विधायक ढुलू महतो के प्रश्न की समीक्षा में बंद खदानों से पानी सप्लाई के मुद्दे पर समिति करेगी शुक्रवार को बीसीसीएल के चार जीएम के साथ बैठक

धनबाद. सर्किट हाउस में गुरुवार को झारखंण्ड विधानसभा की प्रश्न एवं ध्यानाकर्षण तथा अनागत प्रश्न क्रियान्वयन समिति सभी विभागों के साथ बैठक बुलाई. बैठक की अध्यक्षता समिति के सभापति सह निरसा विधायक अरूप चटर्जी ने किया. बिजली विभाग, खाद आपूर्ति विभाग के पदाधिकारी बैठक में नहीं पहुँचे. अरूप चटर्जी ने कहा कि बैठक सौ प्रतिशत संतोषजनक नहीं रहा. पदाधिकारियो की अनुपस्थिति से कई प्रश्नों का जवाब नहीं मिला. समिति अब विधान सभा को रिपोर्ट करेगी.  बैठक में विधायक ढुलू महतो, बोकारो विधायक बीरेंची नारायण  धनबाद विधायक राज सिन्हा, सिंदरी विधायक फूलचंद मंडल मौजूद थे.

ब्लड स्टोरेज का मामला :

प्रश्नों की समीक्षा में विधायक ढुलू महतो द्वारा उठाये गये ब्लड स्टोरेज पर चर्चा हुई. ढुलू महतो द्वारा बताया गया कि पीएमसीएच में रक्त पर्याप्त नहीं रहने के कारण मरीजो को परेशानी होती है. सेंटर खोलने की दिशा में तेजी लाने की जरूरत है. प्रत्येक प्रखण्ड में एक एक ब्लड स्टोरेज सेंटर खोलने का सरकार का प्रस्ताव है.

बंद खदान से पानी सप्लाई पर चर्चा

प्रश्नों की समीक्षा में विधायक ढुलू द्वारा उठाये गये बंद खदान से पानी सप्लाई के मुद्दे पर सम्बंधित विभाग का ध्यान आकृष्ट कराया गया. ढुलू द्वारा बताया गया कि उनके बाघमारा क्षेत्र के बंद 14 खदानों का पानी पीने लायक है. बैठक में इसपर तय हुआ की इस योजना को धरातल पर उतारने हेतु एजेंसी से डीपीआर बनाया जाय. इस मामले में विभाग को 15 दिनों में रिपोर्ट बनाकर समिति को सुपुर्द करने हेतु निर्देशित किया गया. अरूप चटर्जी ने बताया कि सीएसआर या फिर डीएमएफटी फंड से वाटर सप्लाई का काम होगा.  

शुक्रवार को चार जीएम के साथ होगी बैठक

वाटर पाइपलाइन को लेकर शुक्रवार को सुबह साढ़े नो बजे समिति ने बैठक बुलाई है. बैठक में बीसीसीएल के जीएम वेलफ़ेयर, जीएम इंवारमेन्ट, जीएम सिविल, जीएम सीएसआर शामिल रहेंगे.

अधूरे स्टेडियम का मामला उठा

विधायक ढुलू महतो एवं विधायक फूलचंद मण्डल द्वारा बैठक में अधूरे स्टेडियम का मामला उठाया गया. सम्बंधित विभाग के द्वारा बैठक में बताया गया कि स्टेडियम का पूर्ण निर्माण हेतु साढ़े आठ करोड़ की राशि का प्राकलन पूर्व में ही बनाया जा चूका है. करीब 4 करोड़ की राशि आवंटित भी हुई. शेष राशि के आवंटन के लिए सरकार से अनुशंसा की गई है. समिति अब इस मुद्दे पर रांची में खेलकूद सचिव के साथ बैठक करेगी.

बंद पड़े तारा मंडल को लेकर डीसी को निर्देश

पिछले 16 वर्षों से ठप पड़ा जिले का तारामंडल का मामला बैठक में विधायक राज सिन्हा ने उठाया. बताया गया कि तारामंडल को सरकार आइएसएम को हैंडओवर कर चुकी है. इसके लिए 41 लाख की राशि भी आवंटित की जा चुकी है. इसके बाद भी स्थिति यथावत है. तारामंडल को जल्द अस्तित्व में लाने हेतु समिति ने उपायुक्त को एक सप्ताह के भीतर आइएसएम निदेशक एवं विधायक राज सिन्हा के साथ बैठक करने हेतु निर्देशित किया गया.  इसके बाद रांची में समिति सचिव के साथ बैठक करके टेकओवर करेगी.

बैठक में आया हवाईअड्डा का मामला

धनबाद में लगातार उठ रहे हवाईअड्डा की मांग का मामला बैठक में भी लाया गया. हवाईअड्डा निर्माण के दिशा में जवाब आया की एयरपोर्ट इंडिया ऑथिरिटी की जाँच टीम जाँच करके जा चुकी है. भूमि अधिग्रहण की याचना को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से अबतक नहीं आया है. अरूप चटर्जी ने कहा कि हवाईअड्डा का निर्माण बलियापुर में होना है यह तय है.

Web Title : LEGISLATOR DHULUU MAHATOS COMMITTEE ON THE ISSUE OF WATER SUPPLY FROM CLOSED QUARRIES IN REVIEW OF THE QUESTION WILL BE MEETING WITH FOUR GM OF BCCL ON FRIDAY

Post Tags: