टाटा स्टील के झरिया डिवीजन में जे एन टाटा वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट का उद्घाटन

जामाडोबा :  टाटा स्टील ने अपने यूनियन के साथ आज जामाडोबा में एक नया जे एन टाटा वोकेशनल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (जेएनटीवीटीआई) समर्पित किया. अरुण मिश्रा, वीपी, (रॉ मैटेरियल्स), टाटा स्टील ने संजय रजोरिया, जीएम (झरिया), टाटा स्टील, प्रकाश सिंह, चीफ, कैपेबिलिटी डेवलपमेंट, टाटा स्टील,  संतोष महतो, क्षेत्रीय सचिव, राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर यूनियन समेत टाटा स्टील के वरीय अधिकारियों, यूनियन के अन्य पदाधिकारियों एवं जेएनटीवीटीआई के विद्यार्थियों की उपस्थिति में संस्थान का उद्घाटन किया.

अरुण मिश्रा ने कहा कि संस्थान क्षेत्र की स्थानीय रोजगार आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करेगा. सभा को संबोधित करते हुए श्री प्रकाश सिंह ने कहा, “यह चौथा संस्थान है, जिसे हमने जमशेदपुर, जोडा और कलिंगानगर के बाद खोला है. हम अपने संचालन क्षेत्रों के रोजगार परिदृश्य को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. यह पहला संस्थान है, जहां हमने तीनों ट्रेडों यथा- साइट सेफ्टी सुपरवाइजर, मैकेनिकल फिटर सह रिगर और इलेक्ट्रीशियन को एक साथ लॉन्च किया है. आने वाले कुछ ही दिनों में हम खनन पर पाठ्यक्रम भी आरंभ करेंगे. ’’

झरिया में जेएनटीवीटीआई के पहले बैच में तीनों ट्रेडों में 68 विद्यार्थियों को शामिल किया गया है. भारत सरकार (जीओटी) द्वारा इस कोर्स को एनएसक्यूएफ प्रमाणन के साथ औपचारिक मान्यता प्रदान की गयी है. समुदाय को वापस देने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को दोहराते हुए जेएनटीवीटीआई का लक्ष्य ओडिशा और झारखंड के युवाओं को प्रासंगिक और इन-डिमांड ट्रेडों में निपुण बनाने का लक्ष्य है. प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन वाले एसटी/एससी विद्यार्थी प्रशिक्षण के सफल समापन के अंत में पाठ्यक्रम शुल्क के आंशिक या पूर्ण प्रतिपूर्ति (उनके प्रदर्शन के आधार पर) के लिए पात्र होंगे. टाटा स्टील द्वारा कोई रोजगार नहीं दिया जाएगा. हालांकि, जेएनटीवीटीआई ट्रस्ट सफल प्रशिक्षुओं को उपयुक्त रोजगार प्राप्त करने में  मदद करने की कोशिश जरूर करेगा.

सुपरवाइजर पाठ्यक्रमों के लिए न्यूनतम सीटीसी 2. 45 लाख प्रति वर्ष निश्चित है और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 2. 16 लाख प्रति वर्ष है. यह डिप्लोमा धारकों के लिए औसत पॉलिटेक्निक वेतन से डेढ़ गुना अधिक है.

यह अधिक से अधिक विद्यार्थियों को इस व्यावसायिक प्रशिक्षण सुविधा का लाभ उठाने और खुद के लिए एक उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करेगा. नए पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला चालू है और निकट भविष्य में जेएनटीवीटीआई महत्वपूर्ण विकास के लिए तैयार है. विद्यार्थी पाठ्यक्रम के लिए www. jntvti. com पर पंजीकरण कर सकते हैं.

Web Title : INAUGURATION OF JN TATA VOCATIONAL TRAINING INSTITUTE IN JHARIA DIVISION OF TATA STEEL

Post Tags: