झारखण्ड हाइकोर्ट के जज ने धनबाद में खिलाडियों पूछा हाउज द जोश

धनबाद: झारखंड हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति अपरेश कुमार सिंह ने शनिवार को यहां कहा कि खेल हमें न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से मजबूत बनाता है. कोई भी खेल हो, बच्चे जरूर खेलें. खेलों से किसी न किसी रूप से जुड़ा रहना चाहिए. इसके माध्यम से हम जीवन में अनुशासित रहने का सबक मिलता है. न्यायमूर्ति शनिवार को यहां सिंफर ऑडिटोरियम में धनबाद क्रिकेट संघ के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान युवा क्रिकेटरों को संबोधित करते हुए यह बात कही.

मुख्य अतिथि अपरेश कुमार सिंह अपने संबोधन में सहज भाव से बच्चों से संवाद करते दिखे. अपने स्कूल के अनुभवों को साझा करते हुए बोले कि आप पढाई में अच्छा करना चाहते हैं तो मैदान में भी आपको बेहतर करना होगा. अंत में वे बच्चों से पूछ ही बैठे- हाउ इज द जोश. जवाब भी जोशभरा मिला- वेरी हाई सर.  

वार्षिक समारोह में विशिष्ट अतिथियों में धनबाद के पीडीजे बसंत कुमार गोस्वामी, मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, उपायुक्त अंजयानेलु डोडे, जेएससीए के पूर्व उपाध्यक्ष व हजारीबाग जिला क्रिकेट संघ के सचिव संजय सिंह, जेएससीए के पूर्व सचिव राजेश वर्मा, डीसीए के अध्यक्ष मनोज कुमार व महासचिव विनय कुमार सिंह उपस्थित थे.  

धनबाद में क्रिकेट स्टेडियम के लिए जमीन चिह्नित 

उपायुक्त अंजयानेलु डोडे और मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल के संबोधन में धनबाद में क्रिकेट स्टेडियम को जल्द मिलने की बात कही. जहां मेयर ने कहा कि लंबे अरसे से हम स्टेडियम के लिए जमीन की तलाश कर रहे हैं. अब यह इंतजार खत्म होने वाला है. वहीं उपायुक्त ने कहा कि लगभग तीन साल पहले जब वे यहां आए तो उन्होंने यहां दो चीज की कमी महसूस की. एक स्टेडियम और दूसरा एयरपोर्ट की. स्टेडियम के लिए जमीन देख ली गई है. एक सप्ताह के अंदर इस संबंध में प्रस्ताव राज्य मुख्यालय को भेज दिया जाएगा. उम्मीद है कि धनबाद में जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्तर का अपना क्रिकेट स्टेडियम होगा. वहीं, जेएससीए के पूर्व उपाध्यक्ष संजय सिंह ने धनबाद से अपना लगाव जाहिर करते हुए कहा कि यह उनका अपना घर जैसा है. यहां क्रिकेट की जरूरी सुविधाएं देखकर उन्हें प्रसन्नता होती है. वहीं लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किए गए जेएससीए के पूर्व सचिव राजेश वर्मा ने 70 के दशक से अबतक क्रिकेट में हुए बदलाव की चर्चा करते हुए कहा कि आज का क्रिकेट काफी कंपीटेटिव हो चुका है.  

इसके पहले डीसीए के अध्यक्ष मनोज कुमार ने जेएससीए के अधिकारियों के प्रति आभार जताते हुए कहा कि क्रिकेट  को प्रमोट करने के लिए जो भी वे सुविधाएं मांगते थे, उन्हें तुरंत मिलता रहा. धनबाद के पास अपना स्टेडियम का जिक्र भी किया और कहा कि इस दिशा में वे सतत प्रयास करते रहे हैं. उन्हें सफलता मिलेगी, इसका पूरा भरोसा है. महासचिव ने वार्षिक प्रतिवेदन पेश करने के पहले सभी अतिथियों का स्वागत किया. कहा कि मौजूदा सत्र में लगभग 550 मैचों का आयोजन डीसीए की ओर से किया गया.  

इस अवसर पर धनबाद के अंपायर एसए रहमान सीनियर और कोच इम्तियाज हुसैन को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया.  

बाद में विगत तीन सत्रों के टूर्नामेंट के विजेता प्रतिभागियों और व्यक्तिगत पुरस्कार अतिथियों की ओर से दिया गया.