राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर नये मतदाताओं को दिये गये फोटो परिचय पत्र, उत्कृष्ट कार्य कार्य करने वाले सम्मानित

बालाघाट. 13 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आज 25 जनवरी को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बालाघाट के सभागार में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा के मुख्य आतिथ्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवगोविंद मरकाम, एसडीएम संदीप सिंह, नगर पुलिस अधीक्षक अंजुल अयंक मिश्रा, तहसीलदार नितिन चौधरी, जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर शरद खंडेलवाल, उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य तिलक गौतम, निर्वाचन पर्यवेक्षक सुबोध श्रीवास्तव, अन्य अधिकारी कर्मचारी, शिक्षक शिक्षिकायें एवं नये मतदाता उपस्थित थे. कार्यक्रम में 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नये मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र प्रदान किये गये और मतदाता सूची के पुनरीक्षण में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय सेवकों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये. कार्यक्रम का संचालन श्री प्रवीण ज्योतिषी ने किया.

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. मतदान करना यहां पर मतदाताओं के लिए एक उत्सव के समान होता है. नये मतदाताओं के लिए भी आज का दिन उत्सव का दिन है, क्योंकि उनका नाम मतदाता सूची में अब जुड़ चुका है और उन्हें फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र मिल गया है. आगामी विधानसभा चुनाव के पूर्व एक बार और मतदाता सूची का पुनरीक्षण होगा. हमारा प्रयास होगा कि कोई भी पात्र व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित ना रहे. विशेषकर बालाघाट जिले में रहने वाली विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों पर विशेष ध्यान दिया जायेगा. सभी मतदाता चुनाव में बढ़-चढ़ कर भाग लें और मतदान अवश्य करें. मतदाताओं को जागरूक होकर बालाघाट जिले में 100 प्रतिशत के करीब मतदान करने का प्रयास होना चाहिए.

पुलिस अधीक्षक समीर सौरभ ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि लोकतंत्र की व्यवस्था बनाने में हमारे स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने जो संघर्ष किया है उसका परिणाम है कि एक व्यक्ति अपने वोट से बदलाव ला सकता है. हम सभी मतदाताओं को मतदान में निष्पक्ष होकर भाग लेना चाहिए और अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए.  

प्रदेश में सर्वाधिक जेंडर अनुपात वाला जिला है बालाघाट

फोटो निर्वाचक नामावली के संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान जिले के 1642 मतदान केन्द्रों पर प्रदेश में सर्वाधित 47 हजार 775 नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़े गये है, 29 हजार 817 मतदाताओं के नाम हटाये गये है, 13 हजार 600 मतदाताओं के नाम में संशोधन किया गया है और 855 मतदाताओं के नाम एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र में स्थानांतरित किये गये है. जिले में सेवा निर्वाचक मतदाताओं की संख्या 1324 है, जो सेना एवं सुरक्षा बलों में कार्यरत है.

बालाघाट जिला मध्यप्रदेश का सर्वाधिक स्त्री-पुरूष लिंगानुपात वाला जिला है. जिले की मतदाता सूची में भी यह लिंगानुपात परिलक्षित हो रहा है. मतदाताओं के जेंडर अनुपात में भी बालाघाट जिला मध्यप्रदेश में प्रथम स्थान पर है. मतदाता सूची के पुनरीक्षण में जिले के 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के 31 हजार 186 युवा मतदाताओं के नाम शामिल किये गये है. मतदाता सूची के पुनरीक्षण के बाद जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 13 लाख 06 हजार 609 हो गई है. जिसमें 06 लाख 51 हजार 408 पुरूष, 06 लाख 55 हजार 185 महिला एवं 16 थर्ड जेंडर मतदाता है. जिले की मतदाता सूची में स्त्री-पुरूष लिंगानुपात (जेंडर रेशियो) प्रदेश में सबसे अधिक 1005. 8 है. अर्थात जिले में 1000 पुरूष मतदाताओं पर महिला मतदाताओं की संख्या 1006 के लगभग है.

मतदाता दिवस की शपथ दिलाई गई

कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ गिरीश कुमार मिश्रा ने सभी मतदाताओं को लोक तंत्र में विश्वास रखने एवं उसकी प्रतिष्ठा को बनाये रखने तथा जाति, धर्म, सम्प्रदाय, भाषा व प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना प्रत्येक चुनाव में स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान करने की शपथ दिलाई.      

उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ सम्मानित

मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए बीएलओ कुल्पा के अशोक डोंगरे, बैहर की श्रीमती रूखसाना खान, कुंडेकशा के मोहनलाल यादव, किरनापुर के प्रेमलाल भिमटे, भानेगांव के तिरथेस बुराड़े, हर्रादेही के दानसिंह धुर्वे, खापा के धनंजय कुमार शिव, लिंगा के रामेश्वर बिसेन, चिखला के जगतलाल नगपुरे, पाथरी के दिनदयाल नगपुरे, बालाघाट के निलेश धुवारे, कुमारी लक्ष्मी राउत, बनियाटोला की श्रीमती मंजुबाला गौतम, चंगेरा के किशनलाल भगत, सावरी के मानसिंह उईके, खरपड़िया के रमेश कुमार पन्द्रे, लखनवाड़ा के वीरेन्द्र कुमार बिसेन एवं भंडारबोड़ी के रेखचन्द्र चौधरी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को किया गया सम्मानित

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं में प्रथम स्थान पाने वाले पीजी कालेज के छात्र भागेन्द्र पटले, द्वितीय स्थान पाने वाली छात्रा वारासिवनी कालेज की कुमारी स्वाति पटले एवं तृतीय स्थान पाने वाली छात्रा पीजी कालेज बालाघाट की कुमारी रागिनी लक्षिणे को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.

नये मतदाताओं को दिये गये फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र

कार्यक्रम में 01 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नये मतदाताओं में विजय रनगिरे, अनिकेत कृष्ण, कुमारी ऐश्वर्या कोसरे, ओमकार चौरसिया, कुमारी शारदा दांदरे, कुमारी सिया बेलेकर एवं कुमारी राधा यादव को फोटो युक्त मतदाता पहचान पत्र प्रदान किया गया.


Web Title : PHOTO IDENTITY CARDS GIVEN TO NEW VOTERS ON NATIONAL VOTERS DAY, HONORED FOR DOING EXCELLENT WORK