प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2-हितग्राहियों को दिये गये निःशुल्क गैस कनेक्शन

बालाघाट. कमला नेहरू महिला मंडल के सभागार में 18 सितम्बर को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना-2. 0 के अंतर्गत गरीब परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन(सिलेंडर, रेगुलेटर एवं चूल्हा) का वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन के मुख्य अतिथि थे और अध्यक्षता आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने की. जबकि कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत प्रधान श्रीमती रेखा बिसेन उपस्थित थी.

कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा, अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम, जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती ज्योति बघेल, बालाघाट एसडीएम के. सी. बोपचे, नोडल अधिकारी प्रवीण चौरसिया, गैस एजेंसी की संचालक श्रीमती शारदा जैन, श्रीमती खुशबू नागेश्वर एवं गैस कनेक्शन पाने वाली हितग्राही महिलायें उपस्थित थी. इस कार्यक्रम में निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरण के वेटनरी कालेज जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन ने इस अवसर पर हितग्राही महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दूर दृष्टि एवं आगे की सोच रखने वाले व्यक्ति है. उनकी इसी सोच के परिणाम स्वरूप घर-घर शौचालय बन गये है. गरीब लोगों को रहने के लिए पक्का मकान मिल गया है और अब मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है. गरीब परिवारों के लिए यह एक अच्छी योजना है. गरीब परिवार भी गैस चुल्हें पर खाना बनायेंगें तो उनके परिवारों की महिलाओं का भी स्वास्थ्य धुएं से प्रभावित नहीं होने से अच्छा रहेगा. कुछ लोग कहते हैं कि गैस सिलेंडर महंगा हो गया है. यह बात सही है, लेकिन गैस की जितनी जरूरत हमारे देश में उतना उत्पादन हमारे देश में नहीं होता है, इसे आयात करना पड़ता है. महिलायें गैस का किफायत के साथ इस्तेमाल करेंगी तो ढाई माह तक सिलेंडर चलता है. गैस सिलेंडर भले ही मंहगा हो लेकिन वह जंगल से लकड़ी लाकर चुल्हें पर खाने बनाने से अच्छा ही है.

आयुष मंत्री रामकिशोर कावरे ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का जन्म दिन हम सभी सेवा समर्पण दिवस के रूप में मना रहे है. प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्म दिन 17 सितम्बर से देश में अनेक कल्याणकारी कार्य प्रारंभ किये गये है. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना-2. 0 भी इसी कार्यक्रम का एक हिस्सा है. प्रधानमंत्री श्री मोदी ने हमेशा गरीबों के कल्याण की चिंता की है. इसलिए उन्होंने गरीबों के घर में शौचालय बनाये, उनके लिए पक्का मकान बनाये और अब खाना पकाने के लिए निःशुल्क गैस कनेक्शन भी दे रहे है. यह सब ऐतिहासिक कार्य है, जो पहले कभी नहीं हुए थे. प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के प्रथम चरण में देश में 08 करोड़ कनेक्शन दिये गये थे. अब दूसरे चरण में 01 करोड़ गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है.

जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती ज्योति बघेल ने कार्यक्रम में बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के प्रथम चरण में जिले के 81 हजार 965 हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किया गया है. इस दूसरे चरण में जिले के 84 हजार गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है. दूसरे चरण में अब तक 24 हजार महिलाओं को इसका लाभ देने के लिए चिन्हित किया गया है और आज 18 सितम्बर को जिले की समस्त 27 गैस एजेंसियों में कार्यक्रम आयोजित हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय करने के निर्देश दिये गये है.

कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा पुष्पा बिसेन, सरिता लिल्हारे, सविता पटेल, सरिता गेल्वे, संगीता बघेल, डूलन बाई पारधी, सोना वरकड़े, उषा राउत, संगीता वाघाड़े, शीला वाघाड़े, उर्मिला मौदेकर, उर्मिला दमाहे, प्रमिला पिछोड़े, भूमेश्वरी रनगिरे, कन्हाई बाई, ममता पांडे, सरिता मेंढे, रेखा गोमासे, मगन बाई मेश्राम, धुरवंती नवारे को गैस कनेक्शन प्रदान किया गया.


Web Title : PRADHAN MANTRI UJJWALA YOJANA 2 FREE GAS CONNECTIONS GIVEN TO BENEFICIARIES