अगर आप चाहते है लंबी उम्र तो रोज करें बादाम का सेवन

  1. एक नए रिसर्च के मुताबिक़ नियमित रूप से बादाम खाने वाले लोग बहुत ही लंबी उम्र जीते हैं. न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ़ मेडिसिन में प्रकाशित शोध के अनुसार उन लोगों को सबसे ज़्यादा फ़ायदा होता है जो रोज़ाना खूब चबाकर-चबाकर बादाम खाते हैं.
    हालांकि ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन का यह कहना है कि बादाम और लंबी उम्र के बीच के रिश्ते को साबित करने के लिए अभी और भी ज्यादा ज़्यादा शोध की ज़रूरत होगी.
    अमरीकी टीम ने इस शोध में तकरीबन एक लाख 20 हज़ार लोगों पर 30 साल तक नज़र रखी गई. रोज़ाना एक मुट्ठी बादाम का सेवन करने वालों की मृत्युदर में 20 फ़ीसदी तक कमी देखी गई.
    डाना-फैबर कैंसर इंस्टीट्यूट और ब्रीगम एंड वीमंस हॉस्पिटल के मुख्य शोधकर्ता ने कहा, “बादाम खाने से हृद्य रोगों से होने वाली मौतों में लगभग 28 प्रतिशत की कमी देखी गई है. इसके अतिरिक्त कैंसर से होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत तक की कमी देखी गई. ”
    ब्रिटिश हृद्य संस्थान में वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ कहती हैं, “यह अध्ययन नियमित रूप से बादाम के सेवन और हृद्य रोगों से संभावित मौतों के बीच कमी में एक संबंध भी स्थापित करता है. ”
    उन्होंने कहा, “यह एक बहुत ही रोचक संबंध है, लेकिन हमें और शोध करने की ज़रूरत है ताकि हम साफ़ कर सकें कि बादाम का सेवन हृद्य रोगों से बचाता है या फिर इसके पीछे जीवनशैली का कोई और पहलू भी है. ”
    उनके अनुसार,”बादाम में संतृप्त वसा, प्रोटीन और विभिन्न तरह के विटामिन और खनिज होते हैं, जो इसे चॉकलेट, केक और बिस्किट की तरह खाने योग्य भी बनाते हैं. ”
Web Title : IF YOU WANT LONGEVITY, THE DAILY INTAKE OF ALMONDS

Post Tags: