मा. शिक्षक भर्ती में पदों की विसंगति को लेकर चयनित अभ्यार्थियों ने सौंपा ज्ञापन,हिन्दी विषय सहित अन्य पदो में विसंगतिपूर्ण संख्या पर जताई नाराजगी

बालाघाट. हिन्दी दिवस 14 सितंबर को माध्यमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में हिन्दी भाषा प्रदेश में हिन्दी विषय में पदो की कमी को लेकर हिन्दी की उपेक्षा करने का आरोप लगाते हुए माध्यमिक शिक्षक भर्ती में पदों की विसंगति को दूर कर समान रूप से पदों की संख्या आबंटित किये जाने की मांग चयनित अभ्यार्थियों ने की है. मुख्यमंत्री के नाम जिले के माध्यमिक शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यार्थियों ने जिला प्रशासन को ज्ञापन सौंपा और भर्ती में हिन्दी विषय के पदों को बढ़ाये जाने की मांग की.

माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा चयनित अभ्यार्थी जितेन्द्र पटले ने कहा कि लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षक भर्ती के 7 विषयों के लिए कुल 5670 पदों की रिक्तियां जारी की गई है, लेकिन जो रिक्तियां जारी की गई है वह अन्यायपूर्ण और असमान है. जिसके कारण अधिकत्तम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यार्थियों का भी चयन नहीं होगा. उन्होंने बताया कि जिन विषयों के लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने रिक्तियां जारी की है, उसमें विषयवार वितरण, असमान एवं विसंगतिपूर्ण है. तुलनात्मक रूप से जहां 4 विषय विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी और उर्दू विषयों के पदो में रिक्तियां अत्यधिक ही कम है, वहीं 3 विषय अंग्रेजी, गणित एवं संस्कृत में रिक्तियां अधिक है. जबकि बनिस्मत रिक्तियां ज्यादा है, चूंकि 10 वर्षो पश्चात शिक्षक भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी. जिसमंे हर वर्ग के विद्यार्थियों ने मुश्किल हालतों में परीक्षा दी और शिक्षक भर्ती के लिए चयनित किये गये है, लेकिन लोक शिक्षण संचालनालय के इस असमान और विसंगतिपूर्ण पद वितरण से इन विषयों के पात्र एवं योग्य उम्मीदवारों का भविष्य अंधकारमय और बर्बाद हो गया है. जबकि जनजातीय कार्य विभाग द्वारा माध्यमिक शिक्षा के च्वाईस फिलिंग पोर्टल पर विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिन्दी, गणित, संस्कृत और अंग्रेजी आदि विषयों में रिक्तियों का विवरण दिया गया है. जिससे पता चलता है कि वर्तमान में शिक्षा विभाग मंे काफी पद रिक्त है. वहीं केन्द्र सरकार द्वारा वर्तमान में मध्यप्रदेश राज्य में शिक्षकों के 51 हजार रिक्तियों की बात कही गई है. साथ ही अनुविभागीय अधिकारी स्कूल शिक्षा विभाग की जारी रिक्तियों में वर्ग 2 के 70 हजार से ज्यादा शिक्षकों की कमी बताई गई हैं.

जिसे देखते हुए हमारा सरकार से अनुरोध है कि कम रिक्तियों वालें विषयों की भर्ती में पुर्नगणना पदो में संशोधन और पदों का न्यायपूर्ण वितरण किया जायें. साथ ही अभ्यार्थियों ने चेताया है कि हमारी मांगो पर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले समय में प्रदेश के सभी अभ्यार्थी भोपाल में अनिश्चितकालीन धरना और विरोध प्रदर्शन करने बाध्य होंगें. इस दौरान चयनित अभ्यार्थी वेदप्रकाश बघेले, आरथन मेश्राम, निर्दोष घोड़ेश्वर, जितेन्द्र पटले, रजनी परते, मिथुन पटले, जितेन्द्र राणा, नरेन्द्र सिहोरे, प्रदीप गोखले सहित अन्य अभ्यार्थी उपस्थित थे.   


Web Title : MA. SELECTED CANDIDATES EXPRESS DISPLEASURE OVER ANOMALY IN POSTS INCLUDING MEMORANDUM, HINDI SUBJECT SUBMITTED BY SELECTED CANDIDATES OVER ANOMALY IN TEACHER RECRUITMENT