हरि मंदिर प्रांगण में आयोजित रामनवमी के अखाड़े में पुलवामा आतंकी हमले के ऊपर झांकी

धनबाद. प्रतिवर्ष हरि मंदिर प्रांगण में व्यवसाय समिति हीरापुर द्वारा  आयोजित होने वाली रामनवमी के अखाड़े में इस बार अखाडा दलों ने पुलवामा आतंकी हमले के दृश्य को अपनी झांकी के माध्यम से प्रदर्शित कर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

पुरे 12 मिनट में पुलवामा घटना के दृश्य को झांकी में उतारा गया. बाल कलाकारों ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के शहीद जवान, टेरेरिस्ट, विंग कमांडो अभिनंदन के किरदार को बखूबी निभाया. इस झांकी से 14 फरवरी 2019 की याद ताजा हो हुई.

झांकी में दिखाया गया कैसे जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारतीय सुरक्षा कर्मियों को ले जाने वाले सीआरपीएफ के वाहनों के काफिले पर आत्मघाती हमला पाकिस्तानी आतंकवादीयों द्वारा किया गया, जिसमें 45 सुरक्षा कर्मियों की जान गई.

झांकी में उस दृश्य को प्रस्तुत किया गया जब भारत सरकार ने आतंकी हमले का जवाब भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालकोट इलाके पर एयर स्ट्राइक करके दिया. एयर स्ट्राइक से पाकिस्तान के आतंकी इलाको पर हमले करके पाकिस्तान के 300 से अधिक आतंकी को मार गिराया गया था.

झांकी में उस दृश्य को भी जोड़ा गया जब एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने पलट कर भारत पर एयर स्ट्राइक के लिए एफ-16 को इस्तेमाल किया था. जिसको भारतीय वायुयान मिंग-21 ने आसमान में ही अपनी जबरदस्त टक्कर से चूर कर दिया था.

झांकी में विंग कमांडर अभिनंदन को भी दर्शाया गया. जब वायुयानों की  टक्कर में विंग के कमांडर अभिनंदन को पैराशूट से 25000 किमी० की उँचाई से कूदना पड़ा.

कूदकर पाकिस्तानी इलाके में जाकर गिरे थे. पाकिस्तान ने उन्हें कब्जे में ले लिया था. जिन्हें बाद में भारत की चुनौती भरी मांग को स्वीकार करते हुए पाकिस्तान को भारतीय कमांडर अभिनन्दन को लौटाना पड़ा.

इस झांकी में राजा, शुभम, दीपू  आदि ने अलग अलग किरदार निभाया.