नपा में विपक्ष ने की तालाबंदी, पेयजल किल्लत को लेकर जताया आक्रोश, जनता त्रस्त, नपा प्रबंधन मस्त-कारो लिल्हारे

बालाघाट. दो वक्त पानी के नारे में एक दशक पहले नपा की सत्ता में बैठी भाजपा सरकार के दो कार्यकाल बीत जाने और नये कार्यकाल के भी लगभग एक साल लगभग होने को आ रहे है लेकिन आज भी 38 करोड़ की जलावर्द्धन योजना से नगरवासियों को दो वक्त का पानी नहीं मिल रहा है. नपा नेता प्रतिपक्ष लगातार, इसको लेकर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर और नपा सीएमओ के संज्ञान में, नगरवासियों को पेयजल की हो रही दिक्कतों को लिखित और मौखिक रूप से सामने रखते रहे लेकिन नपा प्रबंधन के कान मंे जूं तक नहीं रेंगी.  

जब पानी सिर से गुजरने लगा तो नपा में विपक्ष कांग्रेस पार्षदो ने नेता प्रतिपक्ष योगराज कारो लिल्हारे के नेतृत्व में 2 जून को नगरपालिका मंे तालाबंदी कर नपा प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और जनता की पेयजल समस्या हल नहीं होने पर जनता के लिए जनता के साथ जनआंदोलन करने की चेतावनी दी.

आनन-फानन में नागरिकों की मूलभूत आवश्यकता को नजरअंदाज कर रही नपा ने बैठक की. नागरिकों की पेयजल समस्या को लेकर नगरपालिका में तालाबंदी आंदोलन की अगुवाही कर रहे नेता प्रतिपक्ष योगराज कारो लिल्हारे ने कहा कि भीषण गर्मी में नगर की जनता पेयजल पानी की समस्या से जूझ रही है, नई जलावर्द्धन येाजना से एक वक्त भी पूरा पान नहीं मिल पा रहा है और पुरानी नल लाईन को बंद कर दिया गया हैं, टैंकर भी घंटो देरी से पहुंचते है, जिससे भी लोगों को पर्याप्त जलापूर्ति नहीं हो पा रही है. दैनिक उपयोग के लिए लोगों को पेयजल के संकट का सामना करना पड़ रहा है और नपा के जिम्मेदार, एसी की हवा खा रहे है. दुर्भाग्य है कि वैनगंगा की गोद में बैठे नगरीय क्षेत्र के लोगों को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ रहा है. कई बार मेरे द्वारा मौखिक और लिखित शिकायत की गई लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया. जनता परेशान हो और मैं एसी की हवा खाउं, ऐसा नेता नहीं हुॅं मैं, जब तक जनता की परेशानी हल नहीं होती है, तब तक मैं गेट में बैठे रहूंगा. नागरिकों को दो वक्त पानी की बात नगरपालिका की झूठी है. सच्चाई देखना है कि तो वार्ड में चले, जहां गढ्ढे से घमेले में जनता पानी भर रही है.

आखिर क्यों नहीं कर रही नगरपालिका ठेकेदार की रिपोर्ट प्रस्तुत

पूर्व पार्षद एवं कांग्रेस संगठन मंत्री शफकत खान ने बताया कि शहरी क्षेत्र में नगरपालिका की पेयजल आपूर्ति व्यवस्था बिगड़ी है. 38 करोड़ की जलावर्द्धन योजना में ठेकेदार ने सही काम नहीं किया है जिसकी शिकायत के बाद संचालनालय से जांच के आदेश होने के बाद नगरपालिका से जांच रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की जा रही है. शहर की जनता पानी को लेकर त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रही है, जिसको लेकर नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस पार्षदों ने नगरपालिका अध्यक्ष एवं सीएमओ के संज्ञान में लाया लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया. जिससे मजबूरीवश हमें यह आंदोलन करना पड़ रहा है. आखिर नई जलावर्द्धन योजना में बनी टंकी और मोटर लगाई तो फिर व्यवस्था कैसे खराब हो रही है. जिससे साफ है कि नई जलावर्द्धन योजना में ठेकेदार की लापरवाही को संरक्षण दिया गया. जिसके कारण सालों बाद भी आज तक इसका लाभ नगरवासियों को नहीं मिल सका है. अभी तो यह समझाईश के तौर पर आक्रोश है, हम जनता के लिए यह आंदोलन कर रहे है फिर कई रास्ते खुले है.  

सुबह पुरानी और शाम को नई पाईप लाईन से दिया जायेगा पानी

नपा नेता प्रतिपक्ष की अगुवाही में नगरीय क्षेत्र में नागरिकों को हो रही पेयजल आपूर्ति को लेकर प्रदर्शन के बाद नपा अध्यक्ष, सीएमओ निशांत बैस और कांग्रेस पार्षदांे की एक घंटे तक बैठक चली. जिसमें तय किया गया कि सुबह पुरानी और शाम को नई पाईप लाईन से पानी नागरिकों को मुहैया करवा जायेगा.  

इनका कहना है

मोटर खराब होने के कारण पेयजल आपूर्ति टायमिंग चेंज की गई थी. जिसमें कुछ वार्डो में पानी नहीं पहुंच रहा है, इसको लेकर समस्या थी. जिसमें बैठकर चर्चा की गई है. सुबह पुरानी पाईप लाईन से और शाम को नई पाईप लाईन से पानी दिया जायेगा. जिसके बाद इस व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए वार्डवार मैपिंग की जायेगी कि कहां दो वक्त पानी पहुंच रहा है और कहां कम प्रेशर है.

निशांत श्रीवास्तव, सीएमओ



Web Title : OPPOSITION IMPOSES LOCKDOWN IN NAPA, EXPRESSES ANGER OVER DRINKING WATER SHORTAGE