बरसात में पानी की समस्या से जूझ रहे नगरीय क्षेत्र के तीन वार्ड, जलावर्द्धन योजना का लोकार्पण पर हालत खराब, नपा के पास ऐलम नहीं

बालाघाट. नगर मंे वर्षो पहले करोड़ो की लागत से शहरवासियों को दो वक्त पानी देने के लिए जलावर्द्धन योजना का काम प्रारंभ किया गया था, लेकिन वर्षो बाद भी वह पूरा नहीं हो सकी और आधी-अधूरी जलावर्द्धन योजना का लोकार्पण कर दिया गया, लेकिन शहर की जनता को दो वक्त पानी तो दूर एक वक्त पानी भी एक दिन के आड़ मिल रहा है, बरसात में भी नगरीय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 31, 30 एवं 5 की अधिकांश जनता, पेयजल के लिए परेशान हो रही है. जिससे गर्मी में इन रहवासियों की क्या स्थिति होगी, यह समझा जा सकता है.  

दूसरी ओर वार्ड पार्षद, समस्या बता रही जनता की परेशानी पर,  नगरपालिका की दो टूक जवाब के कारण समस्या हल करने में कमजोर साबित हो रहे है. ऐसे में जनता क्या करें, यह समझ नहीं आ रहा है, वहीं कांग्रेस पार्षदांे का कहना था कि चुनाव के पूर्व तक सब ठीक था, लेकिन चुनाव के बाद व्यवस्था गड़बड़ाई है.

रहवासी महिला शोभा परिहार की मानें तो विगत एक महिनें से पानी सही वक्त पर नहीं मिल रहा है और एक दिन के आड़ में मिल रहा है. वह भी साफ नहीं होता है, नई पाईप लाईन से एक दिन के आड़ मिल रहा पानी, गंदा ज्यादा होता है, जिससे पानी की समस्या के साथ ही संक्रमण बीमारियों का डर भी सता रहा है. आज फिर नल नहीं आया है, जिसके कारण, हमें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.  

वार्ड क्रमांक 30 के पार्षद प्रवीण मदनकर की मानें तो वार्ड में पानी की काफी समय से समस्या है, कभी एक दिन आड़ तो कभी दो-दो दिनों तक नल नहीं आता है, इस मामले में नगरपालिका में जलप्रदाय विभाग से चर्चा की गई तो उनका कहना है कि ऐलम नहीं है. अब हमें सीधे सीएमओ साहब से ही चर्चा करनी पड़ेगी, तभी समस्या हल होगी.

पूर्व पार्षद रामलाल पंचेश्वर की मानें तो नल के पानी की समस्या केवल एक वार्ड नहीं बल्कि वार्ड क्रमांक 30, 31 एवं 05 की समस्या है, जहां से पुरानी पाईप लाईन को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है और नई पाईप लाईन से पानी दिया जा रहा है, जबकि अभी भी जलावर्द्धन योजना के तहत डाली गई नई पाईपलाईन का कार्य पूरा नहीं हो सका है. फिर कैसे इसका लोकार्पण कर दिया गया, समझ से परे है. इस मामले में नगरपालिका कहती है कि अभी तक हमें ठेकेदार ने हेंडओवर नहीं किया है, वहीं नपा ऐलम की समस्या बता रही है. हमारा कहना है कि जब तक नई पाईप लाईन हेंडओवर नहीं की गई है, तब तक पुरानी पाईप लाईन को भी प्रारंभ रखा जायें और ऐलम की समस्या पार्षद या नागरिकों की समस्या नही है, यह नगरपालिका का दायित्व है कि वह समय से पूर्व इसकी व्यवस्था करें. उन्होंने कहा कि चुनाव के पूर्व तक पेयजल की व्यवस्था ठीक थी लेकिन चुनाव के बाद हालत बिगड़े है. जिससे समझ नहीं आ रहा है कि आखिर जनता को चुनाव के बाद क्यों परेशान किया जा रहा है.

आखिर कब होगी ऐलम समस्या दूर

एक बार फिर ऐलम की समस्या सामने आ रही है, हालांकि इससे पूर्व भी एक अन्यत्र वार्ड मंे इसी तरह की समस्या को बताया गया था, उस दौरान नगरपालिका ने जल्द ही ऐलम खरीद लिये जाने की बात कही थी, लेकिन फिर ऐलम की समस्या के सामने आने से प्रतित होता है कि नगरपालिका के जिम्मेदार, नगरवासियो को समय पर प्रतिदिन शुद्ध पेयजल मिले, इसको लेकर गंभीर नहीं है.  


Web Title : THREE WARDS OF URBAN AREAS STRUGGLING WITH WATER PROBLEM IN RAIN, CONDITION WORSENS ON INAUGURATION OF JALVARDHAN YOJANA, NAPA DOES NOT HAVE ALUM