प्लास्टिक तू तो सेहत के लिए हानिकारक है....... कह रही मिट्टी की बोतल

धनबाद. प्लास्टिक तू तो सेहत के लिए हानिकारक है.. . . . . . . जिला परिषद मैदान में आयोजित हस्त शिल्प मेला में उपलब्ध मिट्टी की बोतल कुछ यही कह रही है. फरीदाबाद (हरियाणा) के हस्तशिल्प कारीगर धर्मवीर प्रजापति मिट्टी से निर्मित टेरा कोटा की 100 सौ से ज्यादा प्रोडक्ट लेकर मेले मे पहुँचे है.

उनके स्टॉल में पहुँचने वाले ग्राहक इस मिट्टी की बोतल को खूब पसंद कर रहे है. धर्मवीर ने बताया मिट्टी की यह बोतल पानी को ठंडा रखती है तथा यह सेहत को भी नुकसान नही पहुँचाती है. प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल जिसमे सेहत को हानि पहुँचाने का खतरा रहता है. इसलिए लोग इसे पसंद करते है.

एक लीटर की क्षमता वाली यह बोतल 200 रु प्रति दर से मेले में उपलब्ध है. उन्होंने बताया इसे चिकनी मिट्टी से तैयार किया जाता है. उनके यहाँ फरीदाबाद के पहाड़ियों में यह चिकनी मिट्टी पाई जाती है.

हस्तधिल्प कारीगर धर्मवीर के स्टॉल में चिकनी मिट्टी से निर्मित बोतल के अलावे गिलास, तवा, फाउंटेन, गुलदस्ता, बाउल, आकर्षक डिजाइनों में कई तरह की मूर्तियां जैसे गणेश, लक्ष्मी, दुर्गा, राधा कृष्ण, बुद्ध तथा कई तरह के डिजाइन में लैम्प उपलब्ध है. 100 रु से लेकर 5 हजार तक के रेंज में यहाँ मिट्टी के उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध है.

मेले में खादी, सिल्क, हैंडी क्राफ्ट, जूट का सामान, भदोई का कारपेट, सहारनपुर का फर्नीचर, गुजरात का मिल्क शेक, कानपुर के पीतल का सामान, गृह सज्जा का सामान के साथ-साथ बच्चों के लिए झूले भी है. बिरला सरल डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा 8 सितम्बर से आयोजित यह मेला 19 सितम्बर तक चलेगी.