बालमुकुंद स्पंज एंड आयरन के कई ठिकानों पर आयकर छापा

कोलकाता आयकर की अन्वेषण टीम की ओर से बालमुकुंद स्पंज एंड आयरन के कई ठिकानों पर छापेमारी शुरू की गई. गिरिडीह समेत कोलकाता एवं पटना में भी छापेमारी चल रही है. फिलहाल आयकर की ओर से मामले में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. वैसे सूत्रों ने बताया कि बालमुकुंद स्पंज एंड आयरन की ओर से कोलकाता में आईटी रिटर्न फाइल की जाती है. इसलिए कोलकाता आयकर की अन्वेषण (इंवेस्टीगेशन) टीम की ओर से कार्रवाई की जा रही है. सर्च में धनबाद एवं पटना के भी कुछ आयकर अधिकारियों को लगाया गया है.

कार्रवाई में शामिल आधिकारिक सूत्र ने बताया कि कर चोरी के कई साक्ष्य मिले हैं,वैसे अभी कार्रवाई दो दिन तक चलने की उम्मीद है. बालमुकुंद स्पंज आयरन के मालिक कोलकाता में रहते हैं. सूत्रों ने बताया कि कोलकाता से नकदी, ज्वेलरी से लेकर बैंक खातों व लॉकर आदि मिले हैं. हालांकि नकदी को लेकर वास्तविक रकम के बारे में अधिकारी कुछ नहीं कह रहे हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सर्च पूरा होने के बाद जानकारी दी जाएगी. फिलहाल पक्के तौर पर कुछ कहना ठीक नहीं है. गिरिडीह स्थित आवास में परिवार का कोई नहीं रहता है. गिरिडीह स्थित आवास में छानबीन की गई है. कुछ दस्तावेज जब्त किए गए हैं. शेल कंपनियों के माध्यम से निवेश व लेनदेन की जांच भी की जा रही है. गिरिडीह में जांच कर रहे आधिकारिक सूत्र का कहना है कि स्टॉक, सेल्स आदि से संबंधित रजिस्टर की छानबीन हो रही है. सही स्थिति दस्तावेज की मुकम्मल जांच के बाद पता चलेगा. गिरिडीह में बालमुकुंद स्पंज एंड आयरन के तीन ठिकाने चतरो स्थित कारखाना व बरमसिया स्थित कार्यालय तथा आवास में छापेमारी की गई है.

 आयकर की टीम चतरो स्थित बालमुकुंद स्पंज एंड आयरन प्राइवेट लिमिटेड के कारखाना पहुंची. यहां पर कारखाना के गेट को बंद कर दिया गया और छानबीन शुरू की गई. फैक्ट्री के अंदर से न तो किसी को बाहर जाने दिया गया और न ही किसी को अंदर आने दिया गया. काफी देर तक छानबीन करने के बाद कारखाना के प्रबंधक को आयकर अधिकारियों ने साथ लिया और दो वाहन पर सवार होकर अधिकारी व कर्मी सुबह लगभग साढ़े छह-सात बजे के बीच बरमसिया स्थित कंपनी के ऑफिस पहुंचे. ऑफिस में कागजात को खंगाला जा रहा है. देर शाम तक कार्रवाई जारी है.

छापेमारी के लिए पहुंची आयकर की टीम में शामिल अधिकारी अभी इस मामले में कुछ नहीं बता रहे हैं. बरमसिया स्थित कार्यालय में छापेमारी में शामिल एक अधिकारी ने बात करने पर कुछ भी कहने से इंकार किया.

Web Title : INCOME TAX RAIDS AT SEVERAL LOCATIONS OF BALMUKUND SPONGE AND IRON

Post Tags: