वार्षिक दोमुहान मेले में लोगों की उमड़ी भीड़, जुआ को लेकर दो पक्ष भिड़े, पहूंची पुलिस

देवघर ( बिजय कुमार, ब्यूरो, संथाल परगना ) : मकर संक्रांति के मौके पर आराजोरी पंचायत के अजय व पतरो नदी के संगम स्थल पर लगने वाले वार्शिक दोमुहान मेले में बुधवार को भारी भीड़ देखी गई. उक्त मेला में सारठ विधानसभा के अलावे जामताड़ा, मधुपुर, करमाटांड़, सोनारायठाढ़ी, सारवां समेत अन्य जगहों से भी भारी संख्या में लोग पहूंचते है.  

खास कर आराजोरी, बामनगामा, सधरिया, फुलचुवां, डिंडाकोली, नवादा, बसहाटांड, जमुवासोल, सारठ, सबैजोर आदि पंचायत के महिला पुरुष दोनों नदी के संगम स्थल स्थल पर स्नान कर शिव-पार्वती व हनुमान मंदिर में पूजा अर्जना करते है. मेले में लकड़ी के विभिन्न तरह के सामान की खूब बिक्री होती है. दूर-दराज से लोग लकड़ी का बना चैखट, किवाड़ी, टेबल, कुर्सी, अलना, चैकी समेत घरेलू सामान लेने पहूंचते है. लाखों रूपये के लकड़ी के सामान की बिक्री होती है. इसके अलावे लोहे के बने सामान की भी काफी खरीदारी होती है.  

नये संबंध को लेकर जुटते हैं लोग

मकर संक्रांति के मौके पर लगे मेला में वर्षों से परंपरा नये रिश्ते जोड़ने को लेकर वर व वधु पक्ष के लोग भी आते है. संताली समुदाय के लड़का-लड़की को देखने की भी परंपरा रही है. वहीं संबंध भी तय करते है.

नेताओं का होता है जमावड़ा

उक्त मेला में नेताओं का भी जमावड़ा होता है. सभी नेता अपनी शक्ति दिखाने के लिये समर्थकों की भीड़ के साथ मेला पहूंचते है. मेला में घुमते नेताओं के पिछे की भीड से लोग उनके हेसियत का अंदाजा लगाते है. इस दौरान लोग जलेबी, पकोड़ा, बालुसाही आदि का खुब मजा उठाते है. पूर्व विधायक चुन्ना सिंह, पूर्व जिप उपाध्यक्ष सह युवा नेता भुपेन सिंह, राजद नेता सुरेन्द्र रवानी, जिप सदस्य पिंकी कुमारी समेत अन्य अपने समर्थकों के साथ मेला पहूंचे. एक दुसरे को संक्रांति का बधाई दिया.

जुआ खेलने को लेकर भिड़े लोग

मेला में जुआ खेलने के दौरान उभरे विवाद में दो पक्षों में जमकर मारपीट हो गई. जिससे कुछ देर के लिए मेला में भगदड़ की स्थिति बन गई. हलांकि पुलिस-प्रशासन की मुस्तेदी के चलते मामला टल गया.  


Web Title : TWO GROUPS CHASH ABOUT GAMBLING

Post Tags: