झाइयों से लेकर डार्क सर्कल तक सभी प्रॉब्‍लम्‍स को महीने भर में ठीक कर देंगे किचन में छिपे ये नुस्‍खे

खुद को सुंदर दिखाने के लिए आप क्‍या-क्‍या नहीं करती.

कई तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करने से लेकर पार्लर के चक्‍कर काटने तक ना जाने क्‍या-क्‍या नहीं करती.

यहां तक कि कई लड़कियां ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट को अपने चेहरे और स्किन पर ना जाने दिन में कितनी बार लगा लेती है. लेकिन इससे स्किन को फायदा होने की बजाय नुकसान होने लगता है.

भला नेचर से सुंदर क्‍या हो सकता है. इसी नेचर से आप सुंदर और ग्‍लोइंग स्किन पानी के लिए नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल कर सकती है. जी हां अगर आप अपनी स्किन प्रॉब्‍लम्‍स से परेशान हैं तो आपको कहीं भी जानें कि जरूरत नहीं क्‍योंकि आपकी किचन में इन समस्‍याओं का समाधान छुपा है. आइए जानें क्‍या है ये नेचुरल टिप्‍स.    

फाइन लाइन

चेहरे पर पड़ने वाली फाइन लाइन यानी बारीक रेखाएं खासतौर पर आंखों, मुंह और माथे के आस-पास पड़ी लाइन खूबसूरती को कम कर देती है. इस समस्या का समाधान आप अपनी किचन में मौजूद चीजों से कर सकती हैं.

इसके लिए आप हरे अंगूर को मैश करके, इसका जूस निकाल लें. फिर इस रस को कॉटन की हेल्‍प से आंखों, मुंह और माथे के आसपास पड़ी लाइन पर उपयोग करें. 5 मिनट के बाद चेहरे को धो लें. अच्छे परिणाम के लिए इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार दोहरायें. कुछ ही दिनों में फाइन लाइन्‍स दूर हो जाएगी.

सेल्युलाईट

सेल्युलाईट तब होता है जब फैट का बॉडी पर जमाव, जिससे स्किन unequal हो जाती है. महिलाओं की बॉडी के कुछ हिस्सों विशेष रूप से हिप्स और थाई पर फैट जमा हो जाता है. जब किन्हीं कारणों से सेल्‍युलाईट स्किन के कनेक्टिव टिश्यूज के विपरीत जाने लगते हैं, तब स्किन सिकुड़ने लगती है या गड्ढेदार दिखाई देने लगती है. ऐसे में ही स्किन का टेक्चर खुरदुरा हो जाता है.

इस फैट से बचने के लिए आप 1/2 कप कैफीन कॉफी ग्राउन्ड के साथ 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल को लेकर माइक्रोवेव में 10 सेकंड के लिए रखें. फिर सेल्युलाईट स्पॉट पर इस मिश्रण को लगाकर इसको प्लास्टिक से कवर कर दें. 20 मिनट के बाद प्लास्टिक को निकाल दें. अच्छे परिणाम पाने के लिए एक सप्ताह में 2-3 बार 6 सप्ताह के लिए दोहराये.

डार्क सर्कल

तनाव, नींद की कमी और कई अन्य कारणों से आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं. जो आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस नेचुरल टिप्‍स को अपनाने से आपके डार्क सर्कल दूर हो जाएगें और आप पहले की तरह खूबसूरत दिखने लगेंगी.

डार्क सर्कल को दूर करने के लिए खीरा तो सभी बताते हैं लेकिन आज हम आपको एक यूनिक आइडिया बताएंगें. इसके लिए पुदीने के पत्तों और टहनी को लेकर अच्छे से पीस लें. फिर इस पेस्ट को आंखों के आस-पास काले घेरे पर लगाये. 20 मिनट लगा रहने के बाद धो लें. इस उपाय को कुछ दिन अपनाने से आप अपने डार्क सर्कल को हमेशा के लिए अलविदा कर सकती हैं.

रिंकल्‍स से छुटकारा

वैसे तो बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां आ ही जाती हैं, लेकिन आजकल की भागती दौड़ती लाइफ में यह समस्या समय से पहले आने नजर आने लगी है. झुर्रियां आपकी सुंदरता पर बुरा असर डालती है.

इस समस्या से बचने के लिए दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए 5 कच्चे बादाम को एक कप दूध में रात भर भिगो दें. बादाम को पीसकर इसमें थोड़ा और दूध मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट में थोड़ा शहद मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाकर चेहरे को धो लें. इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार के लिए दोहराये.

दांतों की खूबसूरती

चेहरे की खूबसूरती में आपके दांतों का भी बहुत बड़ा हाथ होता है. मुस्कुराहट चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा देती है लेकिन इसके लिए दांतों का खूबसूरत होना भी बेहद जरूरी है वरना मुस्कुराहट असरदार नहीं होगी.

दांतों की खूबसूरती के लिए आप एक स्ट्रॉबेरी को मैश करके, उसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. फिर इस पेस्ट को पांच मिनट के लिए दांतों पर लगा रहने दें. इसके बाद सामान्य रूप से ब्रश और कुल्ला कर लें.

आंखों में पफीनेस

आंखों के नीचे सूजन यानि पफीनेस मुख्य रूप से वॉटर रिटेंशन व फैट के जमाव के कारण होती है. उम्र बढ़ने के कारण भी आंखों के नीचे सूजन आ जाती है. कुछ महिलाओं में यह समस्‍या जेनेटिक देखने को मिलती है. समस्या के पीछे कारण चाहे कुछ भी हो, लेकिन इसका निदान जरूरी है.

इस समस्या से बचने के लिए आप एक अंडे के सफेद हिस्से को अच्छे से फेंट लें. फिर ब्रश की हेल्‍प से इस मिश्रण को पफी आंखों पर लगाये. 15 मिनट लगा रहने के बाद इसे धो लें.   

ड्राई स्किन

तेज हवा, धूप और ठंडे पानी से स्किन को बचाना चाहिए.   इस तरह की स्किन को ठंडे पानी से कम धोना और साबुन का इस्तेमाल भी कम करना चाहिए. इस समस्या के लिए घरेलू उपाय के रूप में आप एवोकाडो का इस्तेलमाल कर सकती हैं. इस पेस्ट को बनाने के लिए आप एवोकाडो लेकर उसे मैश कर लें फिर 1/2 मैश कप एवोकाडो में 1/4 कप शहद मिला लें. चेहरे को साफ करके इस मास्स को चेहरे पर लगाकर दस मिनट के लिए बैठ जाये. फिर चेहरे को अच्छे से धो लें. इस उपाय से आपकी स्किन सॉफ्ट और ग्‍लोइंग हो जायेगी.  

पिंपल्‍स की समस्या

 हार्मोन की गड़बड़ी, त्वचा की ठीक से सफाई न करने या पेट की खराबी के कारण कील मुंहासों की समस्या होती है. इस समस्या को लेकर लड़किया काफी परेशान रहती हैं क्योंकि यह समस्या आमतौर पर टीनेज में अधिक होती है.

इस समस्या से बचने के लिए 1/3 कप गर्म सफेद चाय में 1/3 कप सेब साइडर सिरका मिला लें. फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें. इस मिश्रण को कॉटन की मदद से पिंपल्‍स और निशान पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. 30 मिनट के बाद इसे धो लें. यह मिश्रण पीएच संतुलन के पूर्ण निर्माण, गंदगी निकालने और रोमछिद्रों को साफ करने में हेल्‍प करता है.  

ओपन पोर्स

कई महिलाओं के चेहरे पर पोर्स अर्थात रोम छिद्र बड़े हो जाते हैं. उम्र के साथ ये रोम छिद्र और भी बढ़ते जाते हैं. यह समस्या आमतौर पर ऑयली स्किन में अधिक होती है और देखने में बहुत बुरी लगती है. ब्‍यूटी विशेषज्ञों के अनुसार कई बार गलत मसाज करने से भी पोर्स खुल जाते हैं. हालांकि इस समस्या का समाधान किया जा सकता है.

बड़े पोर्स की समस्या से बचने के लिए एक अंडे के सफेद भाग में एक चम्मच कॉर्न स्टार्च को मिलाकर कांटे से अच्छे से फेटकर मास्क बना लें. इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने तक लगा रहने दें. लगभग 20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. इस उपाय को हफ्ते में 1-2 बार दोहरायें.

झाइयां का इलाज

ब्‍यूटी प्रॉब्‍लम्‍स में झाइयों की समस्‍या बहुत ही आम है और इससे आज हर दूसरी महिला परेशान रहती है. यह प्रॉब्‍लम चेहरे पर बदनुमा दाग की तरह होती है.

चेहरे पर झाइयों को कम करने के लिए प्याज लेकर उसके पतले स्लाइस काटकर उसका जूस निकाल लें. फिर एक भाग प्याज के जूस में एक भाग सेब का सिरका मिलाकर इसका मिश्रण बना लें. इस मिश्रण को कॉटन की मदद से झाइयों पर लगा लें. 30 मिनट के बाद इसे धो लें. 6 हफ्ते तक इस उपाय को एक दिन में एक बार जरूर दोहराये. फिर देखें झाइयों के निशान कैसे दूर हो जाते हैं.

अब तो आपको अपनी स्कि प्रॉब्‍लम्‍स का सल्‍यूशन मिल गया. बिना देरी किए आज से ही करें ये उपाय.

Web Title : FROM BUSHES TO DARK CIRCLES, ALL THE PROBLEMS WILL BE CORRECTED THROUGHOUT THE MONTH.

Post Tags: