Oscar Awards 2020: जानें- ऑस्कर की ट्रॉफी की कीमत

ऑस्कर अवॉर्ड्स की घोषणा हो गई है. इस बार फिल्म जोकर, 1917 जैसी फिल्मों को जलवा रहा. प्रथम विश्व युद्ध पर बनी फिल्म 1917 को कई अवॉर्ड मिले हैं. ऑस्कर से सम्मानित होने वाले फिल्ममेकर और कलाकारों को एक ट्रॉफी से सम्मानित किया जाता है. इस ट्रॉफी को हासिल करना हर फिल्मी हस्ती का सपना भी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं आखिर इस ट्रॉफी की कीमत कितनी होती है और इसे बनाने में कितना खर्च लगता है.

ऑस्कर अवॉर्ड को बनाने में काफी खर्चा होता है, लेकिन एकेडमी के अनुसार इसकी वैल्यू ज्यादा नहीं होती है. आपको यह समझ नहीं आ रहा होगा कि आखिर यह कैसे हो सकता है. आपको बताते हैं कि आखिर माजरा क्या है.. . दरअसल, ऑस्कर के नियमों के अनुसार, अगर कोई अपनी ऑस्कर ट्रॉफी को नीलाम करता है तो उसे नीलामी के लिए भेजे जाने से पहले अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंस को यह ट्रॉफी देनी होती है.

नियमों के अनुसार, विजेता ट्रॉफी को चाहकर भी कहीं और नहीं बेच सकता. अगर कोई विजेता या उसके घर वाले ट्रॉफी को नीलाम करना चाहते हैं तो इसे पहले एकेडमी को देना होगा और यह एकेडमी इसे सिर्फ 1 डॉलर में खरीदती है. यानी ऑस्कर की इस ट्रॉफी की कीमत सिर्फ एक डॉलर यानी करीब 70 रुपये होती है. नीलामी में भले ही इसे करोड़ों में खरीदा जा सकता है.

वहीं अगर इसे बनाने में होने वाले खर्चे की बात करें तो 13. 5 इंच लंबी और 3. 8 किलो वजनी तांबे से बनी इस ट्रॉफी पर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ाई जाती है. वहीं कीमत की बात करें तो इस ट्रॉफी को बनाने में 400 डॉलर का खर्चा आता है. वहीं एकेडमी कई ऑस्कर बनाती हैं, जिसके लिए करोड़ों रुपये खर्च होते हैं. बता दें कि फिल्म पैरासाइट्स, जोकर और 1917 को इस बार कई अवॉर्ड मिले हैं.  



Web Title : OSCAR AWARDS 2020: KNOW HOW TO BE OSCAR TROPHY PRICE

Post Tags: