बिजली विभाग की मनमानी को लेकर चक्काजाम,कनकी में बिजली देने बिजली विभाग पर भेदभाव का आरोप, प्रशासन के आश्वासन के बाद चक्काजाम खत्म

बालाघाट. विगत दिनों कनकी में औद्योगिक इकाई को पूरे 24 घंटे बिजली देने और ग्रामीणों एवं किसानों को दी जाने वाली बिजली में कटौती एवं मनमाने बिजली बिल देने पर बिजली विभाग की मनमानी को लेकर कांग्रेस सेवादल ब्लॉक अध्यक्ष दुर्गा पगरवार और ग्राम पंचायत कनकी प्रधान होलिका भोयर के नेतृत्व में ग्रामीणों ने बालाघाट-लालबर्रा मार्ग पर चक्काजाम कर दिया. जिससे लगभग ढाई घंटे तक इस मार्ग पर आवागमन पूरी तरह बाधित रहा. इमरजेंसी वाहनों को छोड़कर सभी कमर्शियल और निजी वाहन रास्ते में खड़े रहे. जिसके बाद प्रदर्शनकारी प्रशासन द्वारा 15 दिनों में व्यवस्था सुधार के दिये गये आश्वासन के बाद चक्काजाम आंदोलन खत्म किया. तब कहीं मार्ग पर आवागमन प्रारंभ हो सका.

कनकी में उपभोक्ताओं और किसानों को पर्याप्त बिजली नहीं मिलने के बावजूद मनमाने बिल दिये जाने से नाराज कांग्रेस सेवादल ब्लॉक अध्यक्ष दुर्गा पगरवार के नेतृत्व में जिला प्रशासन और विद्युत विभाग को ज्ञापन सौंपकर समस्या के निर्धारित दिनों में निराकरण की मांग की गई थी. जिसका निराकरण नहीं होने पर आज 9 अक्टूबर को कनकी मंे बिजली विभाग की मनमानी को लेकर ग्रामीणों ने सड़क पर उतरकर चक्काजाम कर दिया.

चक्काजाम की सूचना पर लालबर्रा तहसीलदार, लालबर्रा थाना प्रभारी और बिजली विभाग के कनिष्ठ यंत्री प्रदर्शन स्थल पहुंचे और प्रदर्शनकारियों से मामले में लेकर चर्चा कर उन्हें आश्वस्त किया कि आगामी एक पखवाड़े में उनकी समस्या का निराकरण कर दिया जायेगा.  

ब्लॉक अध्यक्ष दुर्गा पगरार ने कहा कि गर्रा के बाद अब बेहरई भी औद्योगिक क्षेत्र बन गया है, जहां संचालित उद्योगों को पूरी बिजली दी जा रही है जबकि गांव के अंदर निवासरत ग्रामीणों को पर्याप्त बिजली नहीं देकर बार-बार कटौती की जाती है. साथ ही किसानों को खपत से अधिक बिजली बिल पहुंचाया जा रहा है. बिजली की आंख मिचौली से ग्रामीण परेशान है. गांव में मेन रोड के क्षेत्र में पूरे समय बिजली रहती है और कनकी बस्ती के अंदर अधिकांश समय  बिजली बंद रहती है. जिससे किसानों को भी सिंचाई कार्य में दिक्कत होती है. बिजली कटौती से ग्रामीणजन काफी परेशान है.  

जबकि इस मामले में सरेखा-2 के कनिष्ठ यंत्री बसंत कुमार उमरे का कहना है कि विभाग द्वारा कोई बिजली कटौती नहीं की जा रही है, शटडाउन या ब्रेकडाउन होने पर सुधार कार्य कर लाईन चालू की जाती है. कनकी में मेन रोड की ओर गर्रा फीडर से एवं कनकी गांव में धपेरा फीडर से बिजली प्रदाय की जा रही है. मीटर की रीडिंग के अनुसार ही बिल दिया जा रहा है. ग्रामीणों का कहना है जो मेन रोड क्षेत्र को गर्रा फीडर से जोड़ा गया है उससे पूरे गांव को जोड़ा जाये, जो अभी टेक्निकली संभव नहीं है, इसके लिए कंपनी प्रस्ताव भेजना होगा. वहीं लालबर्रा तहसीलदार सतीश चौधरी ने कहा कि बिजली कटौती के खिलाफ ग्रामीण आंदोलन कर रहे थे. जिनसे चर्चा कर उनकी समस्याओ के निराकरण के लिए एक पखवाड़े का समय दिया गया है. ग्रामीणों और किसानों को आ रही समस्याओं को लेकर बिजली विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर निराकरण करने प्रयास किया जायेगा.


Web Title : POWER DEPARTMENT ACCUSES POWER DEPARTMENT OF DISCRIMINATION OVER ARBITRARINESS, POWER SUPPLY IN KANKI, CHAKKAJAM ENDS AFTER ADMINISTRATION ASSURES IT