महिला मतदाताओं को जागरूक करने हेतु आंगनबाड़ी सेविका व सहिया द्वारा विभिन्न प्रखण्डों में रैली का आयोजन

देवघर (विजय सिन्हा ब्यूरोसंथाल परगना): देवघर लोकसभा आम चुनाव2019 में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वीप कार्यक्रम के तहत महिला मतदाताओं को जागरूक करने हेतु आंगनबाड़ी सेविका व सहिया द्वारा विभिन्न प्रखण्डों में रैली का आयोजन किया गया. मतदाता जागरूकता रैली में पुरूष-महिलाएं एवं युवा मतदाताओं ने काफी संख्या में भाग लिया.

रैली के माध्यम से ग्रामीण मतदाताओं को मतदाता जागरूकता अभियान का संदेश पहुचाया जा रहा है. साथ हीं उसके माध्यम से मतदाताओं को जोड़ते हुए शत प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है. मतदाता जागरूकता रैली के तहत ग्रामीण मतदाताओं को मत के महत्व बतलाने के साथ-साथ लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने का प्रयास भी किया जा रहा है. इसके साथ हीं मतदाताओं को ईभीएमभीभीपैट सहित मतदान संबंधी विस्तृत जानकारी भी दी जा रही है.

साथ हीं मतदाताओं से आग्रह किया जा रहा है कि वे अधिक से अधिक संख्या में आकर मतदान करें और दूसरों को भी ऐसा करने हेतु प्रेरित करें. सिर्फ इतना हीं नहीं मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं की जिज्ञासाओं एवं मतदाताओं के निर्वाचन से संबंधित सवालों के जवाब भी दिये गये. इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान मतदाताओं को मतदान का महत्व बताते हुए मजबूत लोकतंत्र हेतु शत प्रतिशत मतदान करने की अपील की गयी. साथ हीं सभी से जागरूक नागरिक होने का कर्तव्य निभाते हुए देश के महात्यौहार लोकसभा आम चुनाव में अपने अमूल्य मताधिकार का शत प्रतिशत प्रयोग कर राष्ट्र व लोकतंत्र के महापर्व को सफल बनायें. इसके अलावा मतदाताओं को बतलाया गया कि मतदान करना हमारा कर्तव्य हैं

हमे अपने अधिकारों के साथ हीं अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना चाहिएइसलिए सकारात्मक सोच के साथ सभी मतदाता अपने मत का अवष्य प्रयोग करे. कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण मतदाताओं से निर्भिकतापूर्वक अपने मत के प्रयोग करने का आग्रह किया गया. साथ हीं कोई भी अराजक तत्व अगर मतदान में बाध उत्पन्न करने की कोशिश करता हैतो इसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दे. रैली के दौरान बतलाया गया कि बुजुर्ग मतदातादिव्यांग मतदाता आदि ऐसे मतदाता जो अपना मत का प्रयोग व मतदान स्थल पर आने में सक्षम नहीं हैं.

उन्हें जिला प्रशासन मतदान व बूथों तक लाने के लिए व्यवस्था करेगाताकि अपने मत का स्वतन्त्रता पूर्वक प्रयोग कर सके. इसके अलावे मतदाजा जागरूकता रैली के दौरान मतदाताओं को सी-विजिल व पीडब्लयूडी एप्प की विस्तृत जानकारी के साथ इसके उपयोग और इससे होने वाले फायदे की जानकारी दी गयी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा के निर्देशानुसार मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन की तरफ से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है.

आगामी पांचवें चरण में होने वाले मतदान में इस बार मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये ही कई कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. गौरतलब है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2019 में अधिक से अधिक मतदाताओं को  जागरूक करने के लिए जिले में स्वीप के तहत अनूठे प्रयास किए जा रहे हैं. प्रभात फेरीरैलीस्कूलों में निबंध एवं पेंटिंग प्रतियोगितापोस्टरबैनरचुनाव पाठशाला से लेकर हर संभव माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है. इलेक्ट्रॉनिक मीडियाआउटडोर मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यमों से अंतिम मतदाता तक प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से संपर्क  किया जा रहा हैताकि ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं की भागीदारी सुनिष्चित की जा सके. कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका व ग्रामीण उपस्थित थें.


Web Title : A RALLY IN VARIOUS BLOCKS ORGANISED BY ANGANWADI SEKA AND HORAGYA TO SENSITIZE WOMEN VOTERS

Post Tags:

election