लोकसभा आम चुनाव 2019 के नगर राशि के विचलन के संबंध में बैठक आयोजित

देवघर (विजय सिन्हा ब्यूरो, संथाल परगना): देवघरः जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में सभी बैंक शाखा प्रबंधकों के साथ लोकसभा आम चुनाव 2019 के नगर राशि के विचलन के संबंध में एक बैठक आयोजित की गयी.

बैठक के दौरान उन्होंने सभी को लोकसभा आम चुनाव, 2019 के दौरान असमान्य एवं संदिद्ध रूप से नगद राशि  के निकासी एवं जमा के बारे में चुनाव आयोग के निर्देर्षों की विस्तृत जानकारी दी गयी.

 इसके अलावे उन्हांेने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान एक लाख के अधिक की सभी प्रकार असमान्य एवं संदिद्ध निकासी पर पूर्ण निगरानी रखने का निदेष सभी बैंक प्रबंधकों को दिया. साथ हीं लोकसभा चुनाव के दौरान जिला अथवा निर्वाचन क्षेत्र के अंदर आरटीजीएस के द्वारा एक बैंक खाता से अन्य विभिन्न खातों में असमान्य निकासी व हस्तांतरण के किसी भी मामले पर पूर्णतः नजर रखने की बात कही गयी. इसके अलावे निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान राजनीतिक पार्टियों के खाते में एक लाख से अधिक की किसी भी तरह की नगदी की निकासी अथवा जमा राषि पर नजर रखेंगे.

इसके अलावे जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त के द्वारा जानकारी दी गयी कि शाखा प्रबंधक सभी गतिविधियों पर निगरानी रखेंगे तथा दैनिक प्रतिवेदन जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करायेंगे. साथ हीं प्राप्त दैनिक प्रतिवेदन जांच हेतु व्यय प्रवेक्षक को उपलब्ध कराया जायेगा. व्यय प्रवेक्षक एवं आयकर निदेशालय निर्वाचन प्रक्रिया में धन का उपयोग हुआ है अथवा नहीं इसकी निगरानी करेगा.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि यदि बैंकर नगद का भौतिक अंतरण किसी आउटशोर्सिंग एजेंसी से करवाता है तो एजेंसी के वाहन में किसी भी तृतीय पक्ष का नगद का अंतरण नहीं किया जायेगा. साथ हीं सभी एजेंसी को बैंक का प्रमाण पत्र रखना होगा, जिसमें बैंक द्वारा मुक्त एवं एजेेंसी द्वारा नगद, जो कि किसी एटीएम ब्रांच में आपूर्ति होने का स्पष्ट विवरण हो. इसके अलावे एजेंसी के कर्मी अपना पहचान पत्र साथ में रखेंगे.

बैठक में उपरोक्त के अलावे उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रवीण प्रकाष एवं सभी बैंकों के प्रबंधक आदि उपस्थित थे.  

Web Title : LOK SABHA HOLDS MEETING ON DEVIATION OF CITY AMOUNT OF GENERAL ELECTIONS 2019