विश्व जनसंख्या दिवस पर जागरूकता रैली, विधायक ने किया परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा का उद्घाटन

धनबाद. विश्व जनसंख्या दिवस पर सीएस कार्यालय से जागरूकता रैली निकाली गई. रैली में शामिल सहिया, सेविकाएं, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने लोगो में जागरूकता के लिए हम दो हमारे दो का नारा दिया.

रैली की अगुवाई कर रहे पदाधिकारी ने बताया रैली के माध्यम से लोगो से अपने परिवार सीमित रखने की अपील की जा रही है. नए शादी सुधा जोड़ो से विशेष अपील है कि परिवार बढ़ाने की पहले अच्छे से प्लानिंग करे. सभी की कोशिश होनी चाहिए कि उनका परिवार सीमित हो. इसके लिए हम दो हमारे दो के नारे को अपनाने की जरूरत है.

इस पहल के साथ ही देश की बढ़ती जनसंख्या नियंत्रित होगी. विश्व जनसंख्या दिवस मनाने के पीछे का उद्देश्य भी यही है. उन्होंने बताया इस जागरूकता अभियान को लेकर इस माह 15 दिनों का पखवाड़ा चलाया जाएगा. वैसे इछुक महिला पुरुष जो बन्ध्याकरण तथा नसबन्दी कराना चाहते है उनके लिए प्रखंड स्तर पर सभी चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है.  

गौरतलब है कि विश्व जनसंख्या दिवस हर वर्ष ११ जुलाई को मनाया जाने वाला कार्यक्रम है. इसका उद्देश्य जनसंख्या सम्बंधित समस्याओं पर वैश्विक चेतना जागृत करना है. जनसंख्या बढ़ने की वजह से ही आज देश मे कई तरह की विषमताएं जन्म ले रही है.

बेरोजगारी, महंगाई इसी बढ़ती जनसंख्या का एक दुःखद परिणाम है. इस समस्या के समाधान के लिए देश की जनता को जागृत होना होगा. परिवार नियंत्रण से ही बढ़ती जनसंख्या पर अंकुश लगाया जाना मुमकिन है.

विधायक ने किया परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा का उद्घाटन : 

विश्व जनसंख्या दिवस पर गुरुवार से सीएस कार्यालय परिसर में आयोजित की गई परिवार स्वास्थ्य मेला पखवाड़ा कार्यक्रम का उद्घाटन विधायक राज सिन्हा ने दीप प्रज्वलित कर किया.

15 दिनों तक चलने वाले इस पखवाड़ा कार्यक्रम में लोगो परिवार नियंत्रण हेतु कॉन्सिलिंग की जाएगी. इछुक महिला पुरषो को बन्ध्याकरण, नसबन्दी के तरीके बताए जाएंगे. यहाँ से मुफ्त में गर्व निरोधक दवाएं दी जाएंगी.

इस पखवाड़ा कार्यक्रम के शुभ अवसर पर विधायक राज सिन्हा ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या न सिर्फ भारत के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक अभिशाप बनता जा रहा है. जनसंख्या नियंत्रण के लिए जो भी उपाय हो सकते उसे आज करने की आवश्यकता है.

सरकार के स्तर से भी कई योजनाएं चलाई जा रही है पर यह न काफी है. जनसंख्या नियंत्रण के लिए लोगो मे चेतना जागृत होनी जरूरी है. हम दो हमारे दो के कॉन्सेप्ट को अपनाकर ही हम धरती के ऊपर बढ़ती आबादी को कम कर सकते है. परिवार नियंत्रण कैसे हो इसकी चिंता करनी होगी.