शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं पपीते के बीज, जानें क्या हैं फायदे

पपीता उन फलों में से एक है जो पेट को हेल्दी रखने ही नहीं बल्कि स्किन को ग्लो करने के लिए एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है.   पूरे साल उपलब्ध होने वाला ये फल हमारे शरीर को और भी कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है. बाकी फलों की तरह पपीते में भी बीज मौजूद होते हैं, लेकिन आपने कभी यह सोचा है कि उसके बीज भी आपको फायदा पहुंचा सकते हैं. दरअसल, इस फल के बीज का स्वाद खराब होने के कारण लोग इसे खाना पंसद नहीं करते हैं ऐसे में वह शरीर को फायदा पहुंचाने वाले इसके गुणों से अनजान रह जाते हैं.

जानें क्या हैं पपीते के बीजों के फायदे

1. सर्दी और खांसी से बचाते हैं

पपीते के बीज में एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे-पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स सही मात्रा में होते हैं. ये आपको सर्दी और खांसी जैसे संक्रमण और कई पुरानी बीमारियों से बचाते हैं.

2. वजन को नियंत्रित रखने में मददगार हैं पपीते के बीज

बताया जाता है कि पपीते के बीजों में फाइबर मौजूद होता है, जो आपकी पाचन शक्ति को ठीक रखने के अलावा मोटापा रोकने में भी मदद करता है. साथ ही फाइबर हाई ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है और इससे आपका दिल हेल्दी रह पाता है. इसके बीज दिल के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद हैं.

3. पेट को हेल्दी रखने में मिलती है मदद

कुछ अध्ययनों का मानना है कि पपीते के बीज में प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं जो आंतों में रहने वाले बैक्टीरिया को मारते हैं और इससे पेट स्वस्थ रहता है.

4. दर्द कम करते हैं बीज

यह भी कहा जाता है कि पीरियड्स के दौरान पपीते के बीजों का सेवन मांसपेशियों में खिचाव और दर्द को कम करने में मददगार होता है.

5. कोलेस्ट्रॉल के लेवन को कम करता है

पपीते के बीजों में काफी मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं, जिसमें विशेष रूप से ओलेक एसिड (3) सबसे ज्यादा पाया जाता है. ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए मददगार होता है.

जानें कैसे खाएं पपीते को बीजों को

ज्यादातर पपीते के बीज कड़वे होते हैं और इसलिए लोग इनका सेवन करने से बचते हैं. लेकिन आप इन्हें ग्राइंड करके पाउडर बना सकते हैं और फिर मिठाई, जूस के साथ अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. दरअसल, चीनी और शहद की मिठास के कारण इनका कड़वापन कम किया जा सकता है.

Web Title : KNOW FIVE BENEFITS OF PAPAYA SEEDS JANIYE PAPITE KE BEEZON KE 5 FAEDE

Post Tags: