एयर पॉल्यूशन से आंखों में हो रही है जलन तो अपनाये ये टिप्स

हालांकि एयर पॉल्‍यूशन में थोड़ा सुधार देखने को मिल रहा है, लेकिन अभी भी पॉल्‍यूशन के कारण लोगों को आंखों से जुड़ी समस्‍याएं परेशान कर रही हैं. आजकल का पॉल्‍यूशन सिर्फ हमारी हेल्‍थ पर ही बुरा प्रभाव नहीं डाल रहा है, बल्कि आंखों पर भी इसके साइड इफेक्‍ट देखने को मिलते है. अगर आप सोचती हैं कि एयर पॉल्‍यूशन से केवल फेफड़े या श्वसन तंत्र ही प्रभावित होता हैं, तो आपको इस बात पर विचार करना चाहिए. क्योंकि खराब वायु गुणवत्ता से आंखों में कई समस्याएं भी हो सकती हैं, जिसमें कॉर्निया को होने वाली क्षति भी शामिल है. इससे बचने के एक्‍सपर्ट के इन टिप्‍स के बारे में जानें-

आई ड्रॉप इस्‍तेमाल करें

डॉक्‍टर का कहना है कि अगर आपको भी एयर पॉल्‍यूशन के कारण आंखों में जलन हो रही हैं तो आंखों की जलन को दूर करने के लिए एक्‍सपर्ट द्वारा निर्धारित लुब्रिकेटिंग आई ड्रॉप इस्तेमाल करें.

कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से बचें

अगर आपकी आंखों में जलन के साथ-साथ दुख भी रही हैं तो कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से बचें और आई मेकअप बिल्‍कुल भी न करें.

खुद से उपचार न करें

मेडिकल इंस्पेक्शन के बिना किसी भी प्रकार के घरेलू उपचार से बचें. क्‍योंकि कई बार खुद से इलाज करना आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है.

हाथों को साफ रखें

ज्‍यादातर लोगों की आदत होती है कि वह बार-बार अपने हाथों से आंखों को छूते हैं. लेकिन जब आप सार्वजनिक स्थान पर हों तो स्वछता का ख़ास ख्याल रखें और बार-बार अपने हाथों को साफ करें.

चश्मा लगाएं

अगर आपको किसी काम से बाहर जाना है, तो यह सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षात्मक चश्मा और शेड पहने हो, जो पॉल्‍यूशन फैलाने वाले एजेंटों के लिए आपके जोखिम को कम करने में हेल्‍प करेगा.

आंखों को आराम दें

स्क्रीन डिवाइस, जैसे मोबाइल फोन और लैपटॉप का इस्‍तेमाल लंबे समय तक न करें. सुनिश्चित करें कि आपको आंखों की थकान, ड्राई आईज, और कंप्यूटर विजन सिंड्रोम से बचने के लिए पर्याप्त समय मिलें.

बॉडी को हाइड्रेट करें

खूब सारा पानी पिएं, जो आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है यह सब और अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है जब बाहरी कारक जैसे कि केमिकल्स और स्मॉग आपके ड्राई आईज के लिए खतरा बनते हैं.

हेल्‍दी डाइट

एयर पॉल्‍यूशन से आंखों की सुरक्षा के लिए हेल्‍दी डाइट लेना भी बेहद जरूरी होता है. ऐसी डाइट, जिसमें फल और सब्जियां शामिल हो. खासतौर पर अपनी डाइट में गाजर को शामिल करें क्‍योंकि यह आंखों के लिए सबसे अच्छी सब्जी है. इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है और विटामिन ए आंखों की हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है.  

अगर आपकी भी आंखों में एयर पॉल्‍यूशन के कारण जलन हो रही हैं तो एक्‍सपर्ट के इन टिप्‍स को जरूर अपनाएं.

Web Title : THESE TIPS IF AIR POLLUTION IS IRRITATING IN THE EYES

Post Tags: