85 हजार मानक बोरा तेंदुपत्ता संग्रहण का लक्ष्य, तेंदुपत्ता में सुरक्षा को लेकर नक्सल एडीएसपी और वन अधिकारियों की हुई बैठक

बालाघाट. प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी तेंदुपत्ता संग्रहण का लक्ष्य 85 हजार मानक बोरा तय किया गया है. वनविभाग के दक्षिण और उत्तर जोन में तेंदुपत्ता संग्राहण का कार्य आगामी समय में किया जायेगा. हालांकि बीते वर्ष 85 हजार मानक बोरा के लक्ष्य में वनविभाग द्वारा 89 हजार मानक बोरा तेंदुपत्ता संग्रहण कर संग्राहकों को 20 करोड़ रूपये का भुगतान किया था. इस वर्ष भी वनविभाग अपने लक्ष्य से ज्यादा आंकड़े को बढ़ाकर 90 हजार मानक बोरा करना चाहता है.  

चूंकि बालाघाट जिले में तेंदुपत्ता बड़ी मात्रा में संग्रहण किया जाता है लेकिन इसके साथ कई चुनौतियां भी है, जहां बीते वर्ष नक्सलियों द्वारा दो तेंदुपत्ता संग्राहण केन्द्र में तेंदुपत्ता को आग लगा दी गई थी. जिससे सरकार को भारी नुकसान पहुंचा था. चूंकि ऐसा माना जाता है कि तेंदुपत्ता संग्रहण कार्य के दौरान नक्सली तेंदुपत्ता संग्राहक कंपनियों से धन की उगाही करते है और उनमें डर पैदा करने के लिए अक्सर नक्सली तेंदुपत्ता संग्रहण केन्द्र में आग लगाकर अपनी मौजूदगी का अहसास कराते है.  

लेकिन इस वर्ष तेंदुपत्ता संग्रहण में ऐसी किसी समस्या का सामना ना करना पड़े और निर्विघ्न रूप से तेंदुपत्ता संग्रहण का कार्य चले. इसके लिए नक्सल सेल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आदित्य मिश्रा ने सीसीएफ नरेन्द्र कुमार सनोडिया की उपस्थिति में आहूत वन अधिकारी, परिक्षेत्र अधिकारी और ठेकेदारों की बैठक लेेकर चर्चा की गई.  

सूत्रोें से पता चला है कि इस बार तेंदुपत्ता संग्रहण के दौरान नक्सलियों से निपटने के लिए पुलिस ने कोई योजना तैयार की है और इसी योजना के तहत बैठक आहूत की गई थी. हालांकि नक्सल सेल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आदित्य मिश्रा ने इस मामले में कोई भी चर्चा करने से इंकार कर दिया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि तेंदुपत्ता सीजन में नक्सलियों की वारदात को रोकने वन अमला और पुलिस मिलकर तेंदुपत्ता संग्रहण कार्य को निर्विघ्न रूप से संपादित करायेंगे.

बताया जाता है कि इस दौरान क्रेता द्वारा बड़ी राशि का लेनदेन किया जाता है, जिसकी सुरक्षा को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई.  

हालांकि सीसीएफ नरेन्द्र कुमार सनोडिया का कहना है कि तेंदुपत्ता संग्रहण कार्य से बड़ी संख्या में आदिवासियों को काम मिलता है और ऐसी कार्य मेें किसी भी असामाजिक गतिविधि से संग्राहको और विभागीय अमले का मनोबल टूटता है. जिसको लेकर पुलिस और वनविभाग की साझा बैठक की गई है. ताकि इस कार्य को अच्छे से पूर्ण किया जा सके.


Web Title : TARGET OF 85,000 STANDARD BORA TENDU LEAVES COLLECTION, MEETING OF NAXAL ADSP AND FOREST OFFICIALS HELD ON SECURITY IN TENDUPATTA