पंचायत निर्वाचन: तृतीय चरण का 08 जुलाई को होगा मतदान, आज रवाना होंगे मतदान दल

बालाघाट. जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंच के निर्वाचन के लिए तृतीय चरण में 08 जुलाई को विकासखंड बालाघाट, लालबर्रा एवं बिरसा के ग्रामों में मतदान कराया जायेगा. तृतीय चरण में 08 जुलाई को होने वाले मतदान के लिए सभी आवश्यक तैयारी कर ली गई है. 07 जुलाई को मतदान दल मतदान सामग्री लेकर मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हो जायेंगें. मतदान सामग्री का वितरण विकासखंड मुख्यालय से किया जायेगा. तृतीय चरण के मतदान वाले विकासखंडों में आज 06 जुलाई को दोपहर 03 बजे से चुनाव प्रचार थम गया है.

सामग्री वितरण के दौरान मतदान दलों की होगी संक्षिप्त ब्रीफिंग

मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरण के दौरान संक्षिप्त ब्रीफिंग दी जायेगी. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने सभी मास्टर ट्रेनर्स को निर्देशित किया है कि वे मतदान सामग्री वितरण स्थल पर मतदान दलों को मतदान प्रक्रिया के संबंध में संक्षिप्त ब्रीफिंग दें और मतदान दल के किसी सदस्य को मतदान या मतगणना के संबंध में कोई कठिनाई हो तो आवश्यक प्रशिक्षण देकर उसकी समस्या का शीघ्र निराकरण करें.

माईंस, कारखानों एवं उद्योगों के श्रमिकों को भी मिलेगा मतदान के लिए अवकाश

मतदान के दिन सभी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें इसके लिए मतदान वाले विकासखंड के ग्रामों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा. इसके साथ ही कारखानों एवं उद्योगों में कार्यरत श्रमिकों को मतदान की सुविधा के लिए मतदान के दिन साप्ताहिक अवकाश रखने कहा गया है. ऐसे कारखाने जो सप्ताह में सातों दिन कार्य करते हैं उनमें कार्यरत श्रमिकों को प्रथम एवं द्वितीय पाली में दो-दो घंटे की सुविधा दी जायेगी. अर्थात प्रथम पाली नियमित समय से दो घंटे पहले बंद की जायेगी और द्वितीय पाली निर्धारित समय से दो घंटे बाद प्रारंभ की जायेगी. बालाघाट विकासखंड के अंतर्गत भरवेली माईंस एवं बिरसा विकासखंड के अंतर्गत मलाजखंड माईंस में काम करने वाले श्रमिकों को मतदान की सुविधा देने के लिए आधे दिन का अवकाश देने के निर्देश दिये गये है.

191 बसों एवं 20 जीपों का होगा उपयोग

तृतीय चरण में तीन विकासखंड बालाघाट, लालबर्रा एवं बिरसा के ग्रामों में होने वाले मतदान के लिए मतदान दलों को पहुंचाने 191 बसों एवं 20 जीपों की व्यवस्था की गई है. बालाघाट विकासखंड के 271 मतदान दलों के लिए 63 बसों एवं 03 जीप की व्यवस्था की गई है. बालाघाट विकासखंड के लिए 07 बसें एवं 03 जीप रिजर्व में रखी गई है. लालबर्रा विकासखंड के 245 मतदान दलों के लिए 56 बसे व 01 जीप की व्यवस्‍था की गई है. लालबर्रा विकासखंड के लिए 10 बसें एवं 05 जीप रिजर्व में रखी गई है. बिरसा विकासखंड के 200 मतदान दलों के लिए 47 बसों व 04 जीप की व्यवस्था की गई है. बिरसा विकासखंड के लिए 08 बसे और 04 जीप रिजर्व में रखी गई है. मतदान दलों के लिए आवश्यक सभी वाहन संबंधित विकासखंड मुख्यालय पहुंचा दिये गये है.

मतपत्र से होगा मतदान

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए मतपत्र से मतदान कराया जायेगा. इसके लिए मतपत्रों के रंग निर्धारित हैं. पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा. एक मतदाता को चार पदों के लिए अपनी पसंद के उम्मीदवार के लिए मतपत्र पर सील लगाकर मतदान करना होगा और अपना मत मतपेटी में डालना होगा. मतदान के बाद मतदान केन्द्र पर मतगणना होगी. मतदान का समय प्रातरू 07 बजे से दोपहर 03 बजे तक निर्धारित है.

मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने तृतीय चरण में 08 जुलाई को तीन विकासखंड के ग्रामों में होने वाले मतदान के लिए मतदाताओं से अपील की है कि वे निर्भिक होकर मतदान करने आयें. लोकतंत्र की मजबूती एवं गांव के विकास के लिए सभी मतदाताओं का मतदान करना आवश्यक है. मतदाता किसी के प्रलोभन या बहकावे में आये बगैर स्वयं के विवेक से अपनी पसंद के उम्मीदवार के लिए मतदान करें. यदि किसी व्यक्ति द्वारा मतदाता को किसी प्रत्याशी विशेष के पक्ष में मतदान करने या मतदान न करने के लिए डराया, धमकाया जाता है तो तत्काल मतदान केन्द्र पर मौजूद सुरक्षा बल के जवानों को सूचित करें. सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता एवं व्यापक इंतजाम किये गये है.

1399 पंच, 210 सरपंच, 67 जनपद सदस्य एवं 08 जिला पंचायत सदस्य के लिए होगा मतदान

तृतीय चरण में बालाघाट विकासखंड के 271 मतदान केन्द्रों पर 551 पंच, 76 सरपंच, 25 जनपद पंचायत सदस्य एवं 03 जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए मतदान कराया जायेगा. बालाघाट विकासखंड से 742 पंच एवं 01 सरपंच पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके है. इसी प्रकार लालबर्रा विकासखंड के 245 मतदान केन्द्रों पर 573 पंच, 76 सरपंच, 24 जनपद पंचायत सदस्य एवं 03 जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए मतदान कराया जायेगा. लालबर्रा विकासखंड में 710 पंच, 01 सरपंच एवं 01 जनपद पंचायत सदस्य पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो गये है, जबकि 01 वार्ड से पंच के लिए कोई फार्म नहीं भरा गया है. बिरसा विकासखंड के 200 मतदान केन्द्रों पर 275 पंच, 58 सरपंच, 18 जनपद पंचायत सदस्य एवं 02 जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए मतदान कराया जायेगा. बिरसा विकासखंड में 695 पंच एवं 04 सरपंच पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो गये है, जबकि 31 वार्डों से पंच के लिए कोई फार्म नहीं भरा गया है.

42 मदिरा दुकानें मतदान समाप्ति तक बंद रहेंगी

तृतीय चरण के निर्वाचन वाली ग्राम पंचायतों के 05 किलोमीटर की परिधि में आने वाली 42 मदिरा दुकानों को 06 जुलाई को अपरान्ह 03 बजे से 08 जुलाई को मतदान समाप्ति तक बंद रखने के आदेश दिये हैं. शुष्क दिवस घोषित इस अवधि के दौरान इन मदिरा दुकानों से मदिरा का क्रय-विक्रय एवं परिवहन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा.


Web Title : PANCHAYAT ELECTIONS: THIRD PHASE OF POLLING TO BE HELD ON JULY 08, POLLING PARTIES TO LEAVE TODAY