ड्राई क्लीनिंग की नहीं पड़ेगी जरूरत, घर में धोएं महंगे और नाजुक कपड़े

ड्राई क्लीनिंग एक बहुत ही महंगा काम है और ऐसे में अगर कई कपड़े ड्राई क्लीन करवाने हों तब तो बजट में अच्छा खासा झटका लगता है. त्योहार खत्म होने में है और इस समय यकीनन हर घर में काफी गंदे कपड़े निकल जाते हैं. कई लोग दिवाली के समय कपड़ों में मिठाइयां गिरा लेते हैं, कई लोग दियों का तेल, तो कभी कपड़ों पर पूजा का सिंदूर लग जाता है. ये सब कुछ तो ठीक है, लेकिन मुश्किल तब होती है जब ये कपड़े ड्राई क्लीन करवाने पड़ते हैं. पर कई बार ड्राई क्लीन का मतलब सिर्फ ये होता है कि उन्हें पानी या हार्ड डिटर्जेंट से बचाया जा सके. ऐसे कपड़ों को आसानी से घर में किसी न किसी तरह से साफ किया जा सकता है.  

नोट: ये ध्यान रखने की जरूरत है कि ये घर पर सफाई करने वाले तरीके कभी भी प्रोफेशनल ड्राई क्लीनिंग का रिप्लेसमेंट नहीं हो सकता. हां, अगर कपड़े बहुत ज्यादा गंदे न हों तो ये इस बात को कम करवा सकता है कि वो कपड़े ज्यादा बार ड्राई क्लीनिंग के लिए न जाएं और कुछ बार घर पर साफ कर लिए जाएं.   

 

कैसे करें कपड़ों का चुनाव जिन्हें घर पर धोया जाए- 

अगर आपका लेबल कह रहा है ‘dry-clean-only’ तो इसका ये मतलब नहीं कि उसे घर में धोने का तरीका ही नहीं है. सिल्क साड़ी, पॉलिएस्टर, कॉटन, लिनन, ऊनी कपड़े, स्वेटर, टेफेटा फैब्रिक आदि आसानी से घर में धोए जा सकते हैं. हां, ऐसे कपड़े जिनमें केन लगा हो जैसे हेवी एम्ब्रॉइडरी वाला लहंगा, या फिर फर और फेदर कपड़े आदि ड्राई क्लीन के लिए ही जाएंगे.   

कौन सा कपड़ा घर पर धुल सकता है उसके लिए कपड़े पर कॉटन की मदद से थोड़ा सा पानी और डिटर्जेंट किसी एक जगह लगाकर देखें. ऐसी जगह जो ज्यादा विजिबल न हो. ऐसे में अगर डैमेज दिखता है तो आप उसे नहीं धो सकतीं अगर नहीं दिखता तो कपड़े धोने का ये तरीका हो सकता है.   

 

कैसे करें साफ-  

ड्राई क्लीन वाले कपड़ों को कभी मशीन में नहीं धोना चाहिए. उसके लिए कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करें-

1. ठंडे पानी में सिर्फ आधे घंटे तक भिगोएं. इसके लिए कभी गर्म पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि उससे कपड़े खराब हो जाएंगे. कभी भी ड्राई क्लीन वाले कपड़े गर्म पानी में न डालें.  

2. आम डिटर्जेंट से काम नहीं चलेगा. इसके लिए माइल्ड डिटर्जेंट जैसे Easy wash आदि इस्तेमाल करें. आप इसके लिए माइल्ड शैम्पू भी इस्तेमाल कर सकती हैं. आप यकीन नहीं करेंगी लेकिन बालों के लिए बेस्ट शैम्पू आपके ड्राई क्लीन वाले कपड़ों को भी आसानी से साफ कर सकता है.  

3. अपने कपड़े को आराम से बाल्टी से बाहर निकालें और जिस जगह दाग है वहां उंगलियों से ही रगड़ें. किसी भी ब्रश का इस्तेमाल न करें. अगर बहुत गहरा दाग है तो थोड़ा सा डिटर्जेंट (माइल्ड) लेकर टूथब्रश से उस जगह हल्के से रगड़ें.

4. कभी भी इन कपड़ों के लिए ड्रायर का इस्तेमाल न करें. उन्हें हवा में अपने आप सूखने दें. आप किसी टॉवल में उन्हें हल्के से लपेट कर उनका पानी निकाल सकती हैं.   

इससे आम कपड़े साफ हो सकते हैं जो बहुत गंदे न हों.

 

Web Title : DRY CLEANING WILL NOT BE REQUIRED, WASH AT HOME EXPENSIVE AND DELICATE CLOTHES

Post Tags: