सब्जी विक्रेता संघ ने वार्ड क्रमांक 29 में किया नीम के पौधो का रोपण,नीम के पौधारोपण कार्य के लिए वार्ड के नागरिकों ने किया सम्मान

बालाघाट. जिला थोक सब्जी विक्रेता संघ द्वारा नगरीय क्षेत्र में किये जा रहे सामाजिक सेवा कार्यो कार्यो के चरणबद्व कार्यक्रम में 11 जुलाई से नगरीय क्षेत्र के सभी 33 वार्डो में पौधारोपण कार्यक्रम की शुरूआत वार्ड नंबर 29 स्थित ईतवारी बाजार में नीम के 21 पौधों के रोपण के साथ की गई थी. जिसके बाद सब्जी विक्रेता संघ द्वारा पुलिस महानिरीक्षक के. पी. व्यंकटेश्वर सहित जिला कांग्रेस कमेटी कार्यवाहक अध्यक्ष राजा सोनी, दिव्य एक्सप्रेस दैनिक अखबार के स्थानीय संपादक अरविंद अग्निहोत्री और तहसीलदार रामबाबू देवांगन को नीम का पौधा भेंट स्वरूप प्रदान कर उन्हें भी व्यक्तिगत तौर से नीम के पौधारोपण को बढ़ावा दिये जाने का आग्रह सब्जी विक्रेता संघ जिलाध्यक्ष राकेश सेवईवार द्वारा किया गया था. चरणबद्व कार्यक्रम के तहत नीम का पौधारोपण का सिलसिला बढ़ते हुए नगरीय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 30 में पहुंचा. जहां सब्जी विक्रेता संघ जिलाध्यक्ष राकेश सेवईवार, श्रीमती सुनीता सेवईवार और वार्ड पार्षद श्रीमती गौरी लिल्हारे एवं पूर्व पार्षद राजेश लिल्हारे की मौजूदगी में वार्ड के रहवासियों के सहयोग से नीम का पौधो का रोपण किया गया. इस दौरान वार्ड में ऑक्सीजन युक्त और औषधीय नीम के पौधों के रोपण के लिए वार्ड नागरिक द्वारा सेवईवार दंपत्ति और वार्ड पार्षद दंपत्ति का श्रीफल देकर सम्मान किया गया.

कहा जाता है कि नीम के वृक्ष बरगद और तुलसी की तरह अधिक मात्रा में ऑक्सीजन देता है, जिसका हर हिस्सा किसी ने किसी बीमारी के ईलाज में कारगर है, वहीं भारत में नीम के वृक्ष लगाना शुभ भी माना जाता है.  

बिना ऑक्सीजन के जीवन व्यर्थ है और पौधे हमें ऑक्सीजन प्रदान करते है. वृक्ष पर्यावरण संतुलन को बनाये रखते है. इसी सोच के साथ नगरीय क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 30 में ऑक्सीजन और औषधीय गुणो से परिपूर्ण नीम के पौधो का रोपण किया गया. साथ ही पौधारोपण में सहयोगी रहवासियों को पौधों के सुरक्षा और संरक्षण का संकल्प दिलाया गया. वहीं रहवासियों ने भी आश्वस्त किया कि नीम के पौधे की देखभाल वह परिवार के सदस्य की तरह करेंगे.

जिला थोक सब्जी विक्रेता संघ जिलाध्यक्ष राकेश सेवईवार ने कहा कि पौधो से हमें प्राकृतिक ऑक्सीजन मिलती है. इसलिए जितने ज्यादा पौधे लगायेंगे, हमें उतनी ज्यादा प्राकृतिक रूप से ऑक्सीजन मिलेगी. पौधा, मानव का स्वभाविक मित्र भी होता है, वह मानव को लाभ ही लाभ देते है. इससे पर्यावरण संकट और जलसमस्या से भी मुक्ति मिलती है.

संघ के माध्यम से सामाजिक दायित्वों को निभाते हुए एक माह तक नगरीय क्षेत्र में सामाजिक सेवा अभियान की शुरूआत आज 11 जुलाई से की गई है, जो आगामी 11 अगस्त तक जारी रहेगी. इस दौरान नगरीय क्षेत्र के सभी 33 वार्डो में नीम पौधों के रोपण के साथ ही कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने ग्रामीण क्षेत्र में कोविड-19 के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सको को निःशुल्क ऑक्सीजन कंसट्रेटर, वार्डो में गरीब परिवारों को भाप मशीन का वितरण, गरीब परिवारों के बच्चों को रेनकोट का वितरण सहित नगरीय क्षेत्र के वार्डो में व्याप्त नाली, सड़क, बिजली, पानी, सफाई सहित अन्य समस्याओं को जानना और संघ के माध्यम से प्रशासन एवं नपा तक पहुंचाकर उसका उचित निराकरण किया जाना है.   

इस दौरान श्रीमती कृष्णा सिंह, गोल्डी मिश्रा, पूजा शर्मा, अखिलेश नागेश्वर, कोमल उराडे, अनिता उराडे, तेजराम पाटिल, संतोष मेश्राम, मोहन धुवारे, मालती मेश्राम, सुरदास रावतकर, डी. डी. राउतकर, दिनेश बिसेन, मूलचंद लिल्हारे, सुनीता लिल्हारे, पुष्पा मदनकर, नेतलाल बोपचे, सदाशिव गजभिये सहित अन्य वार्डवासी उपस्थित थे.  


Web Title : VEGETABLE VENDORS ASSOCIATION PLANTS NEEM PLANT IN WARD NO. 29, WARD CITIZENS HONOUR NEEM PLANTATION