घर पर बनाये Coconut Hair Conditioner बाल होंगे लंबे काले और सिल्की

बालों की समस्या कई लोगों को होती है. किसी के बाल काफी ज्यादा झड़ते हैं, किसी को अपने बालों के ज्यादा रफ होने से समस्या होती है, किसी को स्प्लिट एंड्स खतम करने होते हैं तो किसी को डैंड्रफ की समस्या होती है. कई हेयरपैक्स और हेयर प्रोडक्ट्स, महंगे शैम्पू-कंडीशनर इस्तेमाल करने के बाद भी ये ठीक नहीं होते. इसका सबसे बड़ा कारण होता है कैमिकल्स का असर. बाहर के प्रोडक्ट्स में कैमिकल काफी ज्यादा होते हैं जिसके कारण इन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने से बालों में जितना फायदा होता है उतना ही नुकसान भी. तो क्यों न कुछ बिलकुल नैचुरल और बिलकुल ही प्रोटीन युक्त कंडीशनर अपने बालों में इस्तेमाल किया जाए.   

आज हम बात कर रहे हैं ऐसे कंडीशनर की जो बाहर नहीं मिलता बल्कि ये तो घर में सिर्फ दो ही चीज़ों के इस्तेमाल से बनाया जा सकता है. ये हेयर कंडीशनर इतना अच्छा है कि इसे आप अपने हेयर पैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इस हेयर कंडीशनर को बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और इसके लगातार इस्तेमाल से आपके बालों की सेहत अच्छी होगी और साथ ही साथ उनमें शाइन आएगा.   

इसे दो तरह से बनाया जा सकता है. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा डैमेज हैं तो आपको तीन इंग्रीडियंट्स लगेंगे, और अगर डैमेज कम है, लेकिन बाल सिल्की और शाइनी नहीं हैं तो दो ही इंग्रीडियंट्स में काम बन जाएगा.   

दो इंग्रीडियंट्स से बनने वाला हेयर कंडीशनर- 

सबसे पहले तो हमें अनफ्लेवर्ड कोकोनट मिल्क यानी नारियल का दूध चाहिए होगा.   आप चाहें तो इसे घर पर भी बना सकती हैं, लेकिन अगर इतना झंझट नहीं लेना चाहती हैं तो आप अनफ्लेवर्ड कोकोनट मिल्क बाज़ार से भी खरीद सकती हैं.  

नारियल में बालों के लिए कई पौष्टिक चीज़ें होती हैं और हेल्दी बालों के लिए ये काफी अच्छा माना जाता है. नारियल का दूध आपके बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर का काम करेगा. दूसरा इंग्रीडियंट है एलोवेरा जेल. आप चाहें तो नेचुरल एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. अब एलोवेरा जेल स्किन और बालों के लिए कितना उपयोगी है ये तो आप जानती ही हैं.   

कैसे बनाएं-  

एक बर्तन में कोकोनट मिल्क निकाल लें. अगर आप 200Ml का पैक ले रही हैं तो आप इसे पूरा खाली कर दें. एक सबसे जरूरी चीज़ ये है कि इस बर्तन में बिलकुल मॉइश्चर नहीं होना चाहिए. पानी की एक बूंद भी नहीं. वो इसलिए ताकि अगर आप इसे 1 हफ्ते स्टोर करना चाहें तो कर लें. इस नारियल के दूध में आप तीन चम्मच एलोवेरा जेल डालें. इसे अच्छे से मिक्स करें.   इसे मिक्स करने के बाद आप इसे दो घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. इसकी कंसिस्टेंसी ज्यादा थिक हो जाएगी और इसे आप शैम्पू के बाद कंडीशनर की तरह या फिर इसे हेयर पैक की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं.

अगर बाल बहुत डैमेज हो तो- 

अगर बाल बहुत ज्यादा डैमेज हो तो आप इस हेयर कंडीशनर में एक और इंग्रीडियंट मिलाएं. ये इंग्रीडियंट है विटामिन E कैप्सूल. विटामिन E कैप्सूल के फायदे तो आपको पता ही होंगे. आप इस 200Ml कंडीशनर में 4 विटामिन E कैप्सूल डालें. इसे यहां से खरीद सकती हैं.

इस पैक को उसी तरह से इस्तेमाल करें जैसा आप अपने कंडीशनर को करती हैं या फिर आप अपने हेयर पैक को करती हैं. इसे कुछ हफ्तों तक लगातार इस्तेमाल करें या फिर हफ्ते में दो बार करें. इससे आपके बालों की सेहत काफी अच्छी होगी.  






Web Title : HOMEMADE COCONUT HAIR CONDITIONER HAIR WILL BE LONG BLACK AND SILVERY

Post Tags: