लामता परियोजना मंडल के दैवेभो कर्मियो में विशेष भत्ता बंद किये से आक्रोश, वैनगंगा मजदूर यूनियन जिलाध्यक्ष विशाल बिसेन के साथ सौंपा ज्ञापन

बालाघाट. 2007-08 से लामता परियोजना मंडल में बीटो पर कार्यरत दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को अब तक मिल रहा विशेष भत्ता, बीते दिसंबर की तनखा से बंद कर दिये जाने और प्रति दूसरे माह मंे एक दिन का वेतन काटने से आक्रोशित दैवेभो कर्मियों ने गुरूवार 13 दिसंबर को वैनगंगा मजदूर यूनियन जिलाध्यक्ष विशाल बिसेन के नेतृत्व में संभागीय प्रबंधक के नाम, लामता परियोजना मंडल प्रबंधक को ज्ञापन सौंपा और विशेष भत्ता और एक दिन का वेतन नहीं मिलने के कारणों की जांच की मांग की.  

लामता परियोजना मंडल के दैवेभो जिलाध्यक्ष राजेन्द्र हरिनखेड़े ने बताया कि वह और उनके लगभग 80 साथी विगत 2007 से लामा परियाजना मंडल में दैवेभो के पद पर कार्यरत है, जिन्हें नवंबर माह की तनखा तक 15 सौ रूपये विशेष भत्ता के रूप में दिया जा रहा था, लेकिन दिसंबर की तनखा में वह विशेष भत्ता प्रदान नहीं किया गया, वहीं हर दो महिने में एक दिन की तनखा काट ली जाती है, जबकि इस संबंध में ना तो कोई निर्देश है और ना ही कोई आदेश. वहीं जानकारी मिल रही है कि अब उनका मस्टररोल भी भरा जायेगा. जिससे प्रतित होता है कि लामता परियोजना मंडल, हम दैवेभो कर्मियों को निकालने का प्रयास कर रहा है, जिससे हम बेरोजगार हो जायेंगे. उन्होंने कहा कि यदि इस संबंध में कोई संतोषजनक जवाब लामता परियोजना मंडल प्रबंधक द्वारा नहीं दिया जा रहा है, यदि उनकी मांग पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है तो आगामी समय में अल्टीमेटम देकर अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाकर विरोध दर्ज किया जायेगा.

वैनगंगा मजदूर यूनियन अध्यक्ष विशाल बिसेन ने कहा कि अर्द्धकुशल और लगभग 10 वर्षो से ज्यादा समय से कार्यरत दैवेभो को 15 सौ रूपये विशेष भत्ता दिया जा रहा था. जिसे एकाएक बंद कर दिया गया है. जिससे मजदूर आक्रोशित है, जिसको लेकर आज वैनगंगा मजदूर यूनियन ने दैवेभो कमियों के हित में परियोजना मंडल प्रबंधक को ज्ञापन सौंपा है और इस मामले की जांच किये जाने की मांग की है. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि वर्ष 2016 में शासन के नियमितिकरण के आदेश में 328 लोगों की सूची जारी की गई थी. जिसमंे भी विसंगतिपूर्ण नियमितिकरण किया गया है, जिसकी जांच के साथ ही शेष लगभग वर्तमान में कार्यरत 80 लोगों को भी नियमित किया जाने की मांग ज्ञापन के माध्यम से की गई है. उन्होंने कहा कि इस मामले में अधिकारी का कहना है कि 11 डिवीजन में बंद होने से जिले में भी बंद कर दिया गया है. जो मजदूरों के साथ हनन है और उनका मस्टररोल भी बंद किया जा रहा है. जिसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. इस मामले में भोपाल स्तर पर चर्चा की जायेगी और जरूरत पड़ी तो वैनगंगा मजदूर यूनियन, दैवेभों कर्मियों के हित में सड़क पर प्रदर्शन करने से भी पीछे नहीं हटेगा.

इस मामले मंे लामता परियोजना मंडल प्रबंधक ने कहा कि जबलपुर रीजन में बंद होने के कारण यहां भी बंद कर दिया गया है. इस मामले में वरिष्ठ स्तर से मार्गदर्शन मांगा जा रहा है. साथ ही दैवेभो कर्मियों की मांगो लेकर एक जांच समिति बनाई जा रही है, जिसकी जांच और वरिष्ठ अधिकारी के मार्गदर्शन पर अग्रिम कार्यवाही की जायेगी.


Web Title : PROTEST OVER CLOSURE OF SPECIAL ALLOWANCE IN DEVBHO WORKERS OF LAMTA PROJECT MANDAL, MEMORANDUM SUBMITTED WITH VANGANGA MAZDOOR UNION PRESIDENT VISHAL BISSEN