पीजी कॉलेज में वेक्सिनेशन में देरी से लोगों को होना पड़ा परेशान,35 मिनट देरी से किया गया वेक्सिनेशन प्रारंभ, रोजाना आ रही वेक्सीन

बालाघाट. कोरोना से बचाव के एकमात्र विकल्प वेक्सिनेशन को लेकर लोग तो तैयार है लेकिन वेक्सिनेशन में हो रही देरी लोगांे के लिए परेशानी का सबब बने हुए है. हालांकि जिले में 45 प्लस की अपेक्षा 18 प्लस वेक्सिनेशन का कार्य शत प्रतिशत हो रहा है और इस वेक्सिनेशन को लेकर लोगों में खासी जागरूकता भी देखी जा रही है, जिसकी बानगी वेक्सिनेशन केन्द्र में उमड़ने वाली भीड़ और वेक्सिनेशन को लेकर ऑनलाईन पंजीयन के रूप में देखी जा सकती है, वेक्सिनेशन का पंजीयन खुलते ही 18 प्लस वालों में वेक्सिनेशन को लेकर स्लॉट बुक करने की होड़ के चलते जल्द ही पूरे स्लॉट बुक हो जा रहे है. बालाघाट में 18 प्लस वेक्सिनेशन की शुरूआत 5 मई से होने के बाद लगातार वेक्सिनेशन चल रहा है, जिसमें शत प्रतिशत पंजीयनकर्ता वेक्सिनेशन पहुंच रहे है लेकिन वेक्सिनेशन सेंटर में जिम्मेदारों की  लापरवाही के कारण वेक्सिनेशन करवाने आने वाले लोगों को परेशान होना पड़ रहा है.  

23 मई को 18 प्लस के लिए बनाये गये वेक्सिनेशन सेंटर पीजी कॉलेज में निर्धारित समयावधि से लगभग आधा घंटे से ज्यादा लोगों को वेक्सिनेशन सेंटर खुलने के कारण इंतजार करना पड़ा. बताया जाता है कि 23 मई को संडे के कारण वेक्सिनेशन करवाने का निर्णय देरशाम हो पाया. जिसके कारण जिन्हें रविवार को वेक्सिनेशन खुलवाने के लिए जानकारी देने की जिम्मेदारी दी गई थी, उसके द्वारा कॉलेज प्रबंधन को सूचित नहीं किये जाने के कारण वेक्सिनेशन सेंटर पी. जी. कॉलेज के खुलने में निर्धारित समयावधि से लगभग 35 मिनट की देरी हुई, जिसके कारण वेक्सिनेशन करवाने सेंटर पहुंचे 18 प्लस के लोगों को परेशान होना पड़ा. हालांकि बाद में वेक्सिनेशन सुचारू प्रारंभ हो गया और लोगों को वेक्सीन लगाई गई. हालांकि यह बात भी सामने आई कि वेक्सीन के बाद दी जाने वाली दवाओं को कमी बताकर वेक्सीन लगाने वालों को दवा नहीं दी जा रही है, जिसको लेकर जिला टिकाकरण अधिकारी डॉ. परेश उपलप ने बताया कि इस तरह की कोई जानकारी नहीं है और यदि ऐसा कुछ है तो दिखवाया जायेगा.

10 बजे तक सेंटर नहीं खुला तो लोग होते रहे परेशान

रविवार को 18 प्लस के लोग वेक्सिनेशन करवाने सेंटर पीजी कॉलेज पहुंचे तो वहां सेंटर बंद नजर आया. सुबह लगभग 10 बजे तक जब सेंटर नहीं खुला तो लोग परेशान होते रहे. इस दौरान कोई भी जिम्मेदार अधिकारी नहीं होने से वेक्सिनेशन करवाने आने वाले लोग परेशान दिखे. हालांकि इस दौरान एक गार्ड और नर्स के होने के बावजूद कोई भी लोगों को संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहा था. हालांकि इस जानकारी के कुछ देर बाद वेक्सिनेशन सेंटर को खोला गया और जिनके स्लॉट बुक थे, उन्हें वेक्सीन लगाई गई.

जबलपुर से रोज आ रही वेक्सीन

जिले में 18 प्लस के लोगों को वेक्सीन की शुरूआत 5 मई से होने के बाद लगातार वेक्सीन सेंटरो में स्लॉट बुक किये लोग वेक्सीन करवाने पहुंच रहे है. अब तक जिले में 45 प्लस के वेक्सीन की अपेक्षा 18 प्लस वेक्सिनेशन का कार्य द्रुत गति से चल रहा है और इसमें शत प्रतिशत लोग भी वेक्सीन लगवाने आ रहे है. जिसके लिए वेक्सीन की खपत के चलते रोजाना ही वेक्सीन जबलपुर से मंगवाई जा रही है, वेक्सीन के कुछ और डोज जबलपुर से आ रहे है.


इनका कहना है

23 मई को रविवार था और रविवार को वेक्सिनेशन को लेकर शनिवार शाम 6 बजे कार्यक्रम बना. इस दौरान कॉलेज प्रबंधन को इसकी जानकारी देने के निर्देश दिये गये थे, लेकिन चूक के चलते बात नहीं हो सकी. इसलिए रविवार को निर्धारित समयावधि से 35 मिनट देरी से वेक्सिनेशन कार्य प्रारंभ हो सका. जहां तक वेक्सीन के बाद दवा नहीं देने की बात है तो ऐसी कोई जानकारी नहीं है इसका पता करवाया जायेगा.  

डॉ. परेश उपलप, जिला टिकाकरण अधिकारी


Web Title : PG COLLEGE VACCINATION DELAY CAUSED INCONVENIENCE TO PEOPLE, VACCINATION DELAYED BY 35 MINUTES, VACCINE COMING DAILY