राकोमसं का बीसीसीएल मुख्यालय पर सत्याग्रह 21 अगस्त को

धनबाद: राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ के महामंत्री एके झा ने कहा है कि भाजपा की सरकार ने रेलवे में लगभग 3 लाख मजदूरों को जबरन बैठा दिया है. रेलवे में सेवा सीमा को घटाकर 55 साल कर दिया गया है. भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल में लगभग 1 लाख 76 हजार मजदूरों के सामने रोजी-रोटी की समस्या खड़ी हो गई है. उन्हें समय पर वेतन भी नहीं मिल रहा है. बड़ी-बड़ी स्टील स्टील कंपनियों को सरकार बेचने जा रही है. आटो उद्योग मे डेढ़ लाख मजदूर काम से वंचित दिए गए हैं, शेष मजदूरों के भविष्य पर भी प्रश्नचिन्ह खडा हो गया है. श्रमिक कानून में श्रमिकों के खिलाफ निर्णय लिए जा रहे हैं. धरना, प्रदर्शन, हड़ताल पर प्रतिबंध लगाने की मंशा भी भाजपा सरकार की है.

   कोल इंडिया लिमिटेड में लाखो मजदूरों की बहाली के रास्ते हैं. उन रास्तों को बंद कर दिया गया है. शिक्षित-नौजवान नौकरी के लिए भटक रहे हैं. हजारों मेडिकल अनफिट कामगारों के बच्चों की नौकरी छिन ली गई है. फीमेल वीआरएस के तहत सैकड़ों नौजवानों को रोजगार से वंचित करके दर-दर भटकने के लिए विवश कर दिया है. सभी नवनिर्मित कोल वाशरी को बंद रखा गया है. मजदूरों की सुविधाएं रोज काटी जा रही हैं. एक तरफ कोयला चोरी को रोकने में सरकार पूरी तरह विफल है, तो दूसरी तरफ सैकड़ों हार्ड कोक उद्योग को बंद होने के लिए मजबूर किया गया है. एक तरफ आउटसोर्सिग कंपनी के माध्यम से राजनीतिक और आर्थिक लाभ लिए जा रहे हैं, तो दूसरी ओर भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के मजदूर संडे ओवरटाइम के लिए रो रहे हैं.

   उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ (इंटक) ने अपने नेता व पूर्व मंत्री राजेन्द्र प्रसाद सिंह के नेतृत्व में मजदूरों की आवाज को मजबूती से बुलंद करने का निर्णय लिया है. इसी अभियान में राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ 21 अगस्त को बीसीसीएल मुख्यालय कोयला भवन पर एक दिवसीय सत्याग्रह करेगा, जो पूरी तरह शान्तिपूर्ण होगा. सड़कों पर अपनी आवाज उठाने के अलावे कोयला मजदूरों के पास कोई विकल्प नहीं बचा है. इस सत्याग्रह की तैयारी के लिए आज 18 अगस्त रविवार को साढे़ 10 बजे सिजुआ गेस्ट सभागार में राष्ट्रीय कोलियरी मजदूर संघ की एक समीक्षात्मक बैठक होगी.

   झा ने बिहार झारखण्ड और देश के सभी बाढ़ पीडित राज्यों में मरने वाले लोगों के प्रति हार्दिक संवेदना प्रकट की है. आश्चर्य और दुख प्रकट किया है कि भाजपा की केन्द्रीय सरकार का कोई बडा मंत्री अब तक बाढ़ पीडित क्षेत्रों का दौरा भी नहीं कर पाए हैं.

   उन्होंने लोदना क्षेत्र के रीजनल स्टोर के स्टोरकीपर जय प्रकाश ठाकुर के आकस्मिक निधन पर भी गहरा शोक व्यक्त किया है, जिनका निधन आज 17 अगस्त को प्रातः 7 बजे दिल्ली नोएडा स्थित कैलाश हॉस्पीटल में हो गया है. उन्होंने दिवंगत ठाकुर की आत्मा की शांति उनके परिवार को इस अपार दुख को सहने की शक्ति देने की प्रार्थना ईश्वर से की है