सड़क सुरक्षा, जीवन रक्षा: स्कूली बच्चों के बीच प्रतियोगिता का आयोजन

बालाघाट. गत 4 फरवरी से 30 वां यातायात जन जागरूकता राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारंभ के बाद सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा की थीम को लेकर यातायात पुलिस सड़क सुरक्षा सप्ताह के बाद लोगों को यातायात नियमों से जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. आगामी 10 फरवरी तक मनाये जाने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आज 5 फरवरी को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालयके सभागार में स्कुली छात्र-छात्राओं द्वारा ‘‘सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा‘‘ सड़क दुर्घटनाओ की रोकथाम एवं आमजनता में यातायात नियमो के प्रति जागरूकता के लिए यातायात विषय पर निबंध, चित्रकला, स्लोगन, रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमंे शहर के स्कुल एवं कॉलेज के लगभग 350 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया. प्रतियोगिता मंे भाग लेने वाले स्कुली बच्चो को सड़क सुरक्षा सप्ताह के 10 फरवरी को समापन कार्यक्रम के दौरान प्रथम, द्वितीय, तृतीय आने वाले बच्चों को ईनाम व प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया जायेगा.

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत 5 फरवरी को शहर के आंबेडकर चौक और काली पुतली चौक पर यातायात पुलिस एवं कोतवाली थाना प्रभारी, ग्रामीण थाना प्रभारी एवं 20 एनसीसी कैडेड्स के माध्यम से वाहन चालको को यातायात नियम संबंधी पाम्पलेट  वितरण कर आमजनो को जागरूक किया गया. साथ ही वाहन चालन संबंधी आवश्यक समझाईश दी गई. इसके अलावा शहर के प्रमुख चौराहो पर लाउड स्पीकर, पीएसिस्टम, काली पुतली चौक पर एलसीडी प्रोजेक्टर के माध्यम से वाहन को यातायात के नियमों का प्रचार-प्रसार कर जागरूक करने का प्रयास किया गया. सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत यातायात नियमों के पालन के लिए यातायात पुलिस द्वारा शहर के विभिन्न चौराहों पर होर्डिग, बेनर के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है.

आज होगी वाद-विवाद प्रतियोगिता 

सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत यातायात विभाग द्वारा आज 6 फरवरी को वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में किया गया है. जहां यातायात संबंधी प्रशिक्षण, सड़क चिन्हो को लेकर जागरूकता जानकारी और ट्रेक्टर-ट्राली एवं माल वाहक वाहनों में सवारी न बैठाने के संबंध में जानकारी दी जायेगी. साथ ही अधिक सवारी एवं ओव्हर लोडिंग के संबंध में कार्यवाही की जायेगी.


Web Title : ROAD SAFETY, SURVIVAL: ORGANIZING THE COMPETITION AMONG SCHOOLCHILDREN