निजी जिंदगी में परेशान रही हैं ज़ीनत अमान, जानिए उनके मॉडल और फिर एक्ट्रेस बनने की कहानी

बॉलीवुड में हिप्पी कल्चर की शुरुआत करने वाली और अपने समय में लाखों दिलों की धड़कन बनने वाली ज़ीनत अमान का आज जन्मदिन है. 19 नवंबर 1951 को जन्मी ज़ीनत अमान आज 68 साल की हो गई हैं. फिल्मी गीत ´आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए´ और ´दम मारो दम´ ने उन्हें अर्श पर पहुंचा दिया था. आज बात करते हैं ज़ीनत की जिंदगी से जुड़े कुछ किस्सों की.  

पिता की वजह से आईं फिल्म इंडस्ट्री में-  

ज़ीनत अमान अपने पिता अमानुल्लाह खान के कारण फिल्मों में आईं. दरअसल, उनके पिता स्क्रिप्ट राइटर के तौर पर काम करते थे और फिल्म ´मुगल-ए-आजम´ और ´पाकीजा´ की स्क्रिप्ट लिखी थी. ज़ीनत अमान पहले मॉडलिंग किया करती थीं और अपना करियर वो इसी ओर आगे ले जा रही थीं, लेकिन फिर वो फिल्मों में आ गईं.  

13 साल की उम्र में गई जर्मनी- 

जब ज़ीनत 13 साल की थीं तभी उनके पिता की मौत हो गई. तब उनकी मां उन्हें लेकर जर्मनी चली गईं. वहीं वो 5 साल रहीं. इसके बाद 18 साल की ज़ीनत मुंबई आईं और अपने करियर की शुरुआत की.  

ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीतने के बाद बनी थीं मॉडल- 

ज़ीनत अमान ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भी हिस्सा लिया. 1970 में वो मिस एशिया पैसिफिक का खिताब जीतकर प्रसिद्ध हुईं और उसके बाद ज़ीनत ने कदम रखा मॉडलिंग की दुनिया में.   1971 में ज़ीनत ने ओपी रल्हन की फिल्म हलचल से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की. फिर उसी साल फिल्म हंगामा में काम करने का मौका मिला, लेकिन दोनों ही फिल्में फ्लॉप हो गईं.   इसके कुछ समय बाद ही रिलीज़ हुई फिल्म ´हरे रामा हरे कृष्णा´ जिसमें देव आनंद के साथ ज़ीनत अमान थीं. इस फिल्म से उनकी सफलता की शुरुआत हुई और इसके बाद उन्होंने कभी पलट कर नहीं देखा. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था.

संजय खान से की थी गुपचुप शादी! 

ज़ीनत अमान और संजय खान के बीच फिल्म अब्दुल्लाह के सेट पर नजदीकियां बढ़ीं. उन दिनों ऐसी खबरें आम थीं कि ज़ीनत ने गुपचुप तरीके से संजय खान से शादी कर ली है. संजय खान काफी शॉर्ट टेम्पर्ड थे और ज़ीनत के साथ मार-पीट भी किया करते थे. पर्दे पर महिला सशक्तिकरण की मिसाल ज़ीनत असल जिंदगी में घरेलू हिंसा का शिकार थीं. दूसरी शादी 

ज़ीनत अमान ने 1985 में मजहर से शादी की. दोनों के दो बच्चे भी हैं जिनका नाम अजान और जहान है, लेकिन इस शादी में ज़ीनत खुश नहीं रहीं और आखिरकार इस बंधंन से भी वो आज़ाद हो गईं. 1998 में दोनों ने तलाक ले लिया.  

फिर एक समय ज़ीनत अमान के अफेयर के चर्चे इमरान खान के साथ भी थे. इसका खुलासा इमरान खान की पूर्व पत्नी रहम खान ने अपनी किताब में किया है. उन्होंने लिखा है कि उनके पति के कई एक्ट्रेस के साथ अफेयर थे और उसमें से एक ज़ीनत अमान भी थी. मजहर खान से शादी के बाद ज़ीनत अमान ने अपने फिल्मी करियर को पीछे छोड़ दिया था. लेकिन लगभग 80 फिल्मों में काम करने वाली ज़ीनत अब एक बार फिर बड़े पर्दे पर दिखने वाली हैं.

वो अर्जुन कपूर और संजय दत्त की फिल्म पानीपत में सकीना बेगम के किरदार में दिखेंगी. एक अर्से बाद लोग उन्हें बड़े पर्दे पर देख पाएंगे.


Web Title : PRIVATE LIFE HAS BEEN TROUBLED BY ZEENAT AMAN, KNOW HIS MODEL AND THEN THE STORY OF BECOMING AN EXHIBIT

Post Tags: