प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने सचिव ने मांगे रूपये, मांगपूर्ति नहीं करने पर दुर्भावनापूर्वक काटे नाम, ग्रामीणों ने लगाया आरोप

बालाघाट. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वकांक्षी योजना, हर गरीब को पक्का मकान देने की मंशा से प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री आवास योजना, कभी हितग्राहियों को किश्त नहीं मिलने, सालों से नाम आने के बाद भी आवास का लाभ नहीं मिलने और आवास का लाभ दिलाने के नाम पर राशि मांगे जाने के लगने वाले आरोपों के कारण ज्यादा चर्चित है.  

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बैहर तहसील के ग्राम पंचायत खोलवा अंतर्गत ग्राम गुरखारी में निवासरत आदिवासी एवं ओबीसी जाति के लोगों ने तत्कालीन सरपंच एवं सचिव पर फर्जी प्रस्ताव बनाकर 23 हितग्राहियों का नाम काटे जाने का आरोप लगाया है. ग्रामीण देवीलाल गनवीर और रमेश बिसेन की मानंे तो प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने के लिए सचिव द्वारा 10 हजार रूपये की मांग की गई थी. जब सचिव की मांगपूर्ति नहीं की गई तो हितग्राहियों की सूची से फर्जी पक्के मकान होने का प्रस्ताव बनाकर 23 हितग्राहियों के नाम कटवा दिये गये. जिससे उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है.  

रमेश बिसेन की मानें तो उसके डाक्युमेंट मांगकर उसके मकान को तुड़वा दिया गया. जिस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया और आज सचिव कहता है कि अब नहीं होगा.

ग्रामीणांे की माने तो ग्रामसभा में यह मामला उठाये जाने पर सचिव कहता है कि वरिष्ठ स्तर पर नाम कटवा दिये गये है जो पूछना है अधिकारी से पूछो लेकिन हमने पता किया तो पता चला कि सचिव द्वारा फर्जी प्रस्ताव बनाकर दिये जाने से उनके नाम आवास सूची से काटे गये है. जो अपराध है.  

सभी 23 हितग्राहियों ने कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा से मांग की है कि इस मामले को संज्ञान में लेकर इसकी जांच करायें और हमें आवास योजना का लाभ दिलाया जाये. साथ ही योजना से जानबूझकर वंचित करने वाले सचिव की जांच करवाकर उसे दंडित किया जायें.


Web Title : SECRETARY DEMANDS MONEY FOR PRADHAN MANTRI AWAS YOJANA BENEFITS, NAMES CUT OFF MALICIOUSLY FOR NOT FULFILLING DEMAND, VILLAGERS ALLEGE