अधिक दाम पर यूरिया का विक्रय एवं बगैर अनुज्ञप्ति के भंडारण पर दो लोगों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज

बालाघाट. किरनापुर पुलिस ने अधिक दाम पर यूरिया का विक्रय एवं बगैर अनुज्ञप्ति के भंडारण करने सहित शिकायत पर जांच करने पहुंची कृषि विभाग की टीम को जांच में व्यवधान करने के मामले में सिवनीकला निवासी आरोपी सुरेश कुमार और गजब लिल्हारे के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3,7 तथा भादंवि. की धारा 186,420 एवं 34 के तहत अपराध कायम कर विवेचना में लिया है.

गौरतलब हो कि 13 जनवरी कृषि विकास अधिकारी एवं सहबीज उर्वरक निरीक्षक वीरेन्द्र कुमार काकोड़िया को लक्ष्मी‍ंद लिल्हारे से सिवनीकला में कृषकों को अधिक दाम पर यूरिया का विक्रय किये जाने तथा बगैर अनुज्ञप्ति के भंडारण किये किये जाने की सूचना मिली थी. जिसके बाद कृषि विकास अधिकारी वीरेंन्द्र काकोडिया ग्राम सिवनीकला में सुरेश कुमार एवं गजब लिल्हारे द्वारा किसानों को अधिक कीमत पर यूरिया का विक्रय एवं इसके बगैर अनुज्ञप्ति के भण्डारण किये जाने पर उर्वरक (नियंत्रण) आदेश 1985 के तहत छापामार कार्यवाही की गई थी. जिसमें सुरेश कुमार के घर में 23 बैग तथा अन्य एक घर में 13 बैग यूरिया का अवैध भंडारण पाया गया था. साथ ही गजब लिल्हारे के अन्य घर में यूरिया की लगभग 80 बैग मात्रा होने के संदेह में उसके कमरे को निरीक्षक द्वारा ग्रामीणजनों की उपस्थित में सील बंद की कार्यवाही की गई. इस दौरान सुरेश कुमार एवं गजब लिल्हारे के समर्थको के द्वारा की जा रही शासकीय कार्यवाही में व्यवधान उत्पन्न किया गया था. स्थिति अनियंत्रित होने पर कृषि टीम ने पुलिस की सहायता की मांग की थी, जिसके बाद थाना प्रभारी किरनापुर से उपलब्ध पुलिस सहायता के साथ कार्यवाही की गई थी. कार्यवाही के उपरांत अवैध भंडारण में प्राप्त यूरिया की मात्रा को समिति प्रबंधक, सेवा सहकारी समिति, सिवनीकला (किरनापुर) के सुपुर्द सुरक्षित रखवा दिया गया था.  

कार्यवाही के दौरान कृषि विकास अधिकारी द्वारा सुरेश कुमार एवं गजब लिल्हारे पर यूरिया का अवैध भंडारण, एवं अधिक कीमत पर विक्रय किया जाकर आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा-3 एवं 7, उर्वरक (नियंत्रण) आदेश 1985 की धारा-7 तथा भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 420 के तहत थाना प्रभारी किरनापुर को एफ. आई. आर. कराने आवेदन दिया गया था. जिस पर किरनापुर पुलिस ने दोनो ही आरोपियों के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज कर विवेचना में लिया है.


Web Title : TWO PERSONS BOOKED FOR CHEATING FOR SALE OF UREA AT HIGH PRICES AND STORAGE WITHOUT LICENCE