आपके वाहन की रफ्तार पर इन्टरसेप्टर की निगाह, चेकिंग में 80 में 14 वाहन पर जुर्माना

धनबाद : सावधान हो जाइए ! आपके वाहन की रफ्तार पर इन्टरसेप्टर की निगाह है. इन्टरसेप्टर वाहनों की गति मापती है. तय गति सीमा से ऊपर आपके वाहन की रफ़्तार होने पर आप पर जुर्माना लगेगा. लाइसेंस जप्त कर उसे रद्द करने की कार्रवाई की जा सकती है.  

पुलिस उपाधीक्षक (यातायात) दिनेश कुमार गुप्ता के निर्देश और नेतृत्व में जिले में अलग अलग सड़कों पर इंटरसेप्टर से लगातार अभियान चलाया जा रहा है. सोमवार को विशेष अभियान के साथ यातायात पुलिस और सड़क सुरक्षा सेल (डी. पी. आई. यू) के संयुक्तअभियान में गोल बिल्डिंग से बलियापुर सड़क (हीरक रोड) में करमाटांड़ के पास तय किये गए गति सीमा से ज्यादा तेज गति से वाहन चलाने के विरुद्ध अभियान चलाया गया. सड़क सुरक्षा सेल (डी. पी. आई. यू) ने संयुक्त रूप से यातायात पुलिस के साथ मिलकर अभियान चलाया.

इंटरसेप्टर व्हीकल के साथ चलाये गए इस अभियान में करीब *80* से ऊपर वाहनों की रफ़्तार दर्ज की गई और उनमें से *14* वाहनों को तय गति सीमा के उलंघन का दोषी पाया गया. दोषी पाये गए वाहनों का मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस जब्त और मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार अन्य कार्यवाई की गयी.

बाद में दोषी पाये गए वाहन चालकों का यातायात थाना में सड़क सुरक्षा सेल (डी. पी. आई. यू) सदस्यों और यातायात पदाधिकारियों के द्वारा सड़क सुरक्षा - यातायात वीडियो कॉउन्सेल्लिंग किया गया.

चालकों को सड़क दुर्घटनाओं के कुछ रियल और जागरूकता  संबंधी नाटकीय वीडियो क्लिप्स दिखाकर उन्हें हमेशा सतर्क होकर और यातायात नियमों के अनुसार वाहन चलाने के लिए प्रोत्साहित किया गया. चालकों को हेलमेट और सीटबेल्ट के महत्व को दिखाया और समझाया गया.

ज्ञात है कि बढ़ती सड़क दुर्घटनाएं और उनमें हो रही मौत को लेकर माननीय सर्वोच्च न्यायालय की सड़क सुरक्षा समिति ने गहरी चिंता व्यक्त करते हुए राज्य सरकार को दुर्घटनाओं को कम करने के लिए कड़े निर्देश दिए है और इसे रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए निदेशित किया है.

अगर आप शराब के नशे में वाहन चला रहे हैं, तेजी लापरवाही से वाहन चला रहें हैं, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करते हैं या ओवरलोड होकर वाहन चलाते है तो आपका ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर उसे परिवहन कार्यालय निलंबन के लिए भेज दिया जायेगा.