बालू का अवैध उत्खनन नहीं ले रहा थमने का नाम, माफियाओं की दबंगई जारी

सिन्दरी : धनबाद जिले के झरिया प्रखंड अंतर्गत सिन्दरी बस्ती बालू बंकर 6 नंबर से सात-आठ माह से बालू का अवैध उत्खनन थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस कारोबार से जुड़े बालू माफियाओं की दबंगई से स्थानीय लोगों को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.

दरअसल सिन्दरी बस्ती के पश्चिम छोर से होकर गुजरने वाले दामोदर नदी से यह बालू निकासी का कारोबार जारी है. बालू के अवैध कारोबार में सामान्य तौर पर प्रतिदिन 20 से 22 ट्रैक्टर बालू का उठाव कर माफियाओं के द्वारा प्रतिदिन 50 हज़ार रुपये की कमाई की जा रही है.

इन माफियाओं के द्वारा सिन्दरी बस्ती के साथ-साथ बलियापुर, बी आई टी इंजीनियरिंग कॉलेज, गोशाला एवं कान्डरा आदि के सीमावर्ती इलाकों में बालू की आपूर्ति की जाती है. अवैध बालू के इस कारोबार में बस्तीवासियों की माने तो अब तक एक बार भी बड़ी कार्रवाई नहीं हो पाना सीमावर्ती पुलिस की भूमिका भी संदिग्ध बतायी जा रही है.

हालांकि तीन दिन पूर्व परिवहन विभाग के वाहन जांच के दौरान बालू से लदा ट्रैक्टर को जब्त कर पुलिस ने कार्रवाई की थी. बालू माफियाओं के द्वारा किये जा रहे हैं, अवैध कारोबार में जहां स्थानीय पुलिस को भनक तक नहीं होने की बात सामने आयी है,

वहीं दूसरी और जिला स्तर पर भी अधिकारियों की कार्रवाई से बचने के लिए माफिया बड़े ही बारीकी से सभी दिशाओं में अपनी निगाहें बनाये रखते हैं. स्थानीय लोगों की मानें तो बालू के अवैध उत्खनन में जुटे माफियाओं के द्वारा मोबाइल से लैस बाइक सवार युवकों को विभिन्न सड़क मार्ग में तैनात रखा जाता है. ताकि सूचना मिलने पर भी अधिकारी विलंब से वहां पहुंचे और इस बीच मौका पाकर अपने ट्रैक्टर को भगाने में बालू माफिया कामयाब हो जाएं.

सबसे बड़ी बात यह है कि अवैध बालू लेकर भागने के दौरान माफियाओं के वाहन संचालक बालू लदे ट्रैक्टरों को अनियंत्रित तरीके से भगाते है. जिस कारण आये दिन सड़क दुघर्टना की संभावना बनी रहती है.

सख्त कानून की अनदेखी कर करोड़ों के राजस्व का चूना राज्य में बालू, छाई और बांग्ला भट्ठा ईट खनन व्यवस्था को लेकर सरकार जहां सख्ती बरतने की दिशा में नयी कानून और व्यवस्था बहाल कर रही है

वहीं दूसरी ओर जिले के बालू माफिया छोटी-छोटी नदियों एवं खेतों के निचली परत में जमे बालू का अवैध उत्खनन कर विभागीय राजस्व को चूना लगा रहे हैं.

खनन विभाग के उप विकाश आयुक्त, शशि रंजन ने कहा कि हमे इसकी जानकारी नही थी पर आप कह रहे है तो इस पर त्वरित कार्यवाही करेंगे. जबकि सिन्दरी थाना प्रभारी सह निरीक्षक राजकपूर ने कहा हम हमेशा सहयोग के लिए तैयार है लेकिन ये खनन विभाग और सीओ के अंतर्गत की बात है. हमसे जब भी वे सहायता की माँग करेंगे हम उसके लिए तैयार हैं.