सरकारी योजनाओं को लेकर कार्यशाला आयोजित

देवघर : राज्य की जनकल्याणी सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक हर संभव सुविधा मुहैया कराने के लिए कृत संकल्पित है. आम लोगों के जीवन से जुड़ी हर आवश्यकता पर आधारित सरकार ने योजनाओं का प्रारूप तैयार किया हुआ है और उन्हें लागू भी किया गया है.  

जरूरत है कि लोगों के बीच इन योजनाओं की जानकारी एंव उसका लाभ कैसे प्राप्त किया जा सकें इसी उद्देश्य से इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है. उक्त बातें जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार ने देवघर प्रखण्ड के नावाडीह पंचायत भवन में आयोजित ’’सबकी योजना सबका विकास’’ शीर्षक से संबंधित कार्यशाला में उपस्थित जनसमूह को संबोंधित करते हुए कहा.  

उन्होंने कहा कि जानकारी के आभाव में जरूरतमंद एवं योग्य लाभुक योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते है, जबकि सरकार अनेकों तरह की योजनाएं आम लोगों के जरूरतों के हिसाब से बनाकर रखी है. उन्होंने इस अवसर पर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री उजाला योजना, सौभाग्य योजना, मिशन इन्द्रधनुष, मुख्यमंत्री जनसंवाद केन्द्र के डायल नम्बर 181 आदि के बारे में लोगों को विस्तार से बताया.  

उन्होंने कहा कि यदि योजनाओं को समझने, जानने व उसका लाभ लेने में कोई कठिनाई होती हो तो तुरंत संबंधित विभाग के अधिकारी से सम्पर्क करें. उन्होंने मौके पर उपस्थित नावाडीह पंचायत के मुखिया  संजय सिंह से अनुरोध किया कि वैसे आम ग्रामीण जो अपनी शिकायतों अथवा योजनाओं के लाभ के संदर्भ में जिला मुख्यालय अथवा संबंधित अधिकारी तक नहीं पहुंच पाते हों, उनका आवेदन स्वयं लेते हुए संबंधित अधिकारियों तक पहुंचायें एवं योजनाओं का लाभ लोगों को दिलाने में मदद करें.  

उन्होंने पंचायत प्रतिनिधि होने के नाते जन आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए कार्य करने का अपील मुखिया जी से किया. इस अवसर पर सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी पूजा वर्मा ने भी विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी वहां उपस्थित जलसहिया एवं कृषकों को दिया.  

इस मौके पर उपस्थित भीएलडब्यू ने भी लोगों को कृषि क्षेत्र से जुड़ी योजनाओं एवं उनका लाभ लेने से संबंधित बातों को बताया. कार्यशाला में लोगों से शौचालय के उपयोग के बारे में भी अपील किया गया एवं बताया गया कि शौचालय बनना हीं काफी नहीं है बल्कि उसका उपयोग आवश्यक है. वर्तमान समय में जब लोग आधुनिकता की दौर में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, तो ऐसे में शौचालय का उपयोग अत्यंत हीं मूलभूत सुविधाओं में से एक है और इसका निश्चित रूप से उपयोग होना चाहिए और ये प्रबुद्ध नागरिक की निशानी है.   

इस मौके पर सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी पूजा वर्मा, कार्यालय प्रधान राम कुमार साह, कार्यालय कर्मी निर्भय शंकर ओझा, जीआरसी संदीप जमुआर, मुखिया संजय सिंह, कम्प्यूटर ऑपरेटर उपेंद्र सिंह, भीएलडब्लू, जलसहिया सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे.  


Web Title : ORGANIZED WORKSHOP ON GOVERNMENT SCHEMES