारा मनाये जाने वाल दशहरा का 59 वां वर्ष है, जिसमंे पानीपत के तर्ज पर आयोजित किये जाने वाले दशहरा चल समारोह के प्रमुख आकर्षण अपनी टोली के साथ निकलने वाले हनुमान स्वरूप हनुमान का चोला धारण करने वाले विक्रम त्रिवेदी होंगे. जो इस वर्ष दशहरा में हनुमान स्वरूप को धारण करेंगे. लगभग 40 किलो वजनी इस मुकुट को धारण कर वह अपनी सेना के साथ भगवान श्रीराम की शोभायात्रा के सामने होंगे और शहर जय श्रीराम और जय वीर.. महावीर के जयघोष से गूंजायमान हो उठेगा. दशहरा के एक दिन पूर्व ट्रायल होगा. जिसके बाद वह 5 अक्टूबर को दशहरा में हनुमान का स्वरूप धारण करेंगे.

राम बनेंगे पार्थ और अच्छित बनेंगे लक्ष्मण

दशहरा पर्व पर निकलने वाली भगवान श्रीराम की जीवंत शोभायात्रा के साथ बड़ी संख्या में धर्मप्रेमी जनता शामिल होती है. भगवान श्रीराम, भ्राता लक्ष्मण के साथ रथ पर सवार होते है और भक्तगण भगवान श्रीराम के जयघोष करते हुए उनके साथ चलती है. प्रतिवर्ष दशहरा पर्व पर निकलने वाली भगवान श्रीराम की शोभायात्रा में अलग-अलग बालक इस पात्र को निभाते है. इस वर्ष दशहरा पर निकलने वाली भगवान श्रीराम की शोभायात्रा में भगवान राम का पात्र पार्थ सचदेव और भ्राता लक्ष्मण का पात्र अच्छित गांधी निभायेंगे.

तलवारबाजी करती युवतियां और चलित रावण होगा झांकियो मंे होगी शामिल

इस वर्ष महावीर सेवादल समिति द्वारा दशहरा के पर्व की शोभायात्रा को और अधिक आकर्षक बनाया जा रहा है. इसी कड़ी में महाराष्ट्र के पुणे से तलवारबाजी में निपुण युवतियों का एक दल बालाघाट आ रहा है, जो नारी शक्ति के शौर्य का प्रदर्शन करते हुए तलवारबाजी करती दिखाई देगी. इसके साथ ही सूत्रों के अनुसार इस बार लगभग 20 फीट के चलित रावण की झांकी भी इस शोभायात्रा में शामिल होगी.  

काली पुतली चौक और दशहरा मैदान में होगी भव्य आतिशबाजी

महावीर सेवादल समिति द्वारा इस वर्ष दशहरा पर्व को और अधिक उत्साह से मनाये जाने की तैयारी की जा रही है. जिसके तहत इस वर्ष शोभायात्रा के दौरान भव्य आतिशबाजी भी की जायेगी. जिसमें शोभायात्रा में पड़ने वाले चौक, चौराहो सहित काली पुतली चौक और दशहरा मैदान में भव्य रंगबिरंगी आतिशबाजी देखने का नजारा, दशहरा मैदान पहुंचने वाले लोगों को देखने को मिलेगा.

महावीर सेवादल समिति ने की दशहरा में सर्वसमाज से उपस्थिति की अपील

बालाघाट में प्रतिवर्ष मनाये जाने वाले दशहरा चल समारोह का अपना ही इतिहास है, पानीपत की तर्ज पर मनाये जाने वाले मुख्यालय के दशहरा पर्व पर मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्र से भी बड़ी संख्या में लोग यहां दशहरा देखने आते है. जिससे दशहरा में हजारों की संख्या में जनता होती है. इस वर्ष भी महावीर सेवादल समिति द्वारा मनाये जाने वाले दशहरा चल समारोह को लेकर महावीर सेवादल समिति द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई है, वहीं दशहरा चल समारोह को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए नये इवेंट भी जोड़े गये है. जिस कार्यक्रम में सर्वसमाज और आसपास के लोगों से शामिल होने की अपील, दशहरा चल समारोह समिति ने की है.


Web Title : ON DUSSEHRA, 55 FEET RAVANA AND 50 FEET KUMBHAKARNA AND MEGHNATH WILL BE BURNT, THE SWORD FIGHTING OF YOUNG WOMEN IN THE PROCESSION AND THE MOVING RAVANA WILL BE THE CENTER OF ATTRACTION.