धनबाद- कोयला कर्मियों को 76500 मिलेगा बोनस

धनबाद- कोयला कर्मियों को 76500 मिलेगा बोनस

कोल इंडिया एवं अनुषंगी कंपनियों के कर्मचारियों को 76,500 रुपए बोनस (प्रॉफिट लिंक्ड रिवार्ड) मिलेगा. बुधवार को रांची में आयोजित प्रबंधन एवं यूनियनों की द्विपक्षीय बैठक में इसकी सहमति बनी. दुर्गापूजा को करीब देखते हुए बोनस का भुगतान एक अक्तूबर या इससे पहले करने का निर्णय लिया गया है. बीसीसीएल सीएमडी समीरन दत्ता बोले कि बीसीसीएल में बोनस का भुगतान गुरूवार यानी 29 अक्तूबर से ही शुरू कर दिया जाएगा. एक तक सभी एरिया में पेमंट हो जाएगा. बीसीसीएल में लगभग 280 करोड़ बोनस मद में भुगतान होगा.

कोल इंडिया एवं अनुषंगी कंपनियों के लगभग 2. 38 लाख कोयलाकर्मियों को बोनस का भुगतान होगा. यह संख्या रिटायर करनेवाले कुछ कर्मियों को जोड़ दें तो 2. 42 लाख तक पहुंचेगी. इस वित्तीय वर्ष में रिटायर हुए कर्मी भी बोनस के हकदार होंगे. हालांकि उपस्थिति के आधार पर बोनस का भुगतान होता है. 312 दिन उपस्थिति पर ही पूरा बोनस मिलता है. इसलिए रिटायर कर्मियों या लंबे समय अनुपस्थित रहने वालों को पूरा पैसा नहीं मिलेगा. बोनस मद में कोल इंडिया को लगभग 1800 करोड़ रुपए का भुगतान करना होगा.

सेवारत विभागीय कोयला कर्मियों की संख्या के आधार पर झारखंड में कोल इंडिया के बोनस का सबसे ज्यादा पैसा आएगा. झारखंड के कोयलाकर्मियों के बीच 685 से 700 करोड़ तक भुगतान होगा. बीसीसीएल में विभागीय कर्मियों की संख्या 37 हजार है. वहीं सीसीएल में 36 हजार कर्मी हैं. इसके अलावा सीएमपीडीआईएल एवं झारखंड स्थित ईसीएल के तीन एरिया राजमहल, मुगमा तथा चितरा के लगभग सात हजार कर्मियों को भी बोनस भुगतान होगा. इसके अलावा कुछ रिटायर कर्मी भी लाभांवित होंगे. कोयला कर्मियों के बोनस पर फैसले के बाद पूजा बाजार में चमक देखने को मिलेगी. कोयला क्षेत्रों के आसपास के बाजारों में बोनस का असर देखने को मिलेगा.