दूसरे चरण में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान, मतदान को लेकर महिलाओं में उत्साह

बालाघाट. मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 01 जुलाई को बालाघाट जिले के तीन विकासखंड लांजी, किरनापुर एवं कटंगी में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतदान कराया गया. जिले में मतदान के प्रति ग्रामीण मतदाताओं में उत्साह देखा गया. विशेषकर महिला महिलाओं में गांव के विकास के लिए अपनी पसंद का उम्मीदवार चुनने तत्परता दिखाई दी और मतदान केन्द्रों पर 01 जुलाई को सुबह से महिला एवं पुरूष मतदाताओं की लंबी कतारें लग गई थी.

जिले के तीनों विकासखंडों में मतदान के लिए व्यापक स्तर पर तैयार की गई थी. सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के व्यापक एवं पुख्ता इंतजाम किये गये है. दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं को मतदान करने में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है. जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान सम्पन्न कराने के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर निगरानी रखने के लिए सेक्टर आफिसर के अतिरिक्त अन्य अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है.

80 प्रतिशत से अधिक मतदान होने का अनुमान

मतदान के लिए निर्धारित समय दोपहर 03 बजे तक जिले के तीन विकासखंड लांजी, किरनापुर एवं कटंगी के ग्रामों में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका है. दोपहर 03 बजे तक किरनापुर में विकासखंड में 70 प्रतिशत, लांजी में 65 प्रतिशत एवं कटंगी में 76 प्रतिशत मतदान हुआ है. जो मतदाता 03 बजे तक मतदान केन्द्र पहुंच गये हैं, उन्हें मतदान करने के लिए पर्ची बांट दी गई है. . दोपहर 03 बजे के बाद किरनापुर विकासखंड के 141 मतदान केन्द्रों पर 10 हजार 770 पर्चियां, लांजी के 178 मतदान केन्द्रों पर 6974 एवं कटंगी के 127 मतदान केन्द्रों पर 9424 पर्चियां वितरित की गई है. जिन लोगों को पर्ची दी गई उन सभी लोगों से मतदान कराया जायेगा. सम्पूर्ण मतदान समाप्त होने के बाद द्वितीय चरण के पंचायत निर्वाचन में जिले के तीन विकासखंड में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान होने का अनुमान है. जिले के तीनों विकासखंड में शांतिपूर्वक मतदान हुआ है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना या विवाद की सूचना नहीं है. जिन मतदान केन्द्रों पर मतदान समाप्‍त हो गया है वहां पर मतगणना प्रारंभ कर दी गई है.

कलेक्टर एवं एसपी ने मतदान केन्द्रों में पहुंचकर मतदान का जायजा लिया

कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री समीर सौरभ 01 जुलाई को सुबह ही किरनापुर एवं लांजी विकासखंड के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करने पहुंचे थे. उन्होंने किरनापुर विकासखंड के ग्राम सालेटेका, लांजी विकासखंड के ग्राम घोटी, नेवरवाही, सर्रा, नंदोरा, देवरबेली के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया और मतदान दल से चर्चा की.

कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने लांजी एवं किरनापुर क्षेत्र के मतदान केन्द्रों का भ्रमण करने के साथ ही तीनों विकासखंड के निर्वाचन पर व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से पैनी नजर रखी और जहां कहीं पर भी कमियां एवं समस्या नजर आयी उसे दूर करने के लिए अधिकारियों को सतत निर्देश देते रहे. निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया के दौरान वे अधिकारियों से सम्पर्क बनाये रहे.

कोठियाटोला और मड़कामड़ई के मतदाता दो बसों से मतदान करने पहुंचे कसंगी

किरनापुर विकासखंड की ग्राम पंचायत कसंगी के ग्राम कोठियाटोला और मड़कामड़ई के मतदाताओं को मतदान कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा दो बसों की व्यवस्था की गई थी. इन गांवों के मतदाता आज सुबह 7बजे इन बसों से कसंगी मतदान करने के लिए रवाना हो गए थे. इन मतदाताओं को सड़क मार्ग से लगभग 70 किलोमीटर का सफर तय कर मतदान करने के लिए कसंगी पहुंचाया गया और मतदान के उपरांत उन्हें वापस उनके गांव छोड़ा गया है. यह दोनों ग्राम जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं और घने जंगल में पहाड़ के नीचे बसे हुए हैं.

प्रथम चरण के मतदान की तरह ही दूसरे चरण में भी जिले के ग्रामीण मतदाताओं ने मतदान के प्रति जागरूकता दिखाई है. मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत मतदाताओं को प्रोत्साहित किया गया था कि गांव के विकास के लिए वे सारे काम छोड़कर सबसे पहले अपनी पसंद के उम्मीदवार के लिए मतदान करने अवश्य जायें. सभी विभागों द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया गया. जिसके फलस्वरूप दूसरे चरण में भी जिले में 80 प्रतिशत के लगभग मतदान होने का अनुमान है.


Web Title : OVER 80 PER CENT VOTING IN SECOND PHASE, WOMEN CHEER FOR VOTING