योग दिवस आज: मोती गार्डन में होगा जिलास्तरीय कार्यक्रम

बालाघाट. बीते कोविड कॉल में विश्व योग दिवस का वैसा आयोजन नही हो सका, जैसा आम वर्षो में विश्व एक दिवस को लेकर दिखाई देता था, लेकिन इस वर्ष विश्व योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जायेगा. आयुष अधिकारी डॉ. शिवराम साकेत ने बताया कि योग दिवस पर जिलास्तरीय कार्यक्रम मोती गार्डन में आयोजित किया जायेगा. जबकि ऐतिहासिक स्थल हट्टा बावली और लांजी किला में योग दिवस का आयोजन किया जायेगा.

योग एक ऐसा अभ्यास है जो भीतर से आनंद, स्वास्थ्य और शांति लाता है और यह व्यक्ति की आंतरिक चेतना तथा बाहरी दुनिया के बीच निरंतर संबंध की भावना को गहराई प्रदान करता है.  

पिछले कुछ वर्षो में योग के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ी है, आजकल की भागदौैड़ वाली जिंदगी मेें खुद को स्वस्थ और तनाव से मुक्त रहने के लिए लोग योेगा करते है, योग करने से आप खुद को कई तरह की बीमारियों से बचा सकते है, स्वस्थ जीवन जीने के लिए अच्छे खान-पान के साथ योेग करना बहुत जरूरी है, योग करने से आपका शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है, इसलिए जरूरी है कि आप हर सुबह उठकर योग करें, कोरोना महामारी में ठीक होने के बाद योगा करने से लोगों की इम्युनिटी मजबूत हुई है.

प्रतिवर्ष 21 जून को मनाये जाने वाले विश्व योग दिवस पर इस वर्ष आठवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ‘मानवता के लिए योग’ विषय के साथ मनाया जायेेगा. बालाघाट में आगामी 21 जून को मनाये जाने वाले विश्व योग दिवस का लेकर तैयारियां पूरी हो गई है. विगत कई दिनों से नगरीय क्षेत्र के मोती उद्यान में आयुष विभाग सहित अन्य योग शिक्षकों द्वारा लोगों को योगाभ्यास करवाया जा रहा है.


Web Title : YOGA DAY TODAY: DISTRICT LEVEL PROGRAMME TO BE HELD AT MOTI GARDEN