मिक्सचर रोलर मशीन की सफाई करने के दौरान एक कर्मी की मौत, परिजनों का रो रो कर बुरा हाल

रिपोर्ट, बंटी झा 

मैथन : मैथन थाना अंतर्गत मैथन रोड स्थित मैथन सिरामिक लिमिटेड में मंगलवार की सुबह काम करने के दौरान मशीन की चपेट में आने से कर्मी की मौत हो गई.  

कैसे घटी घटना

शिबलीबाड़ी अली मोहल्ला निवासी मो. सम्सुद्दीन (52) मैथन सिरामिक कारखाने में मेकनीकल मेंटेनेंस के पद पर काम करता था. मंगलवार की सुबह 8:20 पे मृतक मिक्सचर रोलर मशीन की सफाई करने के लिये मशीन के अंदर घुसा. थोड़ी देर बाद किसी दूसरे ऑपरेटर ने अनजाने में मशीन चालू कर दी. मशीन के चालू होते ही जोर की आवाज़ आई और मशीन खून से लत पत हो गई. आनन फानन में मशीन को बंद किया गया और यह देखा कि सम्सुद्दीन मशीन की चपेट में आ गया और बुरी तरह जख्मी हो गया. सम्सुद्दीन को इलाज के लिये धनबाद पीएमसीएच ले जाया गया जहाँ चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इधर घटना की खबर सुनते ही मैथन पुलिस व दर्जनों की संख्या में ग्रामीण कारखाने के मुख्य गेट पर पहुँच गये और कारखाना प्रबंधन के विरोध में आक्रोश व्यक्त करने लगे. मामले की गम्भीरता को देखते हुए निरसा विधायक अरूप चटर्जी, एसडीपीओ विजय कुमार कुशवाहा, बीडीओ अनन्त कुमार भी घटना स्थल पहुँच गये और मामले की जानकारी ली. इधर मृतक की पत्नी और आठ वर्षीय बेटे का रो रो कर बुरा हाल था. आक्रोशित ग्रामीणों का कहना था कि सरासर प्रबन्धन की लापरवाही के कारण ही यह घटना घटी है. काम के दौरान अगर कोई सेफ्टी ऑफीसर या सुपरवाइजर होता तो घटना टल सकती थी. कारखाने में यह देखने को मिला कि आधे से ज्यादा मजदूर बिना किसी सुरक्षा के हवाई चप्पल में ही काम कर रहे हैं. ग्रामीणों का आरोप था कि इससे पूर्व में भी इसी कारखाने में लापरवाही के कारण मजदूरों की जान जा चुकी है उसके बाद भी प्रबन्धन गरीबों की जान से खेलते रहते हैंं. विधायक एवं अन्य प्रशाशनिक अधिकारियों के आने के लगभग दो घंटे बाद कारखाना के प्रबन्धन के लोग वार्ता के लिये कारखाना आये. इससे ग्रामीणों में काफी गुस्सा देखने को मिला. लगभग 5 घंटे की मैराथन वार्ता के बाद प्रबन्धन द्वारा मृतक के परिवार को 3लाख रुपये का मुआवजा दिया गया साथ ही ईएसआई एवं अन्य लाभ देने की सहमति के बाद वार्ता समाप्त हुई. वार्ता में उपस्थित बीडीओ अनन्त कुमार ने भी पीड़ित परिवार को सरकारी मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया.  

वार्ता में अरूप चटर्जी,एसडीपीओ विजय कुमार कुशवाहा, बीडीओ अनन्त कुमार, मैथन थाना प्रभारी दशरथ यादव, प्रबन्धन की ओर से निदेशक अजय शर्मा,कृष्णलाल रून्गटा, प्रदीप अग्रवाल, एएसआई सी. प्रसाद, आलोमुनी करकठा,मुखिया मो सन्नवर, माले नेता नागेन्द्र कुमार,मो. कलीम, मो. मुस्तकीम,मो. कौशर, गुलाम कुरैशी,मो. फैयाज सहित दर्जनों ग्रामीण उपस्थित थे.