पहेली बनी मादा और नर शावक तेंदुये की मौत,गुत्थी सुलझाने में जुटा वनविभाग, आज भेजा जायेगा बिसरा

बालाघाट. 19 नवंबर को उत्तर उकवा वनपरिक्षेत्र के कटंगी बीट के भुरूक में मिले तेंदुये के शव का शिकार के सभी पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है, चूंकि शिकार किये गये तेंदुये के शरीर के पंजे, मूंछ के बाल सहित अन्य अवशेष गायब थे, लेकिन गत 22 जनवरी को बालाघाट रेंज के धापेवाड़ा सर्किल अंतर्गत आगरवाड़ा बीट के मिश्रित प्लांटेशन में मिले गर्भवती मादा और नर शावक तेंदुये की मौत, वनविभाग के लिए एक पहेली बन गई है.  

गौरतलब हो कि 22 नवंबर की शाम बालाघाट रेंज के धापेवाड़ा सर्किल अंतर्गत आगरवाड़ा बीट के मिश्रित प्लांटेशन में गर्भवती मादा तेंदुये और नर शावक तेंदुये का शव 5-5 सौ मीटर की दूरी पर मिला था. चूंकि दोनो ही मृत तेंदुये का शव पुराने होने से शव खराब हो गया था. जिसके शव को बरामद करने के बाद पशु चिकित्सको से कराये गये पोस्टमार्टम रिपोर्ट में तेंदुये की मौत की कोई खास वजह स्पष्ट नहीं हो सकी है, वहीं वन्यजीवों की समझ रखने वाले अधिकारी भी तेंदुये की मौत को लेकर कोई ठोस अनुमान नहीं लगा पा रहे है, हालांकि वनअमले तेंदुये की मौत से जुड़ी गुत्थी को सुलझाने में लग गया है. चूंकि मृत मिले दोनो तेंदुये के सभी अंग सुरक्षित होने से वनविभाग किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पा रहा है.  

वनविभाग के सूत्रों से मिली खबर अनुसार वनविभाग ने तेंदुये की मौत को लेकर अपने मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर दिया है और वनविभाग की पूरी एक टीम इसकी जांच में जुटी है. वहीं पोस्टमार्टम के बाद मादा तेंदुये और नर शावक तेंदुये से निकाले गये बिसरा रिपोर्ट को जबलपुर और सागर लेब आज 25 जनवरी को भेजा जायेगा. जहां से मिलने वाली रिपोर्ट से ही तेंदुओं की मौत की वास्तविक कारणों का पता चल सकेगा.

जिले में लगातार हो रही वन्यप्राणी तेंदुये की मौत ने वनविभाग के अधिकारियों की चितिंत कर दिया है. महज पांच दिनों के अंतराल में तीन तेंदुये की मौत ने जिले के वनो में वन्यप्राणियों की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिये है. अभी भी यह आशंका जताई जा रही है कि मृत मिले मादा तेंदुये और नर शावक तेंदुये की मौत किसी जहरीली दवा से हुई है. जिसे संभवतः शिकारियों ने तेंदुये के शिकार की मंशा से रखा होगा, जिसे खाने के बाद मादा और नर शावक तेंदुये की मौत हो गई. दोनो ही तेंदुये की मौत से घबराकर शिकारी तेंदुये के शव को नुकसान पहुंचाये बिना ही भाग गये.  

इनका कहना है

धापेवाडा सर्किल अगरवाड़ा बीट प्लांटेशन के पास मिले दो मृत तेंदुए के किये गये पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत को लेकर कोई ठोस जानकारी नहीं मिली है. मृतक तेंदुओं के बिसरा को सोमवार को जांच के लिए लेब भेजा जायेगा. तेंदुये की मौत को लेकर विभागीय टीम जांच कर रही है और मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया गया है. लेब से आने वाली रिपोर्ट के बाद ही तेंदुओं की मौत के बारे में कोई ठोस जानकारी मिल पायेगी.

श्री वरकड़े, डीएफओ, दक्षिण सामान्य वनमंडल


Web Title : THE DEATH OF THE PUZZLE MADE FEMALE AND THE MALE CUB TENDUYE, THE FOREST DEPARTMENT TO SOLVE THE KINK, WILL BE SENT TODAY.