अयोध्या में बनेगा राममंदिर,सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत कर शांति, सद्भाव और भाईचारा की अपील

बालाघाट. वर्षो बाद कानूनी लड़ाई में अंततः देश की सर्वोच्च अदालत ने 40 दिनों की मेराथन सुनवाई उपरांत अयोध्या के विवादित लगभग 2. 77 एकड़ जमीन पर जो फैसला दिया है उसे ऐतिहासिक और साम्प्रदायिकता और एकता को बढ़ने की बात करते हुए सभी धर्मो के लोगों ने फैसले का स्वागत कर शांति, सद्भाव और भाईचारा बनाये रखने की अपील की.

गौरतलब हो कि विगत लंबे समय से अयोध्या के विवादित स्थल को लेकर मुस्लिम और हिन्दु पक्ष अपना-अपना दावा कर रहे थे. जिससे यह मामला वर्षो से अदालत में लटका पड़ा था. जिसके हल के लिए मध्यस्थता पहल के बाद भी जब निर्णय नहीं हो सका तो सुप्रीम कोर्ट ने लगभग 40 दिनों तक मामले को लेकर दोनो पक्षों को सुना और सीजेआई रंजन गोगाई की पीठ ने आज 9 नवंबर को दिये अपने फैसले में साफ कर दिया है कि अयोध्या के जिस विवादित स्थल को लेकर कानूनी लड़ाई लड़ी जा रही है, उसे राममंदिर बनाने के लिए सौंपा जाता है और मस्जिद के लिए अयोध्या में ही 5 एकड़ की भूमि केन्द्र और राज्य सरकार मिलकर देगी. जिसके बाद इस फैसले को लेकर सभी पक्षों की लगभग एक ही राय है, उनका कहना है कि मामले में न्याय की जीत हुई है और न ही कोई पक्ष हारा, और न जीता है और इस फैसले का स्वागत करते हुए हमें शांति, सद्भाव और भाईचारा बनाये रखना है.

कोर्ट का फैसला स्वीकार्य-रहीम खान

वरिष्ठ कांग्रेसी रहीम खान ने अयोध्या फैसले को लेकर कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते है. हमें देश की कानून व्यवस्था और संविधान पर पूरा विश्वास है. हम भी फैसले का सम्मान करते है. फैसले के बाद देश के सभी नागरिकों को भारत की परंपरा शांति, सौहार्द्र बरकरार रखना चाहिये.

राममंदिर के पक्ष में आया फैसला-रमेश रंगलानी

भाजपा अध्यक्ष रमेश रंगलानी ने कहा कि भारत देश सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है. आज जो फैसला आया है वह भारत की जनता के हक मंे आया है. जिसका हम सभी को स्वागत करना चाहिये. सभी लोग सहद्रयता से फैसले को मानें. सैकड़ो साल से चला आ रहा विवाद आज न्याय के फैसले के साथ खत्म हो गया है. अयोध्या मामले में फैसले देने वाले माननीय न्यायाधीशों का भी हम सम्मान करते है. फैसले से न किसी की जीत और न किसी की हार हुई है, न्याय की जीत हुई है.

न्याय की जीत-हाजी शोएब खान

सुप्रीम कोर्ट के अयोध्या मामले को लेकर आये फैसले के बाद हाजी शोएब खान ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हम सम्मान करते है, न यह किसी की जीत है और न किसी की हार है, यह न्याय की जीत है. हम सभी को मिलकर इसका इस्तकबाल करना चाहिये. देश में कौमी एकता बनी रहे और फैसले के बाद सभी पक्ष शांति, सद्भाव और भाईचारा बनाये रखे.

न्यायालय का फैसला का सम्मान करते है-महेश सहारे

सपा जिलाध्यक्ष महेश सहारे ने अयोध्या पर आये फैसले के बाद कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का सम्मान करते है और फैसले के बाद सभी पक्षों से अमन, चैन बनाये रखने की अपील करते है. न्यायालय के फैसले से दोनो पक्षों को अब सहमत होकर देश के विकास और तरक्की के लिए अब आगे बढ़ने चाहिये. सालों बाद इस मामले में आये फैसले के बाद यह तय हो गया कि अयोध्या में में ही राममंदिर बनेगा.

देश की एकता और अखंडता की हुई जीत-राजेश पाठक

मध्यप्रदेश कबड्डी संघ उपाध्यक्ष राजेश पाठक ने अयोध्या मामले में आये फैसले का सम्मान करते हुए कहा कि देश में कानून और संविधान का राज है, आज अयोध्या पर जो माननीय न्यायालय ने फैसला दिया है, उसका हमें तहेदिल से सम्मान करना चाहिये. फैसले को हम शांति और सद्भाव के रूप में ले और देश में सद्भावना बनाये रखने हर नागरिक को अपना योगदान देना है. फैसले में न किसी की जीत और न किसी की हार हुई है. देश की अखंडता और एकता की जीत हुई है.

न्यायालय का फैसला स्वीकार-युनुस खान

समाजसेवी युनुस खान ने कहा कि मुस्लिम जगत शुरू से कोर्ट के फैसले के सम्मान की बात करते चला आ रहा है और आज जो फैसला आया है हम उसका भी सम्मान करते है, देश एक रहे और आगे बढ़े, यही हमारी सोच है. सर्वोच्च न्यायालय का फैसला स्वीकार्य है. देश में एकता बनी रहे, इसलिए दोनो समुदाय के लोग फैसले को लेकर न खुशी मनाये न गम मनाये.

देश में शांति, एकता, अखंडता और भाईचारा बनाये रखे-अनीश मेमन

अंजुमन इस्लामिया कमेटी प्रभारी अध्यक्ष अनीश मेमन ने कोर्ट के फैसले पर सहमति जताते हुए कहा कि फैसले का वह स्वागत करते है और सभी पक्षों से अपील करते है कि इस फैसले के बाद देश में शांति, एकता, अखंडता और भाईचारा बना रहे. काफी पुराने मामले में आये फैसले का पूरा मुस्लिम पक्ष समर्थन करता है, किसी फैसले से हमारी एकता और अखंडता भंग न हो, इसका हमें ध्यान रखना है.

आज का दिन मेरे लिए ऐतिहासिक दिन-रामकिशोर कावरे

विधायक रामकिशोर कावरे ने अयोध्या मामले में आये फैसले को ऐतिहासिक और स्वागत योग्य फैसला कहा. उन्होंने कहा कि चूंकि आज ही उनका जन्मदिन है और आज ही यह फैसला आया है, जो मेरे जीवन के लिए ऐतिहासिक दिन है. फैसले को लेकर सभी लोग शांति बनाये रखे और किसी प्रकार की उन्माद और हिंसा फैलाने वाली कोई टिप्पणी न दे. हमारा जिला शांतिपूर्ण जिला है, हम फैसले का शांति से स्वागत कर धैर्य बनाये रखे.

राष्ट्रहित का फैसला-सुरजीतसिंह ठाकुर

भाजपा नगर अध्यक्ष सुरजीतसिंह ठाकुर ने अयोध्या मामले में आये सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि यह राष्ट्रहित में लिया गया फैसला है, इसमें सभी पक्षों को ध्यान में रखते हुए फैसला किया गया है, दोनो पक्ष का हित में आये इस फैसले के बाद हमें आपसी भाईचारा और सौहार्द्र बनाये रखना है ताकि शांति और सद्भाव कायम रहे.



Web Title : RAMMANDIR TO BE BUILT IN AYODHYA, WELCOMES SUPREME COURT VERDICT TO APPEAL FOR PEACE, HARMONY AND BROTHERHOOD